ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे | kisi ne number block kar diya to unblock kaise kare

हैलो दोस्तो आज की पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि kisi ne number block kar diya to unblock kaise kare, ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे? [2022] | Block number par call kaise kare  दोस्तो अगर आपके भी कोई फ्रैंड या रिश्तेदार है जिन्हे आप कॉल करना चाहते है लेकिन आपका नंबर ब्लॉक कर दिया है तो आप टेंशन ना लें बस आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे

 

kisi ne number block kar diya to unblock kaise kare | ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे? [2022]

दोस्तो कभी-कभी ऐसा होता है हमें उस नंबर की जरूरत पड़ती है जिसने हमें ब्लॉक कर दिया है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे या किसी नंबर को अनब्लॉक करें जिसने हमें ब्लॉक किया है, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। यहां आप स्टेप बाई स्टेप जानेंगे की अगर किसी ने नंबर ब्लॉक कर दिया तो अनब्लॉक कैसे करें व ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे। चाहे वह एंड्रॉयड फोन हो या आईफोन हमने जो भी नीचे मैथड बताया है यह सभी तरह के फोन पर काम करेगा।

दोस्तो! आईफोन और एंड्राइड फोन में कॉल ब्लॉकिंग फीचर दिया जाता है! जो ब्लॉकिंग स्पैमर और परेशान करने वाले कॉलर्स के लिए बहुत अच्छा होता है! इसका उपयोग हम उन लोगों के लिए भी कर सकते हैं! जिनसे हम बाहर हो चुके हैं! और इसका उपयोग जो वैध कॉल्स हैं और चकमा देने के लिए भी किया जाता है। 

लेकिन इस आर्टिकल का मकसद उन लोगों की हेल्प करना है! जो बिना वजह ब्लॉक हो चुके हैं! किसी व्यक्ति से (जो आपको पैसे देता हो) और उन लोगों की मदद करना है! जो किसी इमरजेंसी में या किसी मजबूरी में किसी भी तरीके से उस इंसान से कांटेक्ट करना चाहते हैं। तो आइये जानते है ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे। 

Privacy और Caution को ध्यान में रखें

दोस्तो किसी को भी कॉल करने से पहले जिसने आपके नंबर को ब्लॉक कर दिया है, यह समझना बहुत जरूरी है कि उस इंसान को कॉल करना जो आपका फोन नहीं उठाना चाहता यह interrupted या हरासमेंट हो सकता है और यह आपको परेशानी में डाल सकता है। वहीं दूसरी तरफ अगर कोई इस पर एक्शन नहीं लेता है, तब भी यह आपकी सोशल और नैतिक जिम्मेदारी है कि आप प्राइवेसी की रिस्पेक्ट करें और उन लोगों को फोन ना करें जो आपका फोन नहीं उठाना चाहते।

दोस्तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया है यह आर्टिकल केवल उन लोगों की हेल्प करने के लिए है! जो इमरजेंसी में या फिर किसी मजबूरी में बहुत जरूरी कॉल करना चाहते हैं! जिससे वह बिना किसी कारण के ब्लॉक हो चुके हैं।

दोस्तो आपको कोई जरूरत नहीं है किसी दूसरे मोबाइल से फोन करने की। अगर आप किसी दूसरे से फ़ोन मांगकर कॉल करते है तो यह एक तरह का स्पैम लगता है। केवल आपके फोन में अच्छा इंटरनेट होना चाहिए जिससे आप आसानी से फोन कर सकते है। और अगर आप जानना चाहते है तो इसे end तक जरूर पढ़िए।

इन्हे भी जाने –

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel

Bina sim card ke call kaise kare | बिना सिम कार्ड के कॉल कैसे करें

Sim का PUK Code कैसे पता करें?

ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे

  • सबसे पहले मोबाइल में क्रोम ब्राउजर को खोल देना है! उसके बाद आपको टाइप करना है reserve lookeup.co
  • जैसे ही आप इसे टाइप करेंगे पहले पेज पर पहला लिंक मिल जाएगा। उस लिंक पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आप रिजर्व लुकअप के पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • उसमें आप नीचे स्क्रोल करते जाइए, लास्ट में आपको एक फोन ऑप्शन मिलेगा! जहां आप Call या SMS कर सकते है।
  • इसकी सबसे अच्छी बात यह है की जितनी बार भी आप फोन करेंगे उतनी बार नए नंबर से फोन जाएगा अगर किसी ने आपके पुराने नंबर को ब्लॉक भी किया है तब भी कोई परेशानी की बात नहीं है आप उससे नए नंबर से कांटेक्ट कर सकते हैं।
  • यहां मैं आपको कॉल के बारे में बता दूं! तो सबसे पहले आपको कॉल के ऑप्शन पर क्लिक करना है! क्लिक करते ही वहां आपको नंबर का कीबोर्ड दिया जाएगा जहां से आप डायल करके फोन कर सकते हैं, लेकिन! उससे पहले साइड में आपको कंट्री कोड डालना होगा कि आप जिस इंसान को फोन कर रहे हैं वह किस कंट्री से बिलॉन्ग करता है।
  • उसके बाद आप नंबर डायल कर सकते हैं और कॉल कर सकते हैं।
  • कॉल पर क्लिक करते ही एक पॉपअप आपके सामने आ जाएगा। इसके Allow पर क्लिक कर देना है! और आपका कॉल आसानी से चला जाएगा जिसके पास कॉल जाएगा उसको अलग नंबर दिखाई देगा।
  • इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि! यह फ्री ऑफ कॉस्ट है! इसके कोई पैसे नहीं लगेंगे, बस आपका इंटरनेट लगेगा। लेकिन इसका एक ड्रॉबैक भी है कि दिन में आप केवल दो से तीन बार ही कॉल कर सकते हैं।

 

ब्लॉक नंबर पर अनलिमिटेड कॉल कैसे करे?

अगर आप अनलिमिटेड यूज़ करना चाहते हैं! तो आप vpn hola free version पर जाकर वहां से डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद क्रोम में जाकर कंट्री UK या कोई दूसरा सिलेक्ट कर लेना है।

उसके बाद आपको ओपन पर क्लिक करना है! क्लिक करते ही ओके का पॉपअप आएगा, वहा आपको क्लिक कर देना है। उसके बाद ओपन होना स्टार्ट हो जाएगा! इसके लिए आपको थोड़ा सा वेट करना होगा और जैसे ही ओपन होगा वहां से आप फ्री वर्जन में अनलिमिटेड कॉल कर सकते हैं। 

यह एक बहुत अच्छा ट्रिक है! उन लोगों के लिए! जो दूसरों से फोन नहीं मांगना चाहते और अपने ही मोबाइल से ब्लॉक हुए नंबर पर कॉल करना चाहते हैं।

यह भी जाने –

Dusre ka sim kaise band kare apne mobile se | दूसरे का सिम कैसे बंद करें

Band sim chalu kaise kare? बंद Sim Card कैसे चालू करें?

Airtel sim ka number kaise nikale | एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करे

कॉलर आईडी को हाइड करके फोन करें

अगर आपको दूसरों से मांग कर फोन करने का आईडिया अच्छा नहीं लगता या फिर कोई एप डाउनलोड नहीं करना चाहते है तो आप अपने फोन में कॉलर आईडी को हाइड कर सकते हैं और उस इंसान को कॉल कर सकते हैं जिसने आपका नंबर ब्लॉक किया है। जब आप हिडेन कॉलर आईडी से फोन करेंगे तो आपका कांटेक्ट आई फोन या एंड्रॉयड फोन आपके नंबर को डिटेक्ट नहीं कर पाएगा और आपका कॉल आसानी से चला जाएगा। जैसे ही आप उससे टच में आए आप उनको मैसेज कर सकते हैं कि आपका नंबर ब्लॉक हो चुका है। 

कॉलर आईडी को हाइड करने का जो तरीका है वह आपके स्मार्टफोन पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह का फोन यूज कर रहे हैं।

अगर आप आईफोन यूज कर रहे हैं तो हाइड करने का यह प्रोसेस होगा 

  1. सबसे पहले सेटिंग पर जाए
  2. सेटिंग पर जाने के बाद फोन पर जाएं
  3. वहां पर फोन को क्लिक करना होगा 
  4. क्लिक करते ही show my caller id का आप्शन दिखाएगा जिसे स्विच ऑफ कर देना है।

ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे

अगर आप एंड्राइड फोन यूज कर रहे हैं तो उसका प्रोसेस यह होगा 

  1. फोन को खोलें
  2. More पर क्लिक करें (जो कॉर्नर में 3 डॉट आइकन होता है) वहां पर सेटिंग का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें 
  3. क्लिक करते ही वहां पर more setting का ऑप्शन आएगा more setting पर क्लिक करेंगे तो वहां पर show my caller id दिखेगा

ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे

जैसे ही वहां आप क्लिक करेंगे हाइड नंबर आएगा उस पर क्लिक करके कैंसिल पर क्लिक कर देना है।

   4. कॉलर आईडी को हाइड करके आप उस इंसान को फोन कर सकते हैं जिसने आपका नंबर ब्लॉक किया है और आप उस इंसान तक पहुंच जाएंगे। 

पुछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. कोई नंबर ब्लॉक कर दे तो कॉल कैसे करें?

1. सबसे पहले मोबाइल में क्रोम ब्राउजर को खोल देना है! उसके बाद आपको टाइप करना है reserve lookeup.co
2. जैसे ही आप इसे टाइप करेंगे पहले पेज पर पहला लिंक मिल जाएगा। उस लिंक पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आप रिजर्व लुकअप के पेज पर पहुंच जाएंगे।
3. उसमें आप नीचे स्क्रोल करते जाइए, लास्ट में आपको एक फोन ऑप्शन मिलेगा! जहां आप Call या SMS कर सकते है।
4. इसकी सबसे अच्छी बात यह है की जितनी बार भी आप फोन करेंगे उतनी बार नए नंबर से फोन जाएगा।

प्रश्न 2. नंबर ब्लॉक करने से क्या होता है?

नंबर ब्लॉक करने से जो भी नंबर ब्लॉक किया गया है उस नंबर से कॉल नही आता।
अगर आप किसी के कॉल करने से परेशान है या कोई धमकी भरे कॉल, ब्लैकमेल कॉल कर रहा है तो आप उस नंबर को ब्लॉक कर दें ऐसे मे उस नंबर से कॉल नहीं आएगा।

प्रश्न 3. ब्लॉक नंबर पर टेक्स्ट मैसेज कैसे करें?

ब्लॉक नंबर पर टेक्स्ट मैसेज करने का सबसे आसान तरीका है इंटरनेट।
इंटरनेट ऐसी वेबसाइट है जो फ्री मे टेक्स्ट मैसेज की सुविधा उपलब्ध करती है ऐसी ही एक वैबसाइट है way2sms.com इससे आप ब्लॉक नंबर पर टेक्स्ट मैसेज कर सकते हैं।

अंत मे –

नोट – कॉलर आईडी ब्लॉककिंग शायद एंड्राइड फोन पर काम नहीं करेगा! उस केस में यह फीचर आप की सेटिंग से हटा दिया जा सकता है! तो उस केस में आप दूसरे फोन से कॉल कर सकते हैं।

तो आपने इस पोस्ट पर जाना कि! kisi ne number block kar diya to unblock kaise kare? ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे? उम्मीद करते हैं आपको यहां दी गई जानकारी काम में आएगी और अगर इससे जुड़ी कोई भी सवाल या कोई अनुभव है तो उसे आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और अगर ब्लॉक नंबर पर कॉल कैसे करे की जानकारी अच्छी लगी है तो दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ऐसी ही और भी जानकारी के लिए सबस्क्राइब जरूर करें।

धन्यवाद !

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!