Jio me data loan kaise le 2024 | jio में data loan कैसे ले

Google News Follow

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप जानेंगे कि jio me data loan kaise le, इसके साथ ही jio emergency loan के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जैसे jio sim में emergency data loan क्या है, jio mein data loan लेने के नियम और शर्तें, jio number ke loan कैसे चुकाना है और jio emergency data loan service से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बातें जिसे जानना आपके लिए आवश्यक है। अगर आप भी jio emergency data loan लेना चाहते हैं और इसके बारे में आपको यह पता नहीं है कि emergency data loan kaise le सकते हैं तो पोस्ट मे अंत तक बने रहे।

Jio me data loan kaise le

दोस्तो यहा jio me data loan kaise le सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।  jio number पर जब daily का डाटा खत्म हो जाता है, तब जिओ का नेट धीमी गति से चलने लगता है ऐसे में जो लोग online recharge करने में सक्षम होते हैं वे लोग jio add on plan के माध्यम से 1GB या 2GB का रिचार्ज कर लेते हैं।

लेकिन जिसके पास online recharge करने में प्रॉब्लम होती है या फिर सक्षम नहीं होते हैं वह लोग ऑनलाइन रिचार्ज नहीं करा सकते हैं ऐसे में jio ने emergency data loan के नाम से एक सर्विस चालू किया है जिसके द्वारा jio prepaid user अपने jio number पर डाटा लोन ले सकते हैं।

Jio emergency data loan क्या है

jio Telecom company ने jio emergency data loan के नाम से एक सर्विस को Launch किया है इस सर्विस में jio prepaid user loan के रूप में कुछ GB तक डाटा का रिचार्ज ले सकते हैं, यह सर्विस अभी केवल प्रीपेड सिम के लिए है। यानी कि इस सर्विस का लाभ पोस्टपेड सिम वाले नहीं ले सकते हैं, अगर आपका jio का sim prepaid है तो आप भी इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं

इस सर्विस की खास बात यह है कि हमें कुल 5gb तक का लोन मिल सकता है अगर आप online recharge करते हैं या फिर जिओ के रिचार्ज प्लान की जानकारी है तब आपको यह पता होगा कि jio मे ₹15 का एक प्लान है। यह jio add on plan के अंतर्गत आता है जिसमें 1GB का डाटा मिलता है और इस plan की validity आपके मौजूदा प्लान तक होता है। 

jio add on plan तभी रिचार्ज होता है जब आपके जिओ नंबर पर कोई प्लान पहले से चालू हो। Jio emergency data loan में jio add on plan का ₹15 वाला ही रिचार्ज होता है जिसे लगातार पांच बार कर सकते हैं, पांचवा loan लेने के बाद loan तब तक नहीं ले सकते हैं जब तक कि पहले वाला loan चुकता ना हो जाए लोन लेने के बाद इसे कैसे चुकाना है इसकी जानकारी नीचे बताया गया है।

यह भी पढ़े –

Band sim chalu kaise kare | बंद Sim Card कैसे चालू करें?

Sim का PUK Code कैसे पता करें? सिर्फ 2 मिनट में

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

Jio emergency data loan से जुड़ी खास बातें

यहां पर jio emergency डाटा लोन से संबंधित कुछ बातों के बारे में बताया गया है जो इस सर्विस का यूज करते हैं उनके लिए जानना जरूरी है ।

  • Jio emergency data loan सिर्फ 5 बार लिया जा सकता है।
  • Jio emergency data loan मे हर बार 1GB डाटा दिया जाता है।
  • हर jio emergency data loan voucher₹15 का होता है।
  • यानी 5 बार का लोन ₹75 होता है।
  • Jio emergency data loan 5 बार से अधिक नहीं लिया जा सकता है जब तक कि पिछला बकाया लोन पूरा चुकता ना हो जाए।
  • Jio emergency data loan का लाभ केवल प्रीपेड यूजर ही ले सकते हैं।
  • loan लेने पर किसी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं लगता है।
  • इस सर्विस के अंतर्गत लिए गए लोन को कभी भी चुकाया जा सकता है लेकिन अगर loan नहीं चुकाते हैं तो 5 बार से अधिक लोन नहीं मिल पाएगा।
  • My jio app के द्वारा jio emergency data loan लिया जा सकता है।

jio me data loan kaise le

पहले jio number पर loan लेने के लिए कोई सुविधा उपलब्ध नहीं थी लेकिन अब jio ने  jio emergency data loan लेने की सुविधा को चालू कर दिया गया है, इसे विस्तार से ऊपर बताया गया है यहां पर अब आप सीखेंगे कि jio number पर data loan कैसे ले सकते हैं। अगर आप अपने jio number पर डाटा लोन लेना चाहते हैं तब आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके बड़ी आसानी से ले सकते हैं।

  1. सबसे पहले my jio app को Play Store से install कर ले अगर पहले से ही install है तो उसे Play Store से update कर ले।
  2. इसके बाद my jio app को open करें और मीनू पर जाएं वहां पर emergency data loan लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. अब आपको jio emergency data loan का बैनर दिखाई देगा उसे skip करने के लिए proceed पर क्लिक करें।
  4. यहां पर आपको jio emergency data loan की जानकारी दिखाई देगी data loan लेने के लिए get emergency data पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद active now बटन पर क्लिक करें।

यह प्रक्रिया कर लेने के बाद आपको 1GB data loan मिल जाएगा और मैसेज के द्वारा आपको यह सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप कभी भी जिओ का डाटा लोन ले सकते हैं।

यह भी पढ़े –

Airtel sim ka number kaise nikale [2023]

Vi Ka Number Kaise Nikale | वोडाफोन Vi का नंबर कैसे निकले

BSNL sim ka number Kaise nikale | BSNL सिम का नंबर कैसे पता करे

Idea Ka Number Kaise Nikale | Idea Sim का नंबर कैसे निकाले 2022

Jio मे data loan कैसे चुकाए

Jio emergency data loan service यूजर को emergency के लिए दिया जाता है अगर आपका करंट प्लान से आज का डाटा खत्म हो गया है लेकिन आपको कोई जरूरी काम है, ऐसे में आप emergency data loan का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर आप 5gb तक emergency data loan ले सकते हैं जो ₹75 का होगा लेकिन अगर आप इस लोन को नहीं चुकाते हैं तो आप बाद में लोन नहीं ले सकेंगे।

 jio emergency loan कैसे चुकाना है इसकी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है-

  1. सबसे पहले my jio app को open करें और मेनू बटन पर जाएं।
  2. अब आपको emergency data loan पर क्लिक करना है इसके बाद proceed पर क्लिक करें।
  3. यहां पर आपको पूरी जानकारी दिखाई जाएगी जैसे कि आपने कितनी बार लोन लिया है और कितने बार  लोन लेना अभी बाकी है उसी के नीचे loan का due दिखाएगा और वहीं पर दिखाएगा कि आपने loan कितना लिया है और कितना चुकाना है loan चुकाने के लिए clear due पर क्लिक करके payment option मे जाकर पैसा चुका सकते हैं।

यह भी पढ़े –

Fake Call Kaise Kare | फेक नंबर से कॉल कैसे करे

Bina sim card ke call kaise kare | बिना सिम कार्ड के कॉल कैसे करें

SIM full form in Hindi | सिम को हिंदी में क्या कहते हैं

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel

निष्कर्ष

इस पोस्ट में jio me data loan kaise le के बारे में पूरी जानकारी दी गई है साथ ही यह भी बताया गया है कि jio emergency data loan service क्या है, jio emergency data loan कैसे ले सकते हैं और jio emergency data loan कैसे चुकाते हैं हमें उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट jio me data loan kaise le आप को अच्छा लगा होगा इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसी जानकारियां पातें रहने के लिए सब्सक्राइब करना न भूलें।

जियो डाटा लोन से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न

जिओ डाटा लोन कैसे लिया जाता है?

jio ने  jio emergency data loan लेने की सुविधा को चालू कर दिया गया है इसके लिए आप को my jio app open कर लेना है और menu पर जाकर जहा emergency data loan लिखा है उसे क्लिक करें और आप के सामने  get emergency data का option open हो जाएगा जिसे active now कर आप  jio data loan ले सकते है।

नेट खत्म होने के बाद कैसे चलाएं?

net package की एक दिन की validity 24hr होती है और अगला दिन नया डाटा चलने लगता है लेकिन 24hr पूरे होने से पहले ही आप का डाटा खत्म हो जाए तो इसके लिए आप net boost plan का use कर सकते है यह सभी टेलिकॉम कंपनी प्रोवाइड करती है इन net booster plan की validity आप के current plan की validity जितनी ही होती है।

जिओ का डाटा कितने बजे आता है?

jio का active plan का data एक दिन का पूरा खत्म होने के बाद अगले दिन का डाटा रात 2 बजे आता है।

1GB कितने एमबी के बराबर है?

1GB मे 1024mb होते है। 

Share us friends

Leave a Comment