कम लागत में घर से शुरू करें सोलर बिजनेस, फिर हर जगह बेचे

Google News Follow

सोलर बिजनेस – हम सभी जानते हैं कि ऊर्जा के सभी संसाधन एक सीमित मात्रा में ही उपलब्ध हैं। और इनकी मात्रा भी दिन-ब-दिन लगातार कम हो रही है। ऐसे में कुछ सालों बाद यह हो सकता है ये ख़तम हो जाये। इन हालातों में न तो बिजली उपलब्ध हो सकेगी और न ही वाहन चल सकेंगे। फिलहाल, ऊर्जा का सबसे बेहतरीन, आसान और प्रचुर मात्रा वाला संसाधन सौर ऊर्जा | इसकी यही रफ्तार रही तो वह दिन दूर नहीं जब सोलर एनर्जी ही ऊर्जा के एकमात्र विकल्प के रूप में नजर आएगी।

सोलर बिजनेस

सोलर एनर्जी में सोलर पैनलों के जरिए सूर्य की ऊर्जा ग्रहण कर उससे बिजली पैदा की जाती है। इस बिजली का उपयोग घर, ऑफिस, कार्यस्थल, कारखाने में लाइट, पंखे, एसी सहित सभी बिजली के उपकरण चलाने में किया जाता है। यही नहीं अब तो खेतों में सिंचाई के लिए मोटर पंप चलाने भी सोलर एनर्जी की खूब मांग बढ़ रही है।

Solar panel in hindi | सोलर पैनल क्या है और कैसे काम करता है

सोलर एनर्जी हैं फायदेमंद

सोलर एनर्जी की डिमांड बढ़ने की मुख्य वजह यह है की ये पारंपरिक बिजली के मुकाबले सोलर एनर्जी से मिलने वाली बिजली बेहद सस्ती होती है। सोलर प्रोफेशनल्स का मानना है की इससे बिजली के बिल को 80% तक कम कर सकते हैं। यही कारण है कि सरकारें भी अब सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही हैं और इसके लिए सरकार भी आर्थिक सहायता दे रही है।

भारत जैसे देश के लिए बहुत ही लाभप्रद

भारत एक ऐसा देश है जहां साल के 300 से अधिक  दिनों तक सूरज की रौशनी रहती है यह किसी वरदान से कम नहीं है। क्योकि यूरोप के कई देशों है जंहा लोग सूरज देखने तक को तरस जाते हैं। ऐसे में भारत जैसे देश के लिए सोलर एनर्जी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है साथ ही इसके अलावा सोलर एनर्जी से बनी बिजली बेहद सस्ती भी पड़ती है।

यही वजह है कि देश भर में सोलर प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ती जा रही हैं और लोग भी इन प्रोडक्ट्स को अपनाना चाहते है ताकि वो 80% तक अपने बिजली के बिल को कम कर सके।

सोलर बिजनेस का भविष्य

आजकल लोग बढ़ते बिजली के बिलो से परेशान हो चुके हैं। मनमाना बिल देने के बावजूद पर्याप्त बिजली नहीं मिलती। साथ ही आए दिन बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 80% तक कम खर्च में बिना कोई रुकावट के निर्बाध बिजली प्राप्त करना लोगों को भी अच्छा विकल्प लग रहा है।

यही वजह है कि आज लोगो द्वारा बड़े पैमाने पर सोलर सिस्टम को अपनाया जा रहा है इसलिए  सोलर बिजनेस देश का सबसे उभरता हुआ बिजनेस विकल्प माना जा रहा है। शहर के साथ-साथ गावं में भी लोग अपने घरो में सोलर सिस्टम लगवाने को बढ़ावा दे रहे हैं।

सोलर बिजनेस की करे आसानी से शुरुआत

जिस तरह सोलर एनर्जी ने बेहद सस्ते में बिजली हासिल हो जाती है, वैसे ही सोलर पैनल का बिजनेस भी बेहद कम लागत में शुरू किया जा सकता है। देश की प्रमुख सोलर कंपनी लूम सोलर सोलर बिजनेस के लिए कई आसान विकल्प मुहैया करवा रही है। कंपनी के साथ जुड़कर 3 तरह से सोलर बिजनेस किया जा सकता है-

  • सोलर बिजनेस को शुरू करने का पहला तरीके है लूम सोलर का इन्फ्लुएंसर बनाना इसमें आप बिना 1 रूपए भी खर्च कर इस बिज़नेस को शरू कर सकते है इस बिज़नेस की खास बात ये है की आप इसको घर पर रहे कर आसानी से कर सकते है चाहे आप कोई ग्रहणी है या स्टूडेंट कोई भी इस बिज़नेस को आसानी से कर सकता है। लूम सोलर का इन्फ्लुएंसर बनाने के लिए आप इस लिंक पर विजिट कर सकते हैं – https://www.loomsolar.com/pages/become-an-affiliate-earn-money
  • दूसरा तरीका यह है की अगर आप पहले से ही कोई बिज़नेस में हैं, अब आप और पैसे कमाना चाहते हैं तो आप मात्र 1,000 रूपए निवेश कर के आप लूम सोलर की डीलरशिप ले सकते हैं और अपनी आमदनी में और इजाफा कर सकते है साथ ही अगर आप थोड़ा ज्यादा निवेश से सोलर बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते हैं तो आप 10,000 रूपए के निवेश से लूम सोलर के डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है और sमहीने के लाखो रूपए तक कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए सोलर बिज़नेस करना बेहद आसान हो जायेगा आप लूम सोलर जो की भारत की नंबर एक सोलर कंपनी हैं, के साथ जुड़कर आसानी से बिज़नेस कर लाखो रूपए तक कमा सकते हो। साथ ही अगर आप कोई स्टूडेंट या गाह्राणी हैं तो भी आप लूम सोलर के साथ जुड़ कर घर से ही काम कर हज़ारो रूपए तक कमा सकते हैं।

Share us friends

Leave a Comment