Keyboard Kya Hai in Hindi | कम्प्युटर कीबोर्ड के प्रकार व उपयोग

Keyboard Kya Hai in Hindi: Keyboard एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर या अन्य किसी डिवाइस पर डाटा को इंटर करने के लिए उपयोग किया जाता है Keyboard kya hai यह आपने तो जरूर सुना होगा और इसका उपयोग भी किया होगा जब आपको कंप्यूटर या फिर किसी लैपटॉप में टाइपिंग करना होता है तब Keyboard का इस्तेमाल जरूर किया होगा आज भी ऐसे लोग हैं जिनको Keyboard के बारे में पूरी जानकारी नहीं है इसलिए इस पोस्ट में Keyboard kya hai के बारे में जानकारी हिंदी में बताया गया है जो उन लोगों के लिए समझने में सहायक होगा। 

Content of table show

Keyboard Kya Hai in Hindi

कंप्यूटर Keyboard का उपयोग हम कंप्यूटर में डाटा इंटर करने के लिए करते है और जब हमें कुछ डॉक्यूमेंट टाइप करना होता है तब हम इसकी सहायता से टाइपिंग कर सकते हैं इस पोस्ट के माध्यम से कंप्यूटर Keyboard के बारे में सारी जानकारी जैसे computer Keyboard kya hai in hindi, Keyboard को कंप्यूटर के साथ कनेक्ट कैसे किया जाता है, Keyboard के प्रकार कितने होते हैं, Keyboard का फुल फॉर्म क्या होता है इनके बारे में डिटेल से जानेंगे।

Computer Keyboard kya hai | What is keyboard in Hindi

Keyboard Kya Hai in Hindi: keyboard input device होता है जिसका उपयोग मुख्य रूप से कंप्यूटर में किसी command, text, न्यूमेरिकल डाटा और अन्य प्रकार के डाटा को इनपुट कराने के लिए किया जाता है जब किसी यूज़र को कंप्यूटर में डाटा को भेजना होता है तब वह input device keyboard या mouse का उपयोग करता है इसके बाद इनपुट किए गए डाटा को मशीन लैंग्वेज में बदल दिया जाता है जिससे कि इनपुट डिवाइस जो Data और interaction आ रहे हैं उसको CPU आसानी के साथ समझ सके।

Keyboard के आविष्कारक कौन हैं

कीबोर्ड का सबसे पहले आविष्कार क्रिस्टोफर लैथम सोल्स (Christopher Latham sholes) ने किया था जो एक अमेरिकी थे इनके द्वारा जिस कीबोर्ड को बनाया गया था उसका लेआउट QWERTY है जो आज भी पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

Keyboard meaning in Hindi | कीबोर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं

Keyboard Kya Hai in Hindi – कीबोर्ड को हिंदी में कुंजीपटल कहा जाता है।

इसे भी पढ़े – Computer se Print Kaise Nikale | प्रिंट आउट निकालना सीखे

कीबोर्ड में बटनो की संख्या | number of keys in keyboard

पहले के समय में जो कीबोर्ड हुआ करता था उनमें 84 बटने होती थी लेकिन अब के समय में कीबोर्ड में 100 से 110 तक बटने होती हैं कीबोर्ड की उपयोगिता के आधार पर इनमें बटनो की संख्या कम या ज्यादा हो सकता है।

कीबोर्ड के कार्य  | keyboard functions in Hindi

Keyboard के द्वारा किए जाने वाले कार्य इस प्रकार हैं-

  • इसकी सहायता से आसानी के साथ अल्फान्यूमैरिक डेटा को कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है।
  • माउस ना होने की स्थिति में माउस के द्वारा किए जाने वाले सभी काम कीबोर्ड के द्वारा किया जा सकता है।
  • कीबोर्ड के द्वारा कंप्यूटर को कमांड दिया जाता है।
  • कीबोर्ड में दिए गए बटनो के शॉर्टकट key का उपयोग करके कई कामों को किया जा सकता है जिससे समय की बहुत बचत होती है।
  • कीबोर्ड की सहायता से कई सारे गेम खेलना, म्यूजिक सुनना और उन्हें कंट्रोल करना यह सभी कार्य किए जा सकते हैं।

कीबोर्ड को कंप्यूटर के साथ कनेक्ट कैसे किया जाता है

पहले के समय में कीबोर्ड को कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करने के लिए PS2 या serial connector का उपयोग किया जाता था लेकिन अब के समय में USB (universal serial bus) और wireless connector का उपयोग किया जाता है इनको कनेक्ट करना बहुत आसान होता है कंप्यूटर के पीछे USB port बना होता है जिसमें कीबोर्ड मे लगे USB को उस Port से कनेक्ट कर दिया जाता है।

इसे भी पढ़े – Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya और कब किया था  [पूरी जानकारी]

कीबोर्ड के प्रकार | Types of Keyboard in Hindi

Keyboard अलग-अलग प्रकार के layout में मौजूद है जिन्हें region और language के हिसाब से बनाया जाता है यह मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं उन्हीं types के बारे में आज मैं आप लोगों को जानकारी देने वाला हूं-

1. QWERTY

इस प्रकार के layout दुनिया भर में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है इस keyboard का नाम इसके पहले 6 letters के आधार पर दिया गया है जिसे आप ऊपर की पहली लाइन में देख सकते हैं इस कीबोर्ड को लगभग सभी देशों में उपयोग किया जाता है और इसको इतना ज्यादा उपयोग किया जाता है कि लोग इसी कीबोर्ड को जानते हैं और सोचते हैं कि बस इसी प्रकार का ही एक कीबोर्ड है।

2. AZERTY

इस प्रकार के keyboard को फ्रांस में बनाया गया था इस कीबोर्ड में Q और W बटन को और z  बटन के साथ बदल दिया गया है QWERTY और AZERTY कीबोर्ड में एक और अंतर यह है कि AZERTY मे M बटन L बटन के बाई ओर स्थित है।

3. DVORAK 

इस प्रकार के keyboard को उंगलियों के movement को कम करने के लिए बनाया गया है जिससे अन्य दूसरे keyboard की तुलना में सबसे ज्यादा तेज गति से टाइपिंग किया जा सके।

Keyboard ka full form

keyboard का फुल फॉर्म

  • K  – Keys
  • E  – electronic
  • Y  – yet
  • B  – board
  • O  – operating
  • A  – A to z
  • R  – response
  • D  – directly

keyboard की शॉर्टकट key और उनका उपयोग

Shortcut keys

उपयोग

Ctrl + A

पेज के सभी कांटेक्ट को एक साथ सेलेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + C

सेलेक्ट किए गए टेस्ट को कॉपी करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + D

सेलेक्ट किए गए टेस्ट को डिसेलेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + F

खुले हुए डॉक्यूमेंट पर सर्च बॉक्स को ओपन करने के लिए किया जाता है

Ctrl + I

सेलेक्ट किए गए टेस्ट को italic मैं कन्वर्ट करने के लिए किया जाता है

Ctrl + K

सेलेक्ट किए गए टेस्ट में हाइपरलिंक इन्सर्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + N

ओपन किए गए सॉफ्टवेयर में नया पेज क्रिएट करने के लिए किया जाता है

Ctrl + O

फाइल को ओपन करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + P

डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + S

डॉक्यूमेंट को सेव करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + U

सेलेक्ट किए गए टेस्टबुक अंडरलाइन करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + V

कॉपी किए गए टेस्ट को पेस्ट करने के लिए किया जाता है

Ctrl + X

सेलेक्ट किए गए टेस्ट  को कट करने के लिए उपयोग किया जाता है

Ctrl + Y

पिछले एक्शन को दोहराता है

Ctrl + Z

टेस्ट को undo करने के लिए उपयोग किया जाता है

Alt + F

ओपन किए गए सॉफ्टवेयर में फाइल मेनू को ओपन करने के लिए उपयोग किया जाता है

Alt + E

ओपन किए गए सॉफ्टवेयर में Edit करने के लिए किया जाता है

Alt + F4

ओपन किए गए सॉफ्टवेयर को बंद करने के लिए

Alt + Tab

खुली हुई कई एप्लीकेशन मैं स्विच करने के लिए

Ctrl + End

खोले गए डॉक्यूमेंट के अंत में पहुंचा देती है

Ctrl + Del

सेलेक्ट किए गए आइटम को डिलीट करने के लिए

Ctrl + Home

खोले गए डॉक्यूमेंट के शुरू में पहुंचा देती है

कीबोर्ड के बटन की जानकारी

computer keyboard में कई सारे letters, numbers, symbol और function keys होते हैं और इनमें कुछ special character होते हैं और कुछ keyboard में नहीं होते हैं लेकिन alphanumeric key सभी कीबोर्ड में अवश्य होता है।

  • Alphanumeric keys: सभी कीबोर्ड में एक बटनो का संग्रह मौजूद होता है जिसे alphanumeric keys कहा जाता है अल्फान्यूमैरिक का मतलब होता है letters और number keys, keyboard में दो अलग-अलग जगहों में रहता है एक लेटर के ऊपर और दूसरा लेटर के बाई ओर number बटन जो अक्षरों के ऊपर दिखाई देता है उनमें सिंबल की भी होता है अगर shift key के साथ इन key को दबाया जाता है तो उस नंबर बटन में जो symbol होगा वह टाइप हो जाएगा।
  • Punctuation keys: Punctuation keys उन बटनो को कहा जाता है जो Punctuation मार्क्स के साथ संबंध करते हैं उदाहरण के लिए comma, question mark, कालन, period यह सभी बटने latter keys के दाई ओर होते हैं।
  • Navigation keys: keyboard में navigation key, letters keys और number keys के बीच में रहता है लेटर बटन के दाएं ओर Navigation keys मुख्य रूप से चार होते हैं up key,  down key, left key, और right key इन बटनो का उपयोग माउस प्वाइंटर को move करने के लिए किया जाता है इसके अलावा किसी भी पेज को स्क्रोल करने के लिए किया जाता है।

Command keys और special keys

Command keys उन keys को कहा जाता है जो command देते हैं जैसे delete, return, Enter इत्यादि यह आपके कीबोर्ड पर निर्भर करता है कि उसमें यह बटन है कि नहीं और special keys जैसे- caps lock, shift key, tab key.

Keys के प्रकार

एक सामान्य कीबोर्ड में key के प्रकार को उसके कार्य के आधार पर 6 भागों में बांटा गया है जो इस प्रकार से हैं।

  • Function key: Function key keyboard मे सबसे ऊपर होता है और यह F1  से F12 तक लिखा होता है function keys का उपयोग किसी विशेष काम को करने के लिए किया जाता है और इनका काम हर सॉफ्टवेयर में अलग अलग होता है।
  • Typing keys: इन keys का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है इसमें नंबर और लेटर दोनों प्रकार के keys शामिल होता है इन्हें सामूहिक रूप से alphanumeric Keys कहा जाता है टाइपिंग में सभी तरह के symbol और special mark भी शामिल होते हैं।
  • Navigation keys: Navigation keys मे arrow key, home, insert, page up, page down, delete,End इत्यादि keys शामिल होता है और इनका उपयोग किसी डॉक्यूमेंट या वेब पेज मे इधर उधर जाने में किया जाता है।
  • Indicator lights: Keyboard मे तीन प्रकार की Indicator lights होती है number lock, scroll lock और caps lock.

जब कंप्यूटर चालू करते हैं तब पहली लाइट जलती है जिसका मतलब होता है की numeric keypad चालू है और अगर यह बंद है तब इसका मतलब होता है numeric keypad बंद है दूसरी लाइट caps lock बटन की होती है जब यह लाइट चालू होती है तब latter  uppercase मे होता है और जब यह लाइट बंद होती है तब latter lowercase मे होता है और तीसरी लाइट scroll lock का होता है यह हमें scrolling के बारे में बताता है।

  • Numeric keypad: Numeric keypad, calculator  की तरह ही होता है इनका उपयोग नंबर को लिखने के लिए किया जाता है।

अन्य control keys और उनका उपयोग

  • ESC keys: इसका पूरा नाम Escapes key होता है और इसका उपयोग किसी भी task को कैंसिल करने के लिए किया जाता है।
  • Ctrl key: Ctrl key का पूरा नाम control key है इसका उपयोग कीबोर्ड शॉर्टकट के रूप में किया जाता है।
  • Alt key: Alt key का पूरा नाम Alter key है और इसका उपयोग कीबोर्ड शॉर्टकट के रूप में ही किया जाता है।
  • Window logo key: इस बटन का उपयोग start menu को ओपन करने के लिए किया जाता है।
  • Menu key: यह बटन माउस के राइट क्लिक के तरह ही काम करता है यह किसी चुने हुए प्रोग्राम से संबंधित ऑप्शन को ओपन करने के लिए किया जाता है।
  • Prtscr key: इस बटन का उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन की इमेज (screenshot) को लेने के लिए उपयोग किया जाता है।

Navigation keys का उपयोग

  • Arrow keys: Arrow keys चार होती हैं up key, down key, left key, right key और इनका उपयोग माउस प्वाइंटर को वेब पेज में किसी भी जगह पर ले जाने के लिए किया जाता है।
  • Home key: इस बटन का उपयोग माउस प्वाइंटर को किसी भी डॉक्यूमेंट के शुरू में ले जाने के लिए किया जाता है इस बटन को दबाते ही किसी डॉक्यूमेंट के या वेब पेज के सबसे ऊपर आ जाते हैं।
  • End key: इस बटन का उपयोग माउस प्वाइंटर को किसी डॉक्यूमेंट के लास्ट में ले जाने के लिए किया जाता है इस बटन को दबाते ही किसी डॉक्यूमेंट या वेब पेज के एकदम लास्ट में पहुंच जाते हैं।
  • Insert key: इस बटन का उपयोग insert mode को on या off करने के लिए किया जाता है।
  • Delete key: Delete बटन का उपयोग माउस प्वाइंटर के बाद के अक्षर, सेलेक्ट किए हुए अक्षर और फाइल, फोल्डर को डिलीट करने के लिए किया जाता है।
  • Page up key: इस बटन का उपयोग माउस प्वाइंटर या किसी पेज को थोड़ा ऊपर की ओर सरकाने के लिए किया जाता है।
  • Page down key: इस बटन का उपयोग माउस प्वाइंटर या किसी पेज को थोड़ा नीचे की ओर सरकाने के लिए किया जाता है।

Keyboard Kya Hai in Hindi FAQs

कंप्यूटर के कीबोर्ड में ऐसे कौन कौन से बटन होते हैं जो डबल होते हैं?

कंप्यूटर के keyboard में Shift, Ctrl, Alt, Enter ये ऐसे बटन है जो डबल होते हैं।

कंप्यूटर की बोर्ड के नाम बताइए?

कंप्यूटर keyboard 3 प्रकार के होते है जिनके नाम है-
1. QWERTY
2. AZERTY
3. DVORAK

Keyboard क्या है इन हिंदी?

keyboard input device होता है जिसका उपयोग मुख्य रूप से कंप्यूटर में किसी command, text, न्यूमेरिकल डाटा और अन्य प्रकार के डाटा को इनपुट कराने के लिए किया जाता है।

कीबोर्ड में कुल कितने बटन होते हैं?

कीबोर्ड में पहले 84 बटने होती थी लेकिन अब के समय में कीबोर्ड में 100 से 110 तक बटने होती हैं।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में keyboard के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताया गया है की Keyboard kya hai, keyboard कितने प्रकार के होते हैं। हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट Keyboard Kya Hai in Hindi को पूरा पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा Keyboard kya hai और कुछ नया जानने को मिला होगा यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें, पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Share us friends

Leave a Comment