Airtel sim home delivery | एयरटेल सिम कार्ड कैसे मंगाए घर पर

Google News Follow

हेलो दोस्तों हमारे इस पोस्ट Airtel SIM home delivery मे आपका स्वागत है आज मैं आप लोगों को Airtel sim online order करके अपने घर पर ही Airtel SIM home delivery कैसे ले सकते हैं या घर बैठे एयरटेल सिम कैसे मंगाए इसके बारे बता रहा हूं अगर आप एयरटेल की सिम लेना चाहते हैं या किसी दूसरी पुरानी सिम को Airtel में port करना चाहते हैं तो आप इस सुविधा का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं और Airtel sim ki home delivery अपने घर पर प्राप्त कर सकते हैं अगर आप यह जानने के इच्छुक हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Airtel sim home delivery
आप airtel sim लेना चाहते हैं या किसी दूसरी पुरानी sim को Airtel में port करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन Airtel sim ki home delivery अपने घर पर प्राप्त कर सकते हैं। 

Airtel VIP Number Free | Get VIP Number Free delivery [2023]

Airtel SIM home delivery online order

आज का समय डिजिटल हो चुका है और ज्यादातर लोग हर चीज ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं ताकि उनके समय की बचत हो सके और खरीदारी करने के लिए घर से बाहर ना जाना पड़े आज के समय में सभी तरह की कंपनी अपने कस्टमर को ऑनलाइन ऑर्डर करने की सुविधा देती है भारत की लोकप्रिय टेलीकॉम कंपनियों में से एक एयरटेल कंपनी भी अपने कस्टमर को ऑनलाइन सिम ऑर्डर करने की सुविधा प्रदान करती है। 

यदि आपके पास इतना ज्यादा समय नहीं है कि आप दुकान पर जाकर Airtel sim को खरीद सके तो आप घर बैठे भी Airtel SIM order कर सकते हैं इस पोस्ट में मैंने Airtel SIM online order करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट और इसके साथ ही ऑनलाइन प्रक्रिया, choice number चेक करने के बारे में बताया है। 

इसे भी पढ़े –

Airtel free data code 2023 | Airtel data coupon code

Jio free 1GB data code 2023 | jio free data miss call number

Vi Free Data Code 2023 | Get Unlimited Free 4G Data Daily

Airtel SIM online order के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

जब आप Airtel sim home delivery के लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर देते हैं तो उसके 24 घंटे के अंदर ही आपके घर पर सिम कार्ड की डिलीवरी कर दी जाती है और फिर उस वक्त door step KYC करवाना पड़ता है केवाईसी करने के लिए आपसे address proof और ID proof मांगा जाता है एड्रेस प्रूफ या ID proof में आप अपना पासपोर्ट, वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से किसी भी एक डॉक्यूमेंट को आप दिखा सकते हैं। 

  • आवेदक का पासपोर्ट
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस
  • आवेदक का एक्टिव मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

ऊपर बताए गए जिस भी डॉक्यूमेंट का आप उपयोग करते हैं उसके साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए क्योंकि उस नंबर पर एक OTP भेजा जाता है जिससे आपको उन्हें बताना पड़ता है। 

दोस्तो हमने अपनी पिछली पोस्ट पर free jio sim home delivery के बारे मे बताया है अगर आप jio sim online order करना चाहते है तो यहा से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Airtel sim online order करने की प्रक्रिया

Airtel sim home delivery online पाने के लिए 2 तरीके हैं पहला app के द्वारा और दूसरा वेबसाइट के द्वारा यहां पर मैं आप लोगों को दोनों तरीके बता रहा हूं आपको जो भी तरीका पसंद आए उस तरीके से सिम ऑर्डर कर सकते हैं। 

1. Airtel की official Website के द्वारा

एयरटेल की ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन Airtel sim home delivery के लिए ऑनलाइन ऑर्डर करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूं-

  • सबसे पहले आप एयरटेल की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.airtel.in/ को Chrome browser मे ओपन कर ले और new prepaid sim पेज को ओपन करें। 
  • यहां पर join us on Airtel prepaid सेक्शन में order now का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 
  • इस पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको अपने अनुसार दिए गए plan को सेलेक्ट कर ले। 
  • plan सेलेक्ट कर लेने के बाद नीचे schedule door step KYC का सेक्शन मिलेगा यहां पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे सबसे पहले अपना नाम दर्ज करना होगा उसके नीचे आपको एक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 
  • इसके नीचे आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप नया सिम लेना चाहते हैं या फिर दर्ज किए गए नंबर को एयरटेल में पोर्ट करना चाहते हैं यहां पर आप अपने आवश्यकता के अनुसार दोनों में से किसी भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर ले। 
  • इसके बाद नीचे अपने शहर का नाम चुने उसके बाद अपना लोकेशन दर्ज करें इसके बाद नीचे अपने शहर का पिन कोड दर्ज करें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े। 
  • इस प्रकार से आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके Airtel SIM home delivery के लिए एयरटेल सिम कार्ड का ऑनलाइन ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। 
  • अब आपकी online airtel sim order करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा और 2 से 3 घंटे के अंदर ही airtel excutive की तरफ से आपके पास एक phone call आएगा। आप उन्हे अपनी सुविधा के अनुसार एक निश्चित date और time बता सकते हैं जिस date पर आपको airtel sim home delivery चाहिए और उस date पर आकर आपकी सिम को deliver कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े –

How to activate Airtel sim | एयरटेल सिम को एक्टिवेट कैसे करें

How to Activate BSNL Sim Card | BSNL सिम एक्टिवेट कैसे करें

How to activate vi sim | Vi Sim एक्टिवेट कैसे करें [2023]

How to activate jio sim [2023] | जिओ सिम एक्टिवेट कैसे करें

2. App के द्वारा एयरटेल सिम आर्डर कैसे करें

एप्लीकेशन के द्वारा Airtel sim home delivery प्राप्त करने के लिए Airtel sim card online order करने का प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है-

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर  Airtel thanks app सर्च करके अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है। 
  • एयरटेल थैंक्स एप इंस्टॉल हो जाने के बाद एप्लीकेशन को ओपन करें नीचे आपको lets start दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 
  • यहां पर आपसे कुछ परमिशन मांगा जाएगा जिसे आपको Allow कर देना है उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है। 
  • अब इसके होम पेज पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको manage पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके सामने और कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको buy new service के सेक्शन में अपनी आवश्यकता अनुसार प्रीपेड या पोस्टपेड को सेलेक्ट कर लेना है। 
  • उसके बाद एक और नया पेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा यहां पर आपको दिए गए प्लान में से किसी भी प्लान को सेलेक्ट कर ले उसके नीचे अपना नाम दर्ज करें और फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। 
  • इसके नीचे आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपने नंबर को पोर्ट करना चाहते हैं अगर करना चाहते हैं तो yes पर क्लिक करें अन्यथा no पर क्लिक करें। 
  • फिर अपने शहर और लोकेशन के बारे में जानकारी दर्ज करें जिस भी location पर आप को अपनी airtel sim home delivery चाहिए और सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपकी online airtel sim order करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा और 24 घंटे के अंदर ही airtel excutive की तरफ से आपके पास एक phone call आएगा। आप उन्हे अपनी सुविधा के अनुसार एक निश्चित date और time बता सकते हैं जिस date पर आपको airtel sim home delivery चाहिए और उस date पर आकर आपकी सिम को deliver कर दिया जाएगा। 

इस तरह से वेबसाइट और एप्लीकेशन के द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन एयरटेल सिम को ऑर्डर करके Airtel SIM home delivery प्राप्त कर सकते हैं आर्डर प्लेस होने के बाद कंफर्मेशन के लिए आपके द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल आता है। 

Airtel choice number चेक करें

जब आप ऑनलाइन एयरटेल सिम ऑर्डर करते हैं तो फिर आपको नंबर जनरेट करवाना पड़ता है और इसके लिए अपने नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाकर नया नंबर लेना पड़ता है लेकिन यदि आप घर बैठे अपने पसंदीदा अनुसार नंबर चुनना चाहते हैं ताकि आप उस नंबर को आसानी से याद रख सके तो Airtel choice number की भी सुविधा प्रदान करती है यह सुविधा का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसकी प्रक्रिया नीचे दिया गया है जो इस प्रकार से है-

  • Airtel choice number चेक करने के लिए प्ले स्टोर पर जाकर Airtel Mitra एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा। 
  • इस एप्लीकेशन को ओपन करने पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से prepare digital accuration विकल्प पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा इसमें सबसे नीचे select type मे CYN पर क्लिक करें। 
  • ठीक ही इसके नीचे आपको बारकोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा अपने सिम कार्ड के पीछे बने बारकोड को स्कैन करें, इसके बाद आपको प्लान सेलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा आपको किसी भी प्लान को सेलेक्ट कर लेना है अपनी आवश्यकता के अनुसार। 
  • उसके बाद आपको एक new mobile number का ऑप्शन दिखाई देगा उसके सामने पहले चेक बॉक्स पर आपको क्लिक कर देना है जिसके बाद आप अपने मनपसंद किसी भी नंबर को चुन सकते हैं और अंत में आप कौन सा दो अंक रखना चाहते हैं उसको चुन सकते हैं। 

इसे भी पढ़े –

How to block Airtel sim card | एयरटेल सिम को ब्लॉक कैसे करें

Band sim chalu kaise kare 2023| बंद Sim Card कैसे चालू करें?

Bina OTP ke call details kaise nikale 2023 [Full Details]

Online Airtel SIM order cancel kaise kare

दोस्तों यदि आप Airtel sim online order किया है लेकिन किसी कारणवश इस आर्डर को कैंसिल करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि एयरटेल एप्लीकेशन पर ऑर्डर कैंसिल करने का कोई भी ऑप्शन नहीं किया गया है लेकिन यदि आप अपने एयरटेल ऑर्डर को कैंसिल करने के बारे में सोच रहे हैं तो जब आप एयरटेल सिम के लिए आर्डर करते हैं तो उसके दो-तीन दिन बाद एयरटेल की ओर से कॉल आता है यह कंफर्म करने के लिए कि क्या आप सिम लेना चाहते हैं या नहीं उस समय आप उन्हें बता सकते हैं कि आपको यह सिम नहीं चाहिए इसके बाद वह आपके ऑर्डर को कैंसिल कर देंगे। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

एयरटेल नई सिम की प्राइस कितनी है?

एयरटेल का नया सिम लेने पर आपको कोई भी पैसा नहीं लगता है नया प्लान लेने पर जितने का रिचार्ज होता है सिर्फ उतना ही पैसा आपको देना पड़ता है। 

क्या मैं एयरटेल सिम ऑनलाइन प्राप्त कर सकता हूं?

जी हां आप ऑफिसियल वेबसाइट या एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन के द्वारा घर बैठे ऑनलाइन प्रीपेड या पोस्टपेड एयरटेल सिम ऑर्डर कर सकते हैं।

एयरटेल सिम डोरस्टेप पर कैसे प्राप्त करें

online airtel sim order हो जाने पर आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा और 24 घंटे के अंदर ही airtel excutive की तरफ से आपके पास एक phone call आएगा। आप उन्हे एक निश्चित date और time बता सकते हैं जिस date पर आपको airtel sim home delivery चाहिए और उस date पर आकर आपकी सिम को deliver कर दिया जाएगा। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में Airtel SIM home delivery के बारे में बताया गया है कि आप कैसे Airtel SIM online order कर सकते हैं और उसे अपने घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए एप्लीकेशन और वेबसाइट दोनों के बारे में स्टेप बाय स्टेप बता दिया गया है हमें उम्मीद है की हमारा यह पोस्ट Airtel SIM home delivery आपको जरूर पसंद आई होगी और कुछ नया सीखने जानने को मिला होगा यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को और सोशल मीडिया पर शेयर करें और ऐसी ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूलें।

नोट – हमारे द्वारा दी गई समस्त जानकारी अब आप के google news application पर भी उपलब्ध है। आप को बस google news follow बटन को क्लिक कर के follow कर लेना है फिर आप  हमारे द्वारा दी गई जानकारी google news app पर प्राप्त कर सकते है। 

Share us friends

Leave a Comment