घर बैठे जियो सिम कैसे मंगाए | Free jio sim home delivery [2024]

Google News Follow

Jio sim home delivery booking online: हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को jio sim online order कैसे करें,  jio sim home delivery कैसे प्राप्त कर सकते हैं, online jio sim booking कैसे करें के बारे में बताने वाले है आप सब यह तो जानते ही हैं कि रिलायंस जिओ [Reliance jio] मुकेश अंबानी की कंपनी है जो सस्ते प्लान और अन्य फीचर के लिए बहुत प्रसिद्ध है या जाना जाता है यह 6 साल पहले शुरू हुई। 

 jio sim का जलवा आज भी खत्म नहीं हुआ है वैसे ही बरकरार है और इसका मुख्य कारण है कि यह समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए सस्ते ऑफर और प्लांस लाते रहती है। 

jio sim home delivery
jio sim home delivery: Reliance jio आपको यह सुविधा देता है कि आप घर बैठे अपने सिम को online order कर सके और इसके बाद jio executive के द्वारा jio new sim आपके घर पर भेज दी जाएगी। 

 

शायद ही आपको यह पता होगा कि अभी कुछ महीने पहले सभी telecom operators ने अपने रिचार्ज प्लांस को बढ़ा दिया था जिसमें जिओ भी शामिल था लेकिन फिर भी इसके बावजूद Reliance jio के प्लांस बाकी सभी telecom operators के मुकाबले काफी सस्ते हैं और यही कारण है कि लोग अपने sim को jio में port करा रहे हैं या फिर new jio sim खरीद रहे हैं हो सकता है कि आप अभी एक नया jio sim लेने के लिए सोच रहे होंगे jio free offers और सस्ते recharge plans के कारण। 

इसे भी पढ़े –   Buy Jio VIP Number | जिओ का वीआईपी नंबर फ्री में कैसे खरीदें

लेकिन क्या आपको यह पता है कि (new jio sim home delivery booking online) एक नया jio sim लेने के लिए या अपने पुराने सिम को जिओ में पोर्ट कराने के लिए अब आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ती है Reliance jio अपने यूजर्स के लिए jio sim home delivery booking online की सुविधा को चालू कर दिया है jio sim home delivery booking online की सुविधा जब सारा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा था तब jio ने यह सुविधा देना शुरू किया था जिससे लोगों को lock down के दौरान घर से बाहर ना निकलना पडे और covid 19 से सुरक्षित बचे रह सके। 

अगर आप भी Reliance jio के इन बेहतरीन सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बने रहे हम आप लोगों को बताएंगे कि किस प्रकार से आप केवल कुछ मिनटों में ही एक नया jio sim online order कर सकते हैं तो आइए जानते हैं new jio sim home delivery booking online प्राप्त कैसे कर सकते हैं इसका step by step प्रोसेस। 

घर बैठे jio sim कैसे मंगाए

Reliance jio आपको यह सुविधा देता है कि आप घर बैठे अपने सिम को online order कर सके और इसके बाद jio executive के द्वारा jio new sim आपके घर पर भेज दी जाएगी new jio sim online booking करने के लिए आपको play store से my jio app को install करना होगा इसके अलावा रिलायंस जिओ के official website पर जाकर भी jio new sim booking कर सकते हैं। 

यहां पर मैं आपको my jio app से jio sim home delivery के लिए new jio sim ऑर्डर कैसे कर सकते हैं step by step बता रहा हूँ-

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में my jio app install कर लेना है और अगर पहले से ही install है तो उसे update कर ले। 

स्टेप 2- अब app को ओपन करें और ऊपर दिए गए 3 लाइन पर क्लिक करें। 

स्टेप 3- यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको get jio sim पर क्लिक करना है। 

स्टेप 4- अब आपके सामने एक फार्म ओपन होगा जिसमें अपना name और mobile number लिखना है और इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप अपना पुराना सिम पोर्ट करना चाहते हैं तो अपना वही नंबर लिखें जिस नंबर को आप जिओ में पोर्ट करना चाहते हैं। 

स्टेप 5- अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को लिखकर proceed बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 6- इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला new number और दूसरा port to jio अगर आपको नया नंबर ऑर्डर करना है तो पहले वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें और अगर आप को port करना है तो दूसरे वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें। 

स्टेप 7- अब अगर आप postpaid sim लेना चाहते हैं तो postpaid sim को सेलेक्ट करें और यदि prepaid SIM लेना चाहते हैं तो prepaid SIM को सेलेक्ट करें। 

स्टेप 8- इसके बाद अब आपको अपना delivery address लिखना है जिस पर आप अपना सिम मंगाना चाहते हैं, अपना address और pin code लिखने के बाद proceed बटन पर क्लिक करें। 

Proceed बटन पर क्लिक करते ही आपकी online jio sim order (new jio sim home delivery booking online) करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा और 2 से 3 घंटे के अंदर ही jio excutive की तरफ से आपके पास एक call आएगा उस excutive को आप अपनी सुविधा के अनुसार एक निश्चित date और time बता सकते हैं जिस date पर आपको सिम डिलीवरी चाहिए और उस डेट पर आकर आपकी सिम को deliver कर दिया जाएगा। 

इसे भी पढ़े –

Airtel free data code 2023 | Airtel data coupon code

Vi Free Data Code 2023 | Get Unlimited Free 4G Data Daily

Document required

जब jio executive आपका sim card लेकर आपके घर आएगा तो आपको एक door step KYC कराना होगा किसके लिए आप नीचे दिए गए कोई भी document को उपयोग कर सकते हैं। 

इस बात का ध्यान रखें कि अपना KYC के समय उस नंबर को अपने पास जरूर रखें जो आपके आधार कार्ड से लिंक है क्योंकि उस समय आपको एक OTP बताना होगा जो उसी नंबर पर आएगा जो नंबर आधार कार्ड से लिंक है। 

Online jio sim charges

Online jio sim booking की प्रक्रिया वैसे तो पूरी तरह से बिल्कुल फ्री है और इसके लिए कोई delivery charge नहीं देना पड़ता है लेकिन location के हिसाब से कहीं कहीं पर आपसे delivery charge लिया जा सकता है इसके अलावा जब jio executive आपके घर पर सिम लेकर आएगा तो वह आपसे एक recharge plan का पैसा ले सकता है आप अपने हिसाब से यह रिचार्ज प्लान करवा सकते हैं जिसका पैसा आपको उसे देना होगा। 

इसे भी पढ़े –

Jio me data loan kaise le 2023 | jio में data loan कैसे ले

Jio Phone Ka Lock Kaise Tode 2023| jio फोन का लॉक कैसे तोड़े

Band jio sim chalu kaise kare | jio बंद सिम चालू करे [2023]

Jio sim order track कैसे करें

Jio sim online order करने के बाद आप उसे चाहे तो track भी कर सकते हैं  और इसके लिए आपको my jio app की जरूरत पड़ेगी। track करने के सभी steps हमने नीचे बताया है- 

स्टेप 1- सबसे पहले आप my jio app को ओपन कर ले और ऊपर दिए गए 3 लाइन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2- इसके बाद सबसे नीचे jio care help and support का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

स्टेप 3- जब आप नीचे की ओर scroll करेंगे तो आपको order वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

स्टेप 4- क्लिक करने के बाद आपको अपने sim order की पूरी details दिखाई देने लगेगी जहां से आप अपने order को track कर सकते हैं। 

Online jio sim order cancel कैसे करें

अगर आपने गलती से एक jio sim order कर दिया है या फिर आर्डर करने के बाद आपका मन बदल गया है तो अब क्या करें यह सवाल जरूर आपके मन में आया होगा तो मैं आपको बता दूं अगर आपने एक बार jio sim order कर दिया है तो इसको cancel करने के लिए jio की ओर से कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका order cancel हो जाए या कर दिया जाए तो जब आपके पास jio executive का call आएगा तब आपको उसे यह बोलना होगा कि आप यह sim नहीं लेना चाहते हैं जिससे वह आपके sim order  को cancel कर देगा। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपको यह बताया गया है कि आप किस तरह से jio sim घर बैठे order कर सकते हैं, jio sim home delivery कैसे प्राप्त कर सकते हैं, jio sim online order kaise karen, online jio sim booking kaise karen, jio sim order track kaise karen, online jio sim order cancel kaise karen इन सब की जानकारी दी है और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

हालांकि Reliance jio के अलावा Airtel और vi (Vodafone-Idea) ने भी online home delivery की सुविधा अपने ग्राहकों को दिया है हमारा यह पोस्ट jio sim home delivery कैसे प्राप्त करें कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ताकि वह भी  jio sim home delivery की सुविधा प्राप्त कर सकें और ऐसी ही interesting जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूलें। 

Jio SIM home delivery से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न 

Is Jio SIM home delivery free?

Online jio sim booking की प्रक्रिया वैसे तो पूरी तरह से बिल्कुल फ्री है और इसके लिए कोई delivery charge नहीं देना पड़ता है लेकिन location के हिसाब से कहीं कहीं पर आपसे delivery charge लिया जा सकता है।

जिओ की सिम कैसे खरीदे?

jio आपको यह सुविधा देता है कि आप घर बैठे अपने सिम को online order कर सके और इसके बाद jio executive के द्वारा jio new sim आपके घर पर भेज दी जाएगी jio sim online booking आप my jio app या jio की website से कर सकते है। अगर आप offline sim खरीदना चाहे तो अपने नजदीकी जियो सिम शॉप से भी खरीद सकते है।

जिओ का सबसे सस्ता प्लान क्या है?

जिओ का सबसे सस्ता प्लान 75 रुपया का है। यह प्लान सिर्फ jio users के लिए ही है जिसमे एक jio user सिर्फ दूसरे jio user के लिए call, sms जैसी सुविधाए इस्तेमाल कर सकता है।

Share us friends

Leave a Comment