Jio eSim Activation | मोबाइल मे Jio eSim एक्टिवेट कैसे करें 2024

हैलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नए ब्लॉग पोस्ट पर, आज के इस पोस्ट मे हम आपको जानकारी देंगे jio esim activation के बारे मे हम यहा जानेंगे की  Jio eSim activation कैसे किया जाता है और किन-किन स्टेप्स को फॉलो कर आप भी जियो ई-सिम आसानी से चालू कर सकते है। ई-सिम के अपने कई फायदे है इसलिए लोग वर्चुअल सिम से ई-सिम की तरफ जा रहे है, लेकिन बिना जानकारी के eSimअपने मोबाइल फोन पर activat करना इतना आसान भी नहीं है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े जिससे ई-सिम चालू करने से संबन्धित सभी जानकारी आप ठीक से समझ सकें। 

Jio eSim Activation

अगर आप नही जानते है की eSim क्या है तो दिये गए लिंक से आप जान सकते है – e sim: ई-सिम क्या है, जाने क्यो है इसकी जरूरत (2024)

jio esim activation

नया Jio eSIM कनेक्शन कैसे प्राप्त करें? यह सवाल आप लोगो के मन मे आ रहा होगा। हम आपको बता दें की   नया Jio eSIM कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को सबसे पहले वह मोबाइल फोन लेना होगा जिसमे eSIM सपोर्ट करने की सुविधा हो। इसके बाद उस मोबाइल को लेकर निकटतम Jio स्टोर पर जाना होगा, KYC संबन्धित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा और eSIM के लिए उनसे कहना होगा। KYC संबन्धित आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको अपना पहचान का प्रमाण और पता देना होगा।

अभी तक सिर्फ Apple, Samsung, Google और Motorola के पास Jio के साथ eSIM का सपोर्ट है। जब eSIM को एक्टिवेट करने की बात आती है तो इसके लिए कुछ स्टेप्स अपनाने होते हैं, क्योंकि यह एक फिजिकल सिम को एक्टिवेट करने जितना आसान नहीं है। 

मैन्यूफैक्चरर के अनुसार सभी अलग कंपनी के फोन मे स्टेप्स अलग अलग होते हैं, इसलिए हमने चार अलग कंपनी के सभी फोन के साथ ही Jio eSim activation करने के लिए स्टेप्स बताए है। लेकिन सबसे पहले आपको नया eSim मंगवाने के लिए निकटतम Jio Store, Reliance Digital, या Jio Retailer पर जाना होगा।

1. How to activate Jio eSIM on iPhone models | iPhone मॉडल पर Jio eSIM कैसे चालू करें

Jio eSIM वर्तमान में केवल iPhone XR (₹ 40,999), iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2020), iPhone 12 मिनी (₹ 66,400), iPhone 12, iPhone 12 Pro (₹106,900), iPhone 12 Pro Max पर सपोर्ट करती है। आपको ध्यान रखना है कि आप eSIM का उपयोग करने के लिए iOS 12.1 या इसके बाद के वर्जन के फोन चला रहे हैं। आइये iphone jio esim activation के बारे मे जानते है-

  1. सबसे पहले Settings में जाएं और General पर क्लिक करें। 
  2. इसके बाद About पर क्लिक करें और आपको एक EID नंबर और एक IMEI नंबर दिखाई देगा। इन्हें किसी नोट पैड या कॉपी पर नोट कर लें।
  3. अब अपने मोबाइल से GETESIM के बाद EID नंबर और IMEI नंबर 199 पर SMS करें, जिसमें एक चालू Jio SIM है।
  4. आपको 19 अंकों का eSIM नंबर और eSIM प्रोफाइल कॉन्फ़िगरेशन डीटेल प्राप्त होगी।
  5. आपको अपने डिवाइस पर प्रोफ़ाइल को कॉन्फ़िगर करने के लिए एक नोटिफिकेशन भी मिलेगी। 
  6. अगर आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलती है, तो चिंता न करें।
  7. इसके बाद SMS SIMCHG और उसके बाद 19 अंकों का eSIM नंबर 199 पर भेजें।
  8. लगभग दो घंटे के बाद, आपको eSIM प्रोसेसिंग पर अपडेट मिलेगा। पुष्टि करने के लिए ‘1’ को 183 पर SMS करें।
  9. फिर आपको एक फोन कॉल आएगा जिसमें 19 अंकों का eSIM नंबर मांगा जाएगा। इसके बाद आपके eSIM पर सर्विस के सफल एक्टिवेशन की कन्फर्मेशन आपको SMS के माध्यम से भेजी जाएगी।
  10. इसके बाद आपके मोबाइल मे जो फिजिकल जियो सिम है वह काम करना बंद कर देगी और आपको अपना eSIM कॉन्फ़िगर करना होगा।
  11. यदि आपको अपने डिवाइस पर प्रोफ़ाइल को कॉन्फ़िगर करने के लिए एक नोटिफिकेशन प्राप्त हुई है, तो उस पर क्लिक करें, ‘डेटा प्लान इन्स्टॉल करें।
  12. फिर स्क्रीन पर दिखेगा Install Data Plan, वहां Continue पर क्लिक करें।
  13. यदि आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलती है, तो सेटिंग्स पर जाएं और आपको दिखाई देगा- Jio Data Plan Ready to be Installed, इस पर क्लिक करें। 
  14. आपका Jio eSIM अब चालू हो जाना चाहिए।

यदि आपको सेटिंग में ‘Jio Data Plan Ready to be Installed’ विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो Mobile Data पर जाएं और Add Data Plan पर क्लिक करें। यहां आपको एक जियो का ऑप्शन दिखाई देगा, उस परक्लिक करे। एक पॉप-अप में Add Data Plan विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें। एक बार हो जाने के बाद Continue पर क्लिक करें और आपका Jio eSIM activate हो जायेगा।

इसे भी पढ़े –

घर बैठे जियो सिम कैसे मंगाए | Free jio sim home delivery [2024]

Jio free 1GB data code 2024 | jio free data miss call number

2. How to activate Jio eSIM on Samsung phones | Samsung फोन पर Jio eSIM कैसे एक्टिवेट करें

Jio eSIM के लिए कम्पैटिबल Samsung स्मार्टफोन में जो मॉडल शामिल है वो इस प्रकार है –

Samsung Galaxy Z Flip, Galaxy Z Fold, Galaxy Note 20 Ultra 5G, Galaxy Note 20, Galaxy Z Fold 2, Galaxy S21 5G, Galaxy S21+ 5G, Galaxy S21 Ultra 5G, Galaxy S20, Galaxy S20+, और Galaxy S20 Ultra. आइये जानते है Samsung phones मे Jio eSim activation करने की प्रक्रिया:

  1. सबसे पहले Settings के About phone पर जाएं और आपको यहां IMEI नंबर दिखेगा। 
  2. इसके बाद EID नंबर प्राप्त करने के लिए Status information पर क्लिक करें।
  3. अब, अपने फोन से GETESIM के बाद EID नंबर और IMEI नंबर 199 पर SMS करें, जिसमें एक चालू Jio सिम मौजूद हो।
  4. इसके बाद 19 अंकों का eSIM नंबर, eSIM प्रोफाइल कॉन्फ़िगरेशन डीटेल, आपको एक 32 अंकों का एक्टिवेशन कोड भी मिलेगा, इन सभी को तैयार रखें।
  5. उसके बाद जो प्रोसेस हमने ऊपर iphone पर esim चालू करने के लिए बताया है उसमे से 7 से 11 नम्बर के जो स्टेप्स दिये गए हैं उन्हें यहां भी फॉलो करें।
  6. अपने Jio eSIM को कॉन्फ़िगर करने के लिए, Settings में जाएं और Connections पर क्लिक करें। अब SIM card manager पर क्लिक करें।
  7. eSIM के अनुसार Add mobile plan पर क्लिक करें और Scan carrier QR code पर क्लिक करें।
  8. इसके बाद Enter code instead पर क्लिक करें और LPA:1$smdprd.jio.com$Activationcode टाइप करें जहां ‘$’ चिह्न के बाद ‘Activationcode’ SMS के माध्यम से प्राप्त 32-अंकों का एक्टिवेशन कोड होगा।
  9. Connect पर क्लिक करें, प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें और आपका Jio eSIM चालू हो जायेगा।

3. How to activate Jio eSIM on Google phones | Google phones पर Jio eSIM कैसे एक्टिवेट करें

वर्तमान में केवल Google Pixel 3, Pixel 3 XL, (₹39,990), Pixel 3a, Pixel 3a XL, (₹42,990), और Pixel 4a, (₹34,299) भारत में jio esim को सपोर्ट करते हैं। आइये इन Google phones पर Jio eSim activation करने की प्रक्रिया जानते है :

  1. सबसे पहले Settings और About phone पर जाएं, आपको यहां IMEI नंबर दिखेगा। EID नंबर पाने के लिए SIM status पर क्लिक करें।
  2. अब ऊपर दिए गए स्टेप नं. 3 से लेकर 5 तक फॉलो करें। 
  3. अब Settings > Network and internet > Mobile network में जाएँ और Download a SIM instead पर क्लिक करें।
  4. अगली स्क्रीन पर Next पर क्लिक करें। ‘Scan QR code from network’ स्क्रीन पर Need help पर क्लिक करें और अगली स्क्रीन पर Enter it manually को चुनें।
  5. इस तरह से एक्टिवेशन कोड दर्ज करें- LPA:1$smdprd.jio.com$Activationcode जहां ‘$’ के चिह्न के बाद ‘Activationcode’ 32- अंकों वाला वह एक्टिवेशन कोड होगा जो आपको SMS के द्वारा मिला होगा। उसके बाद Continue पर क्लिक करें। 
  6. अगली स्क्रीन पर Activate पर क्लिक करें और प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें।
  7. अब Done पर क्लिक करें और अब आपका Jio eSIM एक्टिवेट हो जाएगा।

 4. How to activate Jio eSIM on Motorola phones | Motorola phones पर Jio eSIM कैसे एक्टिवेट करें

अभी तक केवल Motorola Razr (2019) और Motorola Razr 5G ही Jio eSIM के साथ कम्पैटिबल हैं। आइये जानते है इन फोन मे Jio eSim activation करना: 

  1. सबसे पहले Settings> About phone पर जाएं और आपको यहां IMEI नंबर दिखेगा। EID नंबर पाने के लिए SIM status पर क्लिक करें।
  2. ऊपर दिए गए स्टेप नं. 2 से नं. 3 स्टेप्स को यहां भी उसी तरह फॉलो करें। 
  3. Motorola Razr 5G यूजर्स के लिए Settings > Network & internet > Mobile network पर जाएं और Next पर क्लिक करें।
  4. Motorola Razr (2019) के लिए, Mobile network सिलेक्ट करने के बाद Advanced > Select Carrier > Add Carrier पर क्लिक करें और फिर Next पर क्लिक करें। 
  5. ‘Scan QR code from network’ स्क्रीन पर Need help पर क्लिक करें और अगली स्टेप पर Enter it manually चुनें।
  6. इस तरह से एक्टिवेशन कोड दर्ज करें— LPA:1$smdprd.jio.com$Activationcode जहां ‘$’ के चिह्न के बाद ‘Activationcode’ 32- अंकों वाला वह एक्टिवेशन कोड होगा जो आपको SMS के द्वारा प्राप्त हुआ है। उसके बाद Continue पर क्लिक करें। 
  7. अगली स्क्रीन पर Activate पर क्लिक करें और प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें।
  8. अब Done पर क्लिक करें और अब आपका Jio eSIM एक्टिवेट हो जाएगा।

निष्कर्ष 

हमने अभी जाना है jio esim activation के बारे मे, जिसमे सभी वह फोन की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिनमे esim सपोर्ट करती है। आशा करते है इस पोस्ट से आपको अपना esim चालू करने मे मदद मिलेगी, अगर आपको एक बार मे स्टेप्स समझ नही आ रहा है तो स्टेप्स को दोबारा पढ़े और फॉलो करें आप भी सफलता पूर्वक esim चालू कर सकेंगे। हमारे साथ पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।

Share us friends

Leave a Comment