BPL full form in Hindi | बीपीएल का फुल फॉर्म क्या है

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में BPL full form के बारे में बताने वाला हूं क्या आपको पता है कि BPL ka full form क्या होता है, बीपीएल कार्ड क्या है, BPL फुल फॉर्म in English, BPL फुल फॉर्म in Hindi, BPL को हिंदी में क्या कहते हैं, what is the BPL full form अगर आपको यह सब पता नहीं है और जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

BPL full form

BPL full form in Hindi

BPL का फुल फॉर्म हिंदी में गरीबी रेखा से नीचे के नाम से जाना जाता है।

BPL full form in English

बीपीएल का फुल फॉर्म अंग्रेजी में below poverty line के नाम से जाना जाता है।

इसे भी पढ़े –

SIM full form in hindi : सिम को हिंदी में क्या कहते है जानें

BPL card kya hai

बीपीएल कार्ड एक प्रकार का ऐसा कार्ड होता है जो भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानदंड के आधार पर जारी किया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है उन लोगों और परिवार की पहचान होता है यह एक निर्धारित आय की सीमा को व्यक्त करता है ऐसे व्यक्ति जिनकी आमदनी इस मानदंड के अनुसार कम होती है तथा जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं ।

भारत सरकार बीपीएल कार्ड के द्वारा उनकी मदद करने के लिए कई योजनाएं चलाती हैं जिससे कि उनकी जरूरतों को पूरा कर सके जैसे भोजन, मकान और कपड़े एक सर्वे के अनुसार वर्ष 2011-12 में भारत की कुल जनसंख्या का लगभग 30% लोग गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों की पहचान करने के लिए भारत सरकार कई अलग-अलग मापदंडों का उपयोग करती है और यह मापदंड अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होता है यह मापदंड अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होता ही है साथ ही ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए भी यह अलग-अलग हो सकता है इसके अतिरिक्त गरीबी रेखा को परिभाषित करने के लिए अलग-अलग देशों के पास अलग-अलग मापदंड और तरीका है।

भारत में 2011 मैं किए गए सर्वे के अनुसार गरीबी रेखा मैं जीवन यापन करने वाले व्यक्ति भोजन स्वास्थ्य शिक्षा परिवहन और बिजली मैं हर महीने खर्चे के आधार पर किया गया है जो शहरी क्षेत्रों में 33.3 और 27.2 1 दिन का खर्चा आता है यह बीपीएल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बच्चों के आवास रहन सहन की स्थिति को परिभाषित करता है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में BPL फुल फॉर्म के बारे में बताया गया है जिसमें बीपीएल का फुल फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी मैं बताया गया है अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि BPL ka full form kya hota hai हमे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी ।

Share us friends

Leave a Comment