How To Activate Airtel Sim | एयरटेल सिम एक्टिवेट कैसे करे (2024)

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में हम आप लोगों को यह बताने वाले हैं कि एयरटेल सिम को कैसे एक्टिवेट करें (how to activate Airtel sim in Hindi) अगर आपने एयरटेल का एक नया सिम कार्ड खरीदा है और अभी तक चालू नहीं हुआ है और आप यह जानना चाहते हैं कि एयरटेल सिम को चालू कैसे करें तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत सहायक हो सकती है इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़े। 

How to activate Airtel sim
How to activate Airtel sim

Airtel VIP Number Free | Get VIP Number Free delivery [2023]

जब हम एक नया एयरटेल सिम कार्ड लेते है उसके बाद उसे activate करने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करना पड़ता है उसके बाद ही वह सिम कार्ड इंटरनेट और कॉल करने के लिए चालू होता है। आइये जानते है एयरटेल सिम कार्ड को ऑनलाइन कैसे चालू करें। 

How to activate airtel sim card

अगर आपने  एक नया एयरटेल सिम खरीदा है तो आपको अपने एयरटेल सिम कार्ड को एक्टिवेट करना होगा, एक्टिवेट करने के लिए कुछ स्टेप होते हैं जिन्हें आप को जानना होगा। इसके लिए अपने एयरटेल मोबाइल नंबर से एक SMS लिखकर 121 पर भेजना होता है, इसके बाद मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक SMS आएगा  उसे खोलकर 1 लिखे और send कर दे इसके बाद नया सिम 5 मिनट के अंदर activate हो जाएगा।

उदाहरण – SIM स्पेस new SIM number [For Ex. – SIM 1234567890]  इसे 121 पर भेजें 

इसे भी पढ़े –

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel

Airtel free data code 2023 | Airtel data coupon code

how to activate new airtel sim

नया एयरटेल सिम चालू करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल मे नया सिम कार्ड डालें और मोबाइल को चालू करें। 
  2. नेटवर्क आने के बाद 59059 लिखकर कॉल करें। 
  3. अब आपको अपनी भाषा चुनने के लिए बोला जाएगा हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा को चुने। 
  4. भाषा चुनने के बाद आपको OTP इंटर करने के लिए कहा जाएगा जो आपके alternet मोबाइल नंबर पर भेजा गया है, जब नया सिम कार्ड खरीदते हैं तब आपको एक अल्टरनेट नंबर (पहले से ही एक चालू नंबर) देना पड़ता है यह OTP आपके उसी नंबर पर भेजा जाता है। 
  5. सही ओटीपी दर्ज करने के बाद आपसे इंटरनेट सेवा चालू करने के लिए पूछा जाएगा जिसमें आपको बोला जाएगा की अपने नंबर पर इंटरनेट सेवा चालू करने के लिए 1 दबाएं आपको उसी नंबर को दबाना है क्योंकि ट्राई के निर्देशानुसार कोई भी मोबाइल नेटवर्क कंपनी बिना ग्राहक की इच्छा के उसके नंबर पर इंटरनेट चालू नहीं कर सकता। 
  6. फिर कुछ ही देर में आपका एयरटेल मोबाइल नंबर चालू हो जाएगा जिससे आप कॉल और इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकते है।   

इन्हे भी पढ़े –

Sim Port Kaise Kare 2023 | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

How to activate jio sim [2023] | जिओ सिम एक्टिवेट कैसे करें

किसी भी Sim का PUK Code कैसे पता करें? 2023 सिर्फ 2 मिनट में

how to activate airtel 4g sim

यदि आप अपनी पुरानी सिम कार्ड 2g, 3g को 4G एयरटेल सिम कार्ड मे बदलना चाहते है और आपके पास 4g सिम है तो उसको एक्टिवेट करना बहुत आसान है Airtel 4G SIM activate करने के लिए निम्नलिखित तरीके को अपनाए। 

  1. अपनी पुरानी सिम कार्ड से 121 पर नया सिम कार्ड का 20 अंक का नंबर लिखकर मैसेज करें यह नंबर सिम कार्ड के पीछे लिखा रहता है। 
  2. इसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा रिप्लाई में 1 लिखकर सेंड कर दें अनुरोध की पुष्टि करने के बाद कुछ समय तक प्रतीक्षा करें जिससे आपका पुराना सिम कार्ड नेटवर्क से डिस्कनेक्ट हो जाए। 
  3. पुराना सिम कार्ड से नेटवर्क डिस्कनेक्ट हो जाने के बाद मोबाइल से पुराने सिम को निकाले और नई सिम को डालें। 
  4. अब अपने मोबाइल को चालू करें और कुछ मिनट तक इंतजार करें। 
  5. अब आपका new 4G Airtel sim activate हो जाएगा। 

how to activate airtel sim after porting

पोर्ट की गई सिम को चालू होने में कम से कम चार – पांच दिन का समय लग जाता है आप यह चेक करते रहें कि आपका सिम कार्ड चालू हुआ है या नहीं मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी प्रक्रिया पूरा होने के बाद पुराना सिम कार्ड से नेटवर्क बंद हो जाएगा और आपका नया सिम कार्ड चालू हो जाएगा। 

जैसे ही आपका सिम कार्ड चालू हो जाता है अपने मोबाइल से पुराने सिम कार्ड को निकालें और नया सिम कार्ड को डालकर मोबाइल को चालू करें, मोबाइल चालू करने के बाद आपसे पिन लिखने के लिए बोला जाएगा जिसमें आप 1234 लिखकर 🆗 बटन दबाएं इसके बाद आप देख सकते हैं कि आपका सिम कार्ड चालू हो गया है, अब आप इससे कॉल कर सकते हैं और इंटरनेट सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

अब आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि एयरटेल सिम एक्टिवेट कैसे किया जाता है। जब भी आप कोई भी नया सिम कार्ड लेते हैं तो दो-तीन घंटे के अंदर चालू हो जाता है, लेकिन अगर आपका सिम कार्ड चालू नहीं होता है तब आप जहां से सिम कार्ड लिया है वहां पर जाकर अपने सिम कार्ड को चालू करवा सकते हैं। क्योंकि कभी-कभी सिम कार्ड खराब होने के कारण भी मोबाइल में नेटवर्क नहीं आता है, जिससे वह नंबर चालू नहीं होता है यदि आप भी इस प्रकार की समस्या से परेशान हैं तो आप अपने एयरटेल रिटेलर या एयरटेल स्टोर में संपर्क करें।  

इन्हे भी पढ़े –

Jio free 1GB data code 2023 | jio free data miss call number

Vi Free Data Code 2023 | Get Unlimited Free 4G Data Daily

Bina sim card ke call kaise kare | बिना सिम कार्ड के कॉल कैसे करें

Band sim chalu kaise kare 2023| बंद Sim Card कैसे चालू करें?

Dusre ka sim kaise band kare apne mobile se | दूसरे का सिम कैसे बंद करें

how to activate airtel prepaid sim

यदि आपने एयरटेल प्रीपेड सिम खरीदा हैं तो आप दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें जिससे सिम को चालू करने की प्रक्रिया के लिए सही तरीके को जान सके।

  • अपने नए प्रीपेड सिम की KYC पूरा होने के बाद आधा घंटे तक इंतजार करें।
  • आपके नए नंबर पर सिग्नल आ जाएगा जिसके बाद आपको अपना एयरटेल नंबर tele verification करना होगा।
  • नंबर टेली वेरिफिकेशन करने के लिए 59059 डायल करें। 
  • इसके बाद यह कॉल ऑटो रिकॉर्डिंग के लिए निर्देशित हो जाएगा। 
  • आपको ऑटो रिकॉर्डेड काल पर बताए गए चरणों का पालन करना है और सिम चालू हो जाएगा। 

how to activate airtel postpaid sim

पोस्टपेड एयरटेल सिम को चालू करने की प्रक्रिया प्रीपेड नंबर से थोड़ा अलग है, यदि आप अपने एयरटेल पोस्टपेड नंबर को चालू करना चाहते हैं तो दो चरणों से सत्यापन प्रक्रिया का पालन करना होगा। पोस्टपेड के लिए एयरटेल सिम को चालू करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए तरीके का पालन करे। 

  1. tele verification – tele verification के लिए अपने नए कनेक्शन पर सिग्नल प्राप्त करने के लिए एयरटेल से 59059 डायल करें। 
  2. address verification – आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज में एड्रेस को सत्यापित करने के लिए एयरटेल ऑपरेटर से एक कर्मचारी आपके दिए गए पते पर आएगा। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में how to activate Airtel sim की जानकारी दी गई है जिसमें हर तरह की एयरटेल सिम कार्ड एक्टिवेट करने के बारे मे बताया गया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और कुछ इससे सीखने को मिला होगा इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें, कमेंट करें और ऐसी ही जानकारियां पाते रहने के लिए हमारी वेबसाइट पर फिर से आना ना भूले। 

एयरटेल सिम एक्टिवेट से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न

नया एयरटेल सिम कैसे सक्रिय करें 59059?

नया एयरटेल सिम या पोर्ट सिम चालू करने का प्रोसेस एक समान ही है आपको सिर्फ 59059 पर कॉल करना है और इसके बाद अपना लैंग्वेज सेलेक्ट करें और ओटीपी इंटर करना है जो दूसरे नंबर पर आया होगा उसके बाद आपका सिम कुछ ही देर में चालू कर दिया जाएगा।

एयरटेल का वेरिफिकेशन नंबर क्या है?

एयरटेल का वेरिफिकेशन नंबर 121 और 198 है।

एयरटेल 4g सिम कैसे एक्टिवेट करें?

अपनी पुरानी सिम कार्ड से 121 पर नया सिम कार्ड का 20 अंक का नंबर लिखकर मैसेज करें। अब आप को एक मैसेज प्राप्त होगा रिप्लाई में 1 लिखकर सेंड कर दें, मोबाइल से पुराने सिम को निकाले और नई सिम को डालें। कुछ समय बाद आप का 4g sim activate हो जाएगा।

एयरटेल का सिम एक्टिवेट कैसे करें?

1. आपको mobile phone को एक बार off करके on करे
2. इंतजार करे जब तक अपका मोबाइल में नेटवर्क ना आ जाए 
3. network आते ही आपको 59059 पर कॉल करना है 
4. अब जो भाषा से आप कंपनी से बात करना चाहते हो उसे सेलेक्ट करे
5. अब एक OTP एंटर करने को बोला जाएगा । जो आपके  दूसरे  नंबर पर भेजा जाएगा जब आपने new sim card लेते है तो आपसे किसी दोस्त या  family का एक नंबर मंगा जाता है उसी mobile पर OTP भेजा जाएगा ।
6. आप के OTP बताने के बाद आपका sim card कुछ ही मिनट में चालू कर देगा ।

Share us friends

Leave a Comment