Band sim chalu kaise kare | बंद Sim Card कैसे चालू करें?

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की Band sim chalu kaise kare? बंद sim को कैसे चालू करे ? दोस्तो अगर आप का भी sim बंद हो गया है और आप sim को चालू करने के बारे में सोच रहे है तो आप सही website पर पहुंचे है अब आपको इस website moralblog.in के मदद से आपको यह जानकारी मिल जायेगी तो जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

band sim chalu kaise kare

band sim chalu kaise kare | बंद Sim Card कैसे चालू करें?

दोस्तो अगर आपके पास इनमे से कोई भी sim हो जैसे vi, jio, Airtel, BSNL तो आप टेंशन ना ले हम आपको पुरी तरह से जानकारी देने की कोशिश करेगे और साथ ही हम यह भी बताएंगे कि Band sim chalu kaise kare, sim को कितने दिन में चालू कर सकते है ? sim card kyun बंद होते है ? sim card को चालू करने के लिए आपके पास किन किन Document की जरूरत होती है

Band sim chalu kaise kare?

दोस्तो जब से jio का sim मार्केट मे उपल्ब्ध हो गया है तब से ना जाने कितने लोगो का यह सब sim जैसे  idea, Airtel, Vodafone, BSNL  बहुत लोगो का बंद हो चुका है और इसका कारण भी हम खुद होते हैं क्योंकि! जब से jio sim हम यूज कर रहे तब से बाकी के sim में हम रिचार्ज नही कर रहे है! तो इसी वजह से धीरे धीरे हमारे sim बंद हो रहे है

और जब हमे पुराने sim की जरूरत पढ़ती है तो उस sim को चालू करने की कोसिस करते है! लेकिन उस टाइम बंद हो चुका होता है बहुत से लोगो को जरूरत इन वजह से पड़ता है जैसे कोई aadhar card में नंबर add हो या फिर किसी का नंबर bank account में add हो और उसे OTP की जरूरत होती है तो वही पुराने sim को याद करते है ।लेकिन उस टाइम पर हमारे सिम बंद हो चुके होते है।  तभी लोग गुगल पर सर्च करते है बंद sim चालू कैसे करें? Band sim chalu kaise kare?

Sim card बंद क्यूं होते हैं ?

दोस्तो! कुछ टाइम पहले जब हम sim में कई कई महीना रिचार्ज नही करते थे तब भी sim card बंद नही होते थे! लेकिन अभी का टाइम ऐसा है आप सिम को यूज करो या ना करो आपको हर महिना रिचार्ज करना होगा

अगर आप हर महिना रिचार्ज नही करते है! तो आपका incoming call बंद हो जायेंगे और sim धीरे धीरे बंद हो जाते है! इसी लिए अभी के टाइम पर आपको sim card यूज करो या ना करो आपको हर महिना रिचार्ज करना ही होगा ? नही आपका sim बंद हो जायेगा। Airtel sim ka number kaise nikale | एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करे

दोस्तो! कोई भी sim क्यों ना हो जब आपका रिचार्ज date खत्म हो जाए उसके बाद भी आपके मोबाइल पर 15 दिन तक incoming चालू होते है! अगर आपने 15 दिन के अंदर उस sim में रिचार्ज नही करते है! तो आपका इनकॉमिग कॉल बंद हो जाते है।

बंद sim card चालू करने के लिए क्या क्या चाहिए ?

दोस्तो! जब आपके सिम कार्ड बंद चुके हो और आप को वही sim card चालू करना है! तो एक बात अपको ध्यान में रखना है की आप जिस टाइम जिस डॉक्यूमेंट से सिम कार्ड को लिए थे आपको वही डॉक्यूमेंट की जरुरत होते है अगर आप aadhar card से लिए हो तो आपको aadhar card ki जैरोक्स कॉपी की एक कॉपी आपको जो sim card है वही office पर जाके जमा करना होता है।

तथा जो sim card आपको चालू करना है उसका मोबाईल नंबर आपको याद होना चाहिए! और वह sim card किसके नाम पर है वो भी आपको सही से मालूम होना चाहिए! तभी आपको office वालो को आपके sim card को चालू करने में आसानी होगी।

यह भी जाने –

Dusre ka sim kaise band kare apne mobile se | दूसरे का सिम कैसे बंद करें

Vi Ka Number Kaise Nikale | Vi Ka Number Kaise Check Kare?

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel

BSNL sim ka number Kaise nikale | BSNL सिम का नंबर कैसे पता करे

बंद sim card को चालू करने का सही तरीका?

दोस्तो यदि आपका sim card बंद हो गया है और आपको वही sim Card number चालू करना है तो आपको जो sim है वहीं कंपनी के store पर आपने साथ आधार कार्ड लेकर जाना होगा और आपको e KYC करवाना है।  e KYC करवाने के बाद आपका sim चालू हो जायेगा।

दोस्तो आपको यह बात याद रहना चाहिए की आपका sim grace period में हो! यदि आपका sim का validity grace period के 90 दिन बाद हो गए हो तो वह sim बंद हो जायेगा! तो वह sim आपको e KYC करने के बाद चालू नही हो सकता है।

इसी लिए आप ध्यान रखे की 90 दिन से पहले ही sim को चालू करवा ले अगर 90 दिन बाद sim को चालू करने के लिए सोच रहे हो तो इसमें आपको बिलिंग करवाना होगा यानी postpaid sim card लेने होंगे उसके बाद आप चाहे तो prepaid SIM करवा सकते हैं लेकिन इस सिम को 90 दिन पूरा होने के बाद ही।

अगर आपको और अधिक जानकारी प्राप्त करना है तो customer service call से बात कर सकते है!  वहा आपको पुरे डिटेल्स के साथ बताया जाएगा कि यदि आप postpaid sim लेना चाहते हैं तो किन किन चीजों की Document की जरूरत होंगे! वही Document लेके उस कंपनी के store पर जाए और बंद sim card चालू करवा के आएं।

अपना sim card बंद होने से कैसे बचाएं?

दोस्तो! यदि आप चाहते है की अपना sim card बंद होने से कैसे बचे तो आपको यह बात की जानकारी होनी चाहिए की आपको समय समय पर रिचार्ज करवाने होंगे! अगर आपने 90 दिन तक कोई भी रिचार्ज नही किए तो आपका sim card बंद हो सकते है। इसी लिए ध्यान रखे की एक sim card यूज करे जिसमे हमेसा रिचार्ज करवाते रहो।

Google ka avishkar kisne kiya | गूगल का आविष्कार कब और किसने किया

सिम बंद हो गई चालू कैसे करें?

यदि आपका sim card बंद हो गया है और आपको वही sim Card number चालू करना है तो आपको जो sim है वहीं कंपनी के store पर आपने साथ आधार कार्ड लेकर जाना होगा और आपको e KYC करवाना है।  e KYC करवाने के बाद आपका sim चालू हो जायेगा।
आपको यह बात याद रहना चाहिए की आपका sim grace period में हो! यदि आपका sim का validity grace period के 90 दिन बाद हो गए हो तो वह sim बंद हो जायेगा फिर वह sim आपको e KYC करवाने के बाद चालू नही हो सकता है।

सिम कितने दिन में बंद हो जाती है?

रिचार्ज न करने पर सिम 90 दिनो के बाद बंद हो जाती है।

सिम रिचार्ज नहीं करने पर क्या होता है?

सिम रिचार्ज नहीं करने पर आउटगोइंग सेवा उसी दिन बंद हो जाती है, 10 दिनो मे इनकमिंग सेवा बंद हो जाती है और 90 दिनो मे सिम को ही बंद कर दिया जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तो! आज की यह पोस्ट बंद sim card को चालू कैसे करे? Band sim chalu kaise kare? इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गए होंगे तो यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे comment box में पूछ सकते है हम आपको उस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे  इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !

यह भी जाने –

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

Bina sim ke whatsapp kaise chalaye । बिना Mobile Number के whatsapp कैसे चलाये

Bina sim card ke call kaise kare | बिना सिम कार्ड के कॉल कैसे करें

 

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!