Bijli Bill Kaise Check Kare | मोबाइल में बिजली बिल कैसे देखें

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि bijli bill kaise check Kare online यानी कि बिजली का बिल आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से कैसे देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि बिजली का बिल कभी आता है और कभी नहीं आता है यह समस्या ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिलती है जिसके कारण सही समय पर बिजली का बिल जमा नहीं हो पाता है बिजली बिल की जानकारी सभी को होना अनिवार्य है। 

Bijli Bill Kaise Check Kare

आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से Bijli ka bill kaise check kare इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया गया है जिसको पढ़ कर के आप आसानी से बिजली बिल को चेक कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं सभी राज्यों में बिजली वितरण कंपनी ने अपना अलग-अलग ऑफिसियल वेबसाइट को ऑनलाइन उपलब्ध कराया है यहां पर बिजली उपभोक्ता अपने बिजली के बिल को चेक (bijli bill check) कर सकते है। 

लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है इस कारण से वे लोग इसका लाभ नहीं ले पाते हैं अगर आप यह जानना चाहते हैं कि mobile se bijli bill kaise check kare, मोबाइल से बिजली बिल कैसे देखा जाता है, bijli bill kaise check kiya jata hai, bijli bill kaise check kare, online bijli bill kaise check kare, bijli bill kaise check karte hain यह जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Bijli bill kaise check kare mobile se 

बिजली बिल वेबसाइट को ओपन करें

मोबाइल से बिजली का बिल देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के बिजली वितरण कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है जैसे मध्य प्रदेश का बिजली बिल देखने के लिए  www.mpez.co.in वेबसाइट को ओपन करना होगा। 

Customer service ऑप्शन को चुनें

Bijli Bill Kaise Check Kare | मोबाइल में बिजली बिल कैसे देखें

  • जैसे ही बिजली कंपनी की वेबसाइट ओपन हो जाती है तो आपको स्क्रीन पर अलग-अलग सर्विस का ऑप्शन दिखाई देने लगता है।। 
  • इसमें से आपको bijli bill check करने के लिए customer service ऑप्शन के अंदर view and pay your LT and HD customer service bills के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें बिजली बिल से संबंधित कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको बिजली का बिल देखने के लिए pay your LT bill ऑप्शन को सेलेक्ट करे। 

इसे भी पढ़े –

बिहार हर घर बिजली योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस

Solar panel in hindi | सोलर पैनल क्या है और कैसे काम करता है

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना क्या है | रजिस्ट्रेशन व पात्रता

Pay Your LT Bill ऑप्शन को चुने

pay your low tension bill

  • अपने घर का बिल देखने के लिए pay your low tension (LT) bill ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • यहाँ पर आपको view and pay your LT bill लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। 
  • क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा। 
  • यहाँ पर अपने बिजली बिल का IVRS नंबर लिखे captcha वेरिफाई करे और click to proceed बटन पर क्लिक करे। 

enter customer number

  • जैसे ही click to proceed पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके बिल की सारी जानकारी दिखाई देने लग जाती है। 
  • इसमें आपका आईवीआरएस नंबर, consumer name, cunsumer address, Bill amont, village, bill issue date, Due date, mobile number, email address,  यह सब जानकारी आपको दिखाई देने लग जाती है। 

download bill

  • अगर आप बिल को डाउनलोड करना चाहते हैं तो Download Bill के ऑप्शन को क्लिक करके bijali bill download कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

Mobile से Print कैसे निकाले आसान तरीका [Updated app 2023]

Computer se Print Kaise Nikale 2023 – प्रिंट आउट निकालना सीखे

निष्कर्ष

मोबाइल में Bijli ka bill kaise check kare और bijli bill download kaise kare इसकी पूरी जानकारी आप लोगों को स्टेप बाय स्टेप बहुत ही आसान तरीके से बताया गया है जिससे आप अपने घर में बैठे ही मोबाइल से बिजली बिल को चेक कर सकते हैं हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी काफी पसंद आई होगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और एसे ही जानकारिया  पाते रहने के लिए सबस्क्राइब करे। 

Share us friends

Leave a Comment