How to block Airtel sim card | एयरटेल सिम को ब्लॉक कैसे करें

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि एयरटेल सिम को ब्लॉक कैसे करें (how to block Airtel sim) यानी एयरटेल सिम बंद कैसे करें या ब्लॉक कैसे कर सकते है। अगर आप एयरटेल सिम यूजर हैं, एयरटेल का सिम उपयोग कर रहे हैं और अपने एयरटेल सिम को किसी कारण वश ब्लॉक या बंद करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत सहायक हो सकती है। 

How to block Airtel sim

कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल फोन गुम हो जाता है, कहीं गिर गया है या फिर चोरी हो जाता है जिसमें उनका सिम कार्ड भी लगा रहता है या फिर कोई अन्य कारण से अपने सिम कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तब इस स्थिति में वे सिम कार्ड को ब्लॉक करने के बारे में सोचते हैं और यह सही भी है क्योंकि यदि आपका सिम चोरी हो जाता है तो उसको ब्लॉक करना ही आवश्यक है ताकि कोई उसका दुरुपयोग ना कर सके क्योंकि अगर कोई सिम का दुरुपयोग करता है तो उसकी कार्यवाही आप पर ही होगी। 

आज हम इस पोस्ट में Airtel SIM card block करने का सही तरीके के बारे में बताएंगे यदि आप यह जानना चाहते हैं की how to block Airtel sim card (एयरटेल सिम को ब्लॉक कैसे करें) तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें तो आइए अब शुरू करते हैं लेकिन इससे पहले यह जान लेते हैं कि हमें Airtel sim block करने की आवश्यकता कब पड़ जाती है। 

सिम बंद कब करें

  • मोबाइल चोरी हो जाने पर – कई बार ऐसा होता है कि हमारा मोबाइल फोन चोरी हो जाने पर उस मोबाइल फोन मे लगी सिम का वह चोर गलत इस्तेमाल करता है जिसकी कार्यवाही हम पर हो सकती है इस कारण सिम का गलत उपयोग होने से रोकने के लिए सिम को बंद करवाना बहुत आवश्यक है। 
  • सिम कार्ड खो जाने या गुम हो जाने पर – कई बार ऐसा होता है की हमारा सिम कार्ड गिर जाता है और ऐसे में वह सिम कार्ड अगर किसी गलत व्यक्ति के हाथ लग जाता है तो वह उसका गलत उपयोग कर सकता है ऐसी ही स्थिति में सिम कार्ड को बंद करवाना ही समझदारी है। 
  • ज्यादा सिम कार्ड होने पर – यदि आपने दो से ज्यादा सिम कार्ड खरीद लिया है और उनका उपयोग नहीं हो रहा है तो उस सिम को बंद करवाना ही सही होगा। 

इसे भी पढ़े –

Mobile Number se Location Kaise Pata Kare Online 2024 Update

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें Online सीखे आसान तरीका 2024

साइबर क्राइम क्या है और Cyber Crime के प्रकार व परिभाषा

Airtel SIM block करने के लिए हमें क्या चाहिए

एयरटेल सिम को बंद करने के लिए Airtel customer care toll free number पर बात करके बंद करवा सकते हैं लेकिन उससे पहले आपके पास सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि कस्टमर केयर अधिकारी सिम कार्ड बंद करने से पहले सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी आपसे मांगेगा जैसे- 

  • सिम कार्ड किसके नाम पर है, 
  • आधार कार्ड डिटेल, 
  • परिचय पत्र, 
  • लास्ट रिचार्ज कब किया गया था, कितने रुपए का किया गया था, 
  • लास्ट कॉल कब किया गया था। 

How to block Airtel sim | एयरटेल सिम को ब्लॉक कैसे करें

अगर आपका Airtel SIM card गुम हो गया है या चोरी हो गया है और आप चाहते हैं कि उस sim card का कोई दुरुपयोग ना कर सके तो आप अपने Airtel services को तुरंत बंद करवा सकते हैं यदि आप अपने Airtel number को कुछ दिनों के लिए या हमेशा के लिए deactivate करना चाहते हैं तो आप कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना Airtel SIM card block कर सकते हैं Airtel sim card को ब्लॉक करने के लिए नीचे step by step प्रोसेस दिया गया है जिसे ध्यान से पढ़ें-

  1. सबसे पहले कोई भी एक फोन ले जिसमें एयरटेल सिम लगा हो। 
  2. एयरटेल कस्टमर केयर नंबर 198 या 121 पर कॉल करें। 
  3. बताए गए निर्देशों का पालन करें और customer care executive से बात करने के लिए कॉल कनेक्ट करें, इस कॉल के लिए आपसे 50 पैसे प्रति 3 मिनट के लिए चार्ज लिया जाएगा। 
  4. Customer service executive से बात करके उन्हें अपना सिम कार्ड का नंबर बताकर ब्लॉक करने के लिए बोले। 
  5. इसके बाद customer care executive आपसे सिम ओनरशिप को verify करने के लिए कुछ सवाल पूछेंगे जैसे-  last recharge कब किया गया था, कुछ कॉल डिटेल्स और आपका एड्रेस आदि जिससे साबित हो सके कि सिम कार्ड आपका ही है। 
  6. उनके सवालों का सही जवाब दें आपका वेरीफाई हो जाने के बाद आपका एयरटेल सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

इसे भी पढ़े –

How to activate Airtel sim | एयरटेल सिम को एक्टिवेट कैसे करें

Airtel free data code 2024 | Airtel data coupon code

Jio free 1GB data code 2024 | jio free data miss call number

Vi Free Data Code 2024 | Get Unlimited Free 4G Data Daily

ऊपर बताए गए इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से अपना Airtel SIM card block कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो अपना सिम कार्ड गुम हो जाने के बाद अपने नजदीकी Airtel store पर जाकर उस नंबर को बंद करवा कर उसी नंबर का दूसरा सिम कार्ड ले सकते हैं, इसके लिए आपको एक identity proof  और एड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ेगी। अब आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि how to block Airtel sim एयरटेल सिम ब्लॉक कैसे करें। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

एयरटेल की सिम बंद करवाने के लिए क्या करें?

एयरटेल की सिम बंद करवाने के लिए एयरटेल कस्टमर केयर नंबर 198 या 121 पर कॉल करें और पूछे जाने पर sim की जानकारी दें फिर थोड़ी देर प्रतीक्षा करें आप का airtel sim बंद कर दिया जाएगा।

सिम ब्लॉक करने के लिए क्या करना चाहिए?

सिम ब्लॉक करने के लिए आप 2 तरीको को अपनाकर कर सकते है।
1. एयरटेल कस्टमर केयर नंबर 198 या 121 पर कॉल करें और उन्हे आप की सिम ब्लॉक करने के लिए कहें।
2. अपने नजदीकी Airtel store पर जाकर उस नंबर को बंद करवा सकते है।

नंबर ब्लॉक क्यों करते हैं?

मोबाइल चोरी हो जाने पर, सिम कार्ड खो जाने या गुम हो जाने पर या एक से ज्यादा सिम कार्ड आप के पास होने पर नंबर ब्लॉक करने की आवश्यकता पड़ती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में how to block Airtel sim (एयरटेल सिम कार्ड को ब्लॉक कैसे करें) के बारे में पूरी जानकारी step by step बताया गया है जिसे पढ़कर आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे हमें उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट how to block Airtel sim आप को अच्छा लगा होगा और कुछ नया जानने व सीखने को मिला होगा, यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसी ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूलें । 

Share us friends

Leave a Comment