SIM full form in hindi : सिम को हिंदी में क्या कहते है जानें

SIM full form in Hindi: सिम कार्ड से तो आप सब परिचित ही हैं क्योंकि आज के समय में देश का हर व्यक्ति मोबाइल का उपयोग करता ही है चाहे वह एंड्राइड मोबाइल हो या फिर साधारण कीपैड मोबाइल लेकिन हर मोबाइल में सिम का उपयोग किया जाता है क्योंकि जिस प्रकार बिना पानी के मछली नहीं रह सकती है बिना पानी के मछली का जीवन संभव नहीं है उसी प्रकार से बिना सिम के मोबाइल भी किसी काम का नहीं होता है क्योंकि मोबाइल का मुख्य रूप से उपयोग किसी व्यक्ति से बात करने या फिर इंटरनेट चलाने के लिए किया जाता है और बिना सिम के यह दोनों चीजें ही असंभव होता है।

SIM full form
सिम को हिंदी में क्या कहते हैं यह सवाल हर उस व्यक्ति का बना हुआ है जो सिम का उपयोग कर रहा है या मोबाइल का उपयोग करता है अक्सर इस प्रकार के सवाल कई जगहों पर एक दूसरे से पूछे जाते है। SIM का Full Form होता है Subscriber Identification Module होता है और सिम को हिंदी में उपभोक्ता इकाई पहचान पत्र कहा जाता है।

 

लेकिन क्या आपको पता है कि SIM full form kya hota hai या सिम का आविष्कार किसने किया अगर यह नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट में यह बताया गया है अगर आप यह जानने के इच्छुक हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से सिम से जुड़ी हुई सभी जानकारियां बताई गई है तो आइए जानते हैं SIM full form kya hai इससे पहले यह जान लेते हैं कि sim kya hai.

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel

सिम क्या होता है | What is sim

सिम कार्ड ऐसा कार्ड होता है जिनका उपयोग mobile phone या smartphone में किया जाता हैं। सिम कार्ड का काम होता है कि वह आपके मोबाइल फोन या स्मार्टफोन को आपके सेवा प्रदाता network service provider के साथ connect कर सकें।

Sim प्लास्टिक से बनी हुई एक चिप होती है जिसे स्मार्ट कार्ड भी कहा जाता है, जिसका उपयोग मोबाइल फोन, wifi में किया जाता है जिसकी सहायता से हम किसी व्यक्ति से बातचीत कर सकते हैं और इंटरनेट चला सकते हैं प्रत्येक सिम यूजर के लिए कंपनी द्वारा एक यूनिक नंबर दिया जाता है यह यूनिक नंबर ही आपका मोबाइल नंबर होता है जिसको डायल करके कोई भी व्यक्ति आपसे कनेक्ट हो पाता है। 

इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि सिम कार्ड में थोड़ी सी मेमोरी भी उपलब्ध कराई जाती है जिससे कि आप उन नंबरों को सेव करके रख सकते हैं जिनसे आप कनेक्ट होना चाहते हैं इस सिम में लगभग 250 नंबर को सेव करके रख सकते हैं आइए अब जानते हैं sim full form क्या होता है। 

“दोस्तो आप भी सिम कार्ड का इस्तेमाल जरूर कर रहे है और इंटरनेट का भी अगर आप भी फ्री इंटरनेट की सुविधा चाहते है तो यहाँ जरूर देखे-

Vi Free Data Code 2023 | Get Unlimited Free 4G Data Daily

Jio free 1GB data code 2023 | jio free data miss call number

Airtel free data code 2023 | Airtel data coupon code “

Sim full form in Hindi

SIM full form- 

S – subscriber

I – identity 

M – module

SIM का Full Form होता है Subscriber Identification Module Card.

सिम को हिंदी में क्या कहते हैं | meaning of SIM in Hindi

सिम को हिंदी में क्या कहते हैं यह सवाल हर उस व्यक्ति का बना हुआ है जो सिम का उपयोग कर रहा है या मोबाइल का उपयोग करता है अक्सर इस प्रकार के सवाल कई जगहों पर एक दूसरे से पूछे जाते है इसी बात को ध्यान में रखकर मैंने सोचा कि क्यों ना इस पर एक पोस्ट लिखा जाए जिसमें सिम का पूरा नाम और सिम को हिंदी में क्या कहते हैं इसके बारे में बताया जाए तो हम आपको बता दें कि सिम को हिंदी में उपभोक्ता इकाई पहचान पत्र कहा जाता है। 

सिम का फुल फॉर्म क्या है और सिम को हिंदी में क्या कहते हैं यह अब आप अच्छी तरह से जान गए होंगे आइए अब जानते हैं की आखिर सिम का आविष्कार किसने किया?

यह भी पढे-

Airtel sim ka number kaise nikale | एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करे

Jio Ka Number Kaise Nikale | जियो का नंबर कैसे निकाले 2022 में

Vi Ka Number Kaise Nikale | वोडाफोन Vi का नंबर कैसे निकले

BSNL sim ka number Kaise nikale | BSNL सिम का नंबर कैसे पता करे

Idea Ka Number Kaise Nikale | Idea Sim का नंबर कैसे निकाले 2022 में

सिम का आविष्कार किसने किया

आज के समय में हर व्यक्ति सिम का उपयोग कर रहा है लेकिन क्या आपको यह पता है कि सिम का आविष्कार किसने किया अगर आप यह नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि सिम का आविष्कार सबसे पहले 1991 में म्युनिख स्मार्ट कार्ड निर्माता giesecke और devrient के द्वारा किया गया था। इन्होंने सबसे पहले केवल 300 सिम कार्ड ही बनाए थे इसके बाद सिम कार्ड को फिनलैंड की वायरलेस नेटवर्क ऑपरेटिंग कंपनी रेडियोलिंजा को बेच दिया था लेकिन आज सिम कार्ड सर्वव्यापी है इससे आज बच्चा बच्चा परिचित है और उपयोग भी करता है।  

सिम कितने प्रकार की होती है

sim kya hai, sim full form kya hota hai और सिम का आविष्कार किसने किया यह तो आप जान गए लेकिन क्या आपको यह पता है कि सिम कितने प्रकार का होता है हां, sim के भी प्रकार होते हैं अगर आपको यह नहीं पता है तो इस पोस्ट में बने रहें आगे सिम के प्रकार के बारे में बताया गया है सिम मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं जो इस प्रकार से हैं-

  1. GSM – global system for mobile networks
  2. CDMA – Code Division Multiple Access

GSM (global system for mobile networks)

आज के समय में अधिकांश मोबाइल यूजर के द्वारा GSM sim card का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह अन्य सिम कार्ड की अपेक्षा ज्यादा उपयोगी होता है क्योंकि इस प्रकार के सिम कार्ड में ऐसी सुविधा होती है कि किसी भी मोबाइल में इस सिम कार्ड को डाल सकते हैं। 

मान लीजिए कि अगर आपका मोबाइल खराब हो जाता है या किसी कारण से आप का मोबाइल बंद हो जाता है और आप किसी विशेष व्यक्ति से जरूरी बात करना चाहते हैं लेकिन आपके पास उसका मोबाइल नंबर नहीं है या याद नहीं है तो ऐसी स्थिति में GSM sim card को अपने मोबाइल से निकालकर किसी अन्य मोबाइल में डाल सकते हैं और उसका नंबर निकालकर कांटेक्ट कर सकते हैं। 

CDMA (Code Division Multiple Access)

CDMA sim card का उपयोग GSM sim card की तुलना में कम किया जाता है क्योंकि इस प्रकार की सिम का उपयोग करने के लिए एक विशेष प्रकार की डिवाइस का उपयोग किया जाता है जैसे आज से कुछ समय पहले जिओ फोन बहुत प्रचलित था जिसमें CDMA sim का उपयोग किया जाता था जिसको अन्य किसी डिवाइस में इस सिम को नहीं लगाया जा सकता था। 

इस जिओ फोन की कीमत भी Rs.1500 रुपए था लेकिन फिर भी यह फुल स्मार्टफोन था लेकिन इसमें सिर्फ CDMA sim का ही उपयोग होता है जो जियो फोन के साथ में ही आती थी अगर आप अन्य किसी टेलीकॉम कंपनी जैसे- आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल आदि का उपयोग करना चाहे तो इसमें नहीं कर सकते हैं। 

यह भी पढे-

Bina sim ke whatsapp kaise chalaye | बिना Mobile Number के whatsapp कैसे चलाये

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

Sim का PUK Code कैसे पता करें?

सिम कहां से खरीदें 

अगर आप सिम खरीदना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी किसी भी मोबाइल दुकान में जाकर ले सकते हैं या फिर retailer के पास जहां पर आप मोबाइल रिचार्ज करवाते हैं वहां पर भी सिम आपको मिल जाएगी इसके लिए आपको आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड देना होगा जिसमें आपकी उम्र 18 वर्ष होना चाहिए तभी आपको दुकानदार के द्वारा सिम दी जाएगी सिम कई कंपनियां जैसे- आइडिया, एयरटेल वोडाफोन, बीएसएनल, जिओ आदि सभी की सिम मार्केट में उपलब्ध है इसलिए आप उस कंपनी की सिम ले जिसका नेटवर्क आपके क्षेत्र में सबसे अच्छा हो। 

पुछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. सिम को हिंदी में क्या कहते हैं?

सिम को हिंदी में उपभोक्ता इकाई पहचान पत्र कहा जाता है। 

प्रश्न 2. सिम का पूरा नाम क्या है?

SIM का पूरा नाम – Subscriber Identification Module.

प्रश्न 3. सिम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

sim card दो प्रकार के होते है-
1. GSM – global system for mobile networks
2. CDMA – Code Division Multiple Access

प्रश्न 4. भारत की सिम कौन सी है?

भारत की सिम airtel है जिसे एयरटेल भारती के नाम से भी जाना जाता है।

प्रश्न 5. सिम कार्ड कैसा दिखता है?

Sim card प्लास्टिक से बनी हुई एक छोटी, आयताकार, चपटी सी दिखने वाली चिप होती है, जिसका उपयोग मोबाइल फोन मे किया जाता है लोगो से बात करने के लिए और इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में sim full form kya hai, sim card kya hai, सिम कार्ड का इतिहास, सिम कितने प्रकार के होते हैं बताया गया है हमें उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा और सिम से जुड़ी हुई सभी जानकारियां आपको मिल गई होंगी यह पोस्ट SIM full form in Hindi आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और परिजनों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसी जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूलें। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!