Jio Phone Ka Lock Kaise Tode 2024| jio फोन का लॉक कैसे तोड़े

Jio phone ka lock kaise tode: आज हम इस पोस्ट में आप लोगों को बताएंगे कि jio phone ka password lock kaise toda jata hai. password को भूल जाने के कई कारण हो सकते हैं, कई बार ऐसा होता है कि कुछ अजीब सा पासवर्ड डाल देते हैं जिसे कुछ समय बाद हमें याद नहीं रहता है भूल जाते हैं या फिर कभी-कभी बच्चों से भी खेलते समय गलती से password लग जाता है। 

Jio Phone Ka Lock Kaise Tode
Jio Phone Ka Lock Kaise Tode: इसके लिए आपके पास सिर्फ एक ही तरीका है hard reset करना। hard reset कर के आप अपने जियो फोन को अनलॉक कर सकते है।

 

आप सभी लोग यह तो जानते ही हैं की jio phone 📱 सबसे सस्ता 4G network प्रोवाइड करने वाला फोन है इस मोबाइल फोन को चलाना और सेटिंग करना बहुत ही आसान है जिसके कारण यह सभी को पसंद आता है इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले या वृद्ध लोगों को मोबाइल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है jio phone ka lock kaise tode ऐसे लोग भी इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं। 

इस फोन में वह लगभग सभी features होते हैं जो कि एक बड़े touch screen वाले smartphone में होता है जिसकी वजह से यह और भी खास हो गया है लेकिन अगर आप इसमें कभी कोई lock लगाकर भूल जाते हैं या फिर गलती से लॉक लग जाता है तब बहुत बड़ी परेशानी हो जाती है क्योंकि इस फोन का lock 🔒 कैसे खोला जाता है इसका उपाय सभी को मालूम नहीं होता है। 

इसलिए आज हम आप लोगों को यह बताएंगे कि अगर आपका jio phone lock हो गया है और आपको उसका password 🔑 नहीं पता है तो आज हम आपको एक ऐसी tips and tricks बताने वाला है जिस के इस्तेमाल से आपका पैसा और समय दोनों बचेगा हम आपको बताएंगे कि jio phone ka password kaise tode in Hindi मे जिओ फोन का पासवर्ड कैसे खोल सकते हैं। 

इसे भी पढ़े –

Jio Ka Number Kaise Nikale | जियो नंबर चेक कोड 2023

Jio me data loan kaise le 2023 | jio में data loan कैसे ले

Jio free 1GB data code 2023 | jio free data miss call number

Jio phone ka lock कैसे तोड़ा जाता है

किसी भी जिओ फोन का लॉक या पासवर्ड खोलने के लिए आपके पास सिर्फ एक ही तरीका है और वह है hard reset करना क्योंकि जब आपका जिओ फोन लॉक हो जाता है तब आप इसके बाद कुछ भी नहीं कर सकते हैं चाहे जितनी भी छेड़खानी कर ले कुछ भी कर ले आपके सामने केवल पासवर्ड डालने का ही ऑप्शन दिखेगा इसके अलावा अन्य कोई दूसरा ऑप्शन आपको नहीं दिखाई देगा। 

इसका सीधा मतलब है कि जब तक आप अपने लॉक जिओ फोन को hard reset नहीं करेंगे तब तक आपके जिओ मोबाइल का पासवर्ड नहीं हट सकता है अतः अगर आपका जिओ फोन गलती से लॉक हो गया है या फिर पासवर्ड डालकर भूल गए हैं, आपको उसका पासवर्ड मालूम नहीं है और आप उसको खोलना चाहते हैं तो आपके पास hard reset करने के अलावा और कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है आप को hard reset ही करना पड़ेगा जिससे उसमें स्टोर डाटा डिलीट हो जाएगा। 

यहां पर मैं आपको जिओ फोन के कई मॉडल को hard reset करने की प्रक्रिया के बारे में बता रहा हूं जिनमें से सबसे पहला मॉडल है jio phone F81E.

Jio phone ka lock kaise tode

जिओ फोन का पासवर्ड तोड़ने के लिए या लॉक हटाने के लिए उसे हार्ड रिसेट करना पड़ेगा इसका प्रोसेस नीचे बताया गया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से जिओ फोन का लॉक तोड़ सकते हैं। 

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन को स्विच ऑफ कर देना है इसके बाद मोबाइल में लगे सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को निकाल ले क्योंकि जब आप फोन को हार्ड रिसेट करेंगे तो उसमें रखा हुआ डाटा डिलीट हो जाएगा। 

स्टेप 2 – जियो फोन से मेमोरी और सिम कार्ड को निकाल लेने के बाद बैटरी को लगा ले इसके बाद फोन के पावर बटन और 8 बटन दोनों को एक साथ दबाए जैसे ही मोबाइल का स्क्रीन ऑन होगा उसके 3 सेकंड बाद सिर्फ पावर बटन को छोड़ दें और 8 बटन को दबाए रखें।

स्टेप 3 – अब आपका मोबाइल फोन recovery mode 📳 में खुल जाएगा और स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे जिसमें से wipe data /factory reset को डाउन बटन की सहायता से नीचे करके पावर बटन को दबाकर सेलेक्ट कर लेना है।

स्टेप 4 – इसके बाद फिर से डाउन बटन की सहायता से नीचे करके yes को पावर बटन से सेलेक्ट कर लेना है इसके बाद आपका जिओ फोन रिसेट हो जाएगा और उसका पूरा डाटा फॉर्मेट हो जाएगा।

स्टेप 5 – हार्ड रिसेट पूरा हो जाने के बाद reboot system now पर क्लिक करें जिससे आपका फोन चालू हो जाएगा और आपके जिओ फोन का लॉक भी हट जाएगा।

स्टेप 6 – जब आप अपने जिओ फोन को चालू करेंगे तो वह बिल्कुल नए मोबाइल के जैसा दिखेगा जैसे कि आप खरीद के लाते हैं और उसमें की गई सारी सेटिंग भी पहले की तरह हो जाएगी।

स्टेप 7 – अब आप अपने जियो फोन की सेटिंग अपने हिसाब से कर ले और अब आपका मोबाइल उपयोग करने के लिए बिल्कुल तैयार है। 

Jio phone को hard reset करने से पहले ध्यान दे

जब आप अपने जियो फोन को hard reset करते हैं तो उससे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा नहीं तो आपका जिओ फोन रिसेट नहीं होगा और हो भी गया तो यह सही तरह से काम नहीं करेगा इसलिए आपके लिए अच्छा यही होगा कि jio phone hard reset करने से पहले इन सावधानियों को जरूर ध्यान दें। 

  • सबसे पहले यह देख ले कि आपके मोबाइल की battery 🔋 बैटरी 50% या इससे ज्यादा चार्ज हो क्योंकि कम चार्ज होने पर आपका मोबाइल रिसेट नहीं होगा।
  • अपने जियो फोन से मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड को अवश्य निकाल ले अन्यथा उस में रखा हुआ डाटा या कांटेक्ट नंबर डिलीट हो जाएगा।
  • जिओ फोन को हार्ड रिसेट करने की प्रक्रिया के बीच में मोबाइल को बंद ना करें और ना ही बैटरी को निकाले अन्यथा आपका मोबाइल बिल्कुल खराब भी हो सकता है।
  • Recovery mode मे अन्य किसी भी ऑप्शन को ना छेड़े अन्यथा मोबाइल खराब हो सकता है।

जिओ फोन के कई अलग-अलग मॉडल्स आते हैं जिसके कारण सभी जियो फोन के रिकवरी मोड भी अलग-अलग तरीके से खुलता है अगर आप जिओ फोन के किसी भी मॉडल को रिकवरी मोड में ले आते हैं तो इसके बाद की सारी प्रक्रिया एक समान ही होती है।

यहां पर मैंने जियो फोन के रिकवरी मोड के तरीके के बारे में बताया है देखें कि आपका जिओ फोन कौन सा है। 

इसे भी पढ़े

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel

Band jio sim chalu kaise kare | jio बंद सिम चालू करे [2023]

Bina sim card ke call kaise kare | बिना सिम कार्ड के कॉल कैसे करें

Jio phone recovery mode की लिस्ट

  • Jio phone f90 f90m इस मॉडल के जिओ फोन को recovery mode मे लाने के लिए up बटन और power बटन को एक साथ दबाए रखें इससे मोबाइल फोन के स्क्रीन में सेटिंग का आइकॉन आ जाएगा अब आपको सबसे पहले left बटन इसके बाद right बटन को दबाना है जिससे आपका जिओ फोन रिकवरी मोड में आ जाएगा।
  • अगर आपके जिओ फोन का मॉडल F220B है या फिर कोई दूसरा मॉडल है तो आप को इसके लिए हम 3 तरीके बता रहे है जिससे जिओ फोन को रिकवरी मोड में लाया जा सकता है। 
  1. * button और Power button को दबाकर,
  2. OK button और Power button को दबाकर,
  3. Call button और Power button को दबाकर

आप इनमे से अपने जियो फोन के मॉडल के अनुसार यहाँ दिये गए तरीको को अपना कर जिओ फोन को रिकवरी मोड में लाया जा सकता है। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में jio phone ka password lock kaise tode बताया गया है जिसे पढ़कर आपको इससे कुछ मदद जरूर मिली होगी और आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा की जिओ फोन का लॉक कैसे तोड़े और आपकी समस्या का हल मिल गया होगा यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूले। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

मैं अपना जिओ लॉक कैसे अनलॉक करूं?

किसी भी जिओ फोन का लॉक या पासवर्ड खोलने के लिए आपके पास सिर्फ एक ही तरीका है और वह है hard reset करना। hard reset कर के आप अपने जियो फोन को अनलॉक कर सकते है।

जिओ फोन f220b का पासवर्ड कैसे तोड़े?

जियो फोन का पासवर्ड तोड़ने के लिए पहले फोन को recovery mode पर लाना होगा और फिर इसे hard reset करना होगा।
recovery mode पर लाने के 3 तरीके
1. * button और Power button को दबाकर,
2. OK button और Power button को दबाकर,
3. Call button और Power button को दबाकर।

जियो फोन हार्ड रीसेट कैसे करें ?

जियो फोन हार्ड रीसेट step by step
1. जिओ फोन को स्विच ऑफ कर देना है।
2. सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को निकाल ले।
3. फोन के पावर बटन और 8 बटन दोनों को एक साथ दबाए recovery mode open हो जाएगा।
4. wipe data /factory reset ऑप्शन को yes करें
5. आपका जिओ फोन रिसेट हो जाएगा और उसका पूरा डाटा फॉर्मेट हो जाएगा।
6. हार्ड रिसेट पूरा हो जाने के बाद reboot system now पर क्लिक करें।

Share us friends

Leave a Comment