Aadhar card status check kaise kare, इन तीन तरीकों से

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में मैं आप लोगों को aadhar card status चेक करने के बारे में बता रहा हूं आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है जिसकी आवश्यकता सभी सरकारी और प्राइवेट कामों में पड़ती है जैसे बैंक खाता खुलवाने, पैन कार्ड बनाने, नया सिम कार्ड लेने, आयकर रिटर्न भरने के लिए पड़ती है।  अगर आपने नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है या फिर अपडेट करवाया है तो आप यह जरूर जानना चाहते होंगे की वह अपडेट हुआ है या नहीं। 

Aadhar card status check kaise kare

यह जानने के लिए पावती पर्ची (acknowledgement slip) की आवश्यकता पड़ेगी, जब आपने आधार कार्ड अपडेट करवाया है तब उसकी पावती पर्ची (acknowledgement slip) जरूर मिली होगी। इसी पर्ची की सहायता से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपने आधार कार्ड का स्टेटस (aadhar card status) चेक कर सकते हैं, आईए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिससे आप आसानी से आधार कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े –

Aadhar card document update: आधार कार्ड फ्री अपडेट करने की तारीख फिर बढ़ी

Pan Aadhar Link : पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करे 2024

Aadhar card status चेक करने का तरीका

आधार कार्ड स्टेटस (aadhar card status) को आप इन तीन तरीकों से चेक कर सकते हैं

Enrollment number के द्वारा आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें

आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें-

स्टेप 1: सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और uidai.gov.in लिखकर सर्च करें या https://my aadhaar.uidai.gov.in/checkAadharstatus पर क्लिक करें। 

स्टेप 2: अपनी पसंदीदा भाषा को चुने और आगे बढ़े।  

स्टेप 3: थोड़ा नीचे की ओर स्क्रॉल करके Get Aadhar के सेक्शन में check Aadhar status लिंक पर क्लिक करें या फिर मेनू बार में my aadhar पर जाकर check Aadhar status पर क्लिक करें। 

check aadhar status

check aadhaar status

स्टेप 4: इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा इसमें check enrollment and update status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

check enrolment&update status

स्टेप 5: यदि नया आधार कार्ड का स्टेटस (aadhar card status) चेक करना चाहते हैं तो 14 अंको का (enrollment number) EID दर्ज करें और यदि आधार कार्ड अपडेट करवाया है तो URN number (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर) दर्ज करें इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके submit बटन पर क्लिक करें। 

check aadhar status1 (2)

स्टेप 6: अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को दर्ज करके check status बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आधार कार्ड का स्टेटस दिखाई देने लगेगा। 

स्टेप 7: अगर आप आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो download पर क्लिक करें और यदि आधार कार्ड मोबाइल पर पाना चाहते हैं तो acquire Aadhar on mobile पर क्लिक करें। 

स्टेप 8: इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या ईमेल एड्रेस पर आधार कार्ड स्टेटस को भेज दिया जाएगा।

बिना enrollment number के आधार कार्ड स्टेटस ऐसे चेक करें

अगर आपके पास enrollment number नहीं है या फिर acknowledgement slip आपके पास नहीं है कहीं खो गया है तब भी आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस (aadhar card status check) चेक कर सकते हैं आईए जानते हैं बिना इंस्टॉलमेंट नंबर के आधार कार्ड स्टेटस चेक कैसे किया जाता है इसके लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें-

स्टेप 1: एनरोलमेंट नंबर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें।  

स्टेप 2: my Aadhar पर क्लिक करके Aadhar services ऑप्शन के नीचे retrieve lost or forgotten EID/UID पर क्लिक करें या फिर दिए गए लिंक https://myaadhaar.uidai.gov.in/retrieve-eid-uid  पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं। 

retrieve lost or forgotten eid uid

स्टेप 3: आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर कैप्चा कोड दर्ज करके send OTP पर क्लिक करें। 

Aadhar card status check kaise kare, इन तीन तरीकों से

स्टेप 4: मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को नीचे दिए गए खाली जगह पर ओटीपी को लिखें और verify OTP बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5: ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपका आधार कार्ड नंबर और नामांकन नंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। 

स्टेप 6: इस एनरोलमेंट नंबर का उपयोग करके आधार कार्ड स्टेटस (online aadhar card status )आसानी से चेक कर सकते हैं। 

UIDAI की टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आधार कार्ड स्टेटस चेक करें

अगर आप ऑफलाइन आधार कार्ड स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करना होगा और मागी गई जानकारी को दर्ज करना होगा। 

  • सबसे पहले टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करें और अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के लिए बताए गए अनुसार बटन को दबाए। 
  • आधार के लिए पंजीयन करवाया है इसकी पुष्टि के लिए 1 दबाए,1 दबाने के बाद नामांकन की स्थिति चेक करने के लिए 1 दबाए। 
  • 1 दबाने के बाद 14 अंको का यू आर एन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा उसको डालकर पुष्टि करने के लिए 1 दबाए। 
  • इसके बाद स्टेटस बता दिया जाएगा। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में aadhar card status ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे करते हैं बताया गया है, जिसमें एनरोलमेंट के द्वारा आधार स्टेटस चेक कैसे करें और अगर आपके पास एनरोलमेंट नंबर नहीं है, तो इसे कैसे निकाले UIDAI के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके ऑफलाइन आधार कार्ड स्टेटस कैसे पता करें। हमें उम्मीद है कि आप जान गए होंगे कि आधार कार्ड स्टेटस चेक (aadhar card status check online) कैसे किया जाता है अब आपको अपना आधार कार्ड स्टेटस चेक करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

Share us friends

Leave a Comment