Aadhar card document update: आधार कार्ड फ्री अपडेट कैसे करे

हेलो दोस्तों आज की हमारे इस पोस्ट में आपका स्वागत है आज मैं आपको यह बताने वाला हूं कि आधार कार्ड को मुक्त मे अपडेट कैसे करे (Aadhar card document update), और आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिरी तारीख क्या है (Aadhar card document update last date) आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी और डॉक्यूमेंट अपलोड कैसे करना है, यह जानने के लिए आपको हमारे इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ना होगा जिससे कि आप आसानी से बिना किसी दिक्कत के डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सके। 

Aadhar card document update

 

10 साल पुराने आधार कार्ड को जल्दी करा ले अपडेट

भारत सरकार द्वारा यह कहा गया है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना हो गया है तो आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करना आवश्यक है आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट myAadhar.uidai.gov.in पर जाकर फ्री मे कर सकते हैं  

अगर आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करते हैं तो आपको ₹25 का चार्ज देना होगा पोर्टल पर आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए पहचान प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ का दस्तावेज अपलोड करना होगा। 

Aadhar Card update document upload size

आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट (Aadhar card document update) करने के लिए दो प्रकार के डॉक्यूमेंट अपलोड करना है पहचान के लिए प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए डॉक्यूमेंट और इन दोनों प्रकार के डॉक्यूमेंट का साइज 2 mb से कम होना चाहिए और इसका फार्मेट PDF, jpeg, PNG मैं होना चाहिए इनमें से आप किसी भी फॉर्मेट में डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते हैं। 

Aadhar card status check kaise kare, इन तीन तरीकों से

Aadhar card document update kaise kare | आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कैसे करें 

आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे बताया जा रहा है जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने आधार कार्ड को फ्री में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें। 
  • क्रोम ब्राउज़र के सर्च बार में myaadhar.uidai.gov.in लिखकर सर्च करें। 
  • इसके होम पेज पर दिए गए login बटन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है। 

myaadhar login

  • इसके बाद अपना 12 अंक का आधार नंबर दर्ज करें इसके नीचे दिए गए कैप्चा कोड को लिखकर Send OTP बटन पर क्लिक करें। 

sent otp

  • अब आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उस OTP को लिखकर login बटन पर क्लिक करें। 
  • myaadhaar में लॉगिन हो जाने के बाद कई सारी services दिखाई देंगे इनमें से पहले नंबर पर दिए गए document update पर क्लिक करें। 

aadhar document update

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इसमे नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक करें. 

document service next

  • इसके बाद एक और पेज ओपन होगा इसमें भी नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक करें जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है। 

document update next

  • इसके बाद अगले पेज पर आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस दिखाई देगा इसके नीचे I verify that the above details are correct पर टिक करके Next बटन पर क्लिक करें। 

update document next

  • अब आपके सामने आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट अपलोड करने का पेज खुल जाएगा इन दोनों प्रकार के डॉक्यूमेंट को अपलोड करके Next बटन पर क्लिक करें। 
  • आपका डॉक्यूमेंट सफलतापूर्वक अपलोड हो जाएगा और SNR number दिखाई देने लगेगा इसे आप डाउनलोड करके सुरक्षित रख ले। 
  • इसके बाद आप SNR नंबर से Aadhar update document status चेक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में Aadhar Card document upload कैसे करें, अपलोड किए जाने वाले डॉक्यूमेंट का साइज क्या रहेगा, पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बता दी गई है हमें उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट (Aadhar card document update) आपको अच्छा लगा होगा और इसमें दी गई जानकारी आपके काम आई होगी इसी प्रकार की और जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें।

Share us friends

Leave a Comment