Mobile update kaise kare | अपने फोन को अपडेट करना सीखें 2024

Mobile update kaise kare: मोबाइल अपडेट कैसे करें दोस्तों इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताएंगे कि Mobile update kaise kare अगर आपका मोबाइल📱 हैंग कर रहा है या फिर बहुत धीमी गति से काम कर रहा है तो हो सकता है कि आपके मोबाइल में कोई Bug आ गया हो जिसको अपडेट करके ठीक किया जा सकता है अगर आप अपने मोबाइल📱 को नया लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए भी अपडेट किया जाता है।

Mobile update kaise kare

 

आप भी अपने मोबाइल फोन को अपडेट करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इस पोस्ट को पढ़कर आप भी अपने मोबाइल फोन को अपडेट करना सीख जाएंगे Android mobile, iOS device चाहे आप किसी भी कंपनी का मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे हो यूजरों के इस्तेमाल करने के बाद ही मोबाइल कंपनियों को इसकी कमियों के बारे में पता चलता है और आपके mobile update करने के लिए notification देता है। 

मोबाइल अपडेट क्यों किया जाता है

मोबाइल अपडेट क्यों किया जाता है और mobile update क्यों करना चाहिए, इसका जवाब आगे दिया गया है कई लोग ऐसे होंगे जिनको इसके बारे में पता नहीं होगा कि मोबाइल अपडेट क्यों किया जाता है जब आपका मोबाइल 6 महीने से 1 साल हो जाता है तब मोबाइल का हैंग करना slow apps किसी भी एप्लीकेशन को ओपन करने पर रुक रुक के चालू होता है या समय ज्यादा लगाता है। 

मोबाइल का बार-बार बंद होना कई प्रकार की समस्याएं आती है मोबाइल की इस तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में मोबाइल सॉफ्टवेयर पर कुछ कमियां रह जाती हैं मोबाइल फोन से वीडियो का सोशल मीडिया ऑनलाइन वर्क, बैंकिंग सिक्योरिटी उपयोग होता है स्माटफोन यूजर्स को अच्छा performance देने के लिए मोबाइल कंपनियां समय-समय पर new update लाते रहते हैं। 

मोबाइल अपडेट करने के फायदे

mobile update करने के कई सारे फायदे होते हैं आइए अब जानते हैं कि mobile update करने से क्या-क्या फायदे होते हैं-

  1. मोबाइल में जरूरत से ज्यादा वीडियो, इमेज, एप्स होने से RAM space फुल हो जाता है जिससे mobile update करने से Ram space खाली हो जाता है जिससे मोबाइल के performance मे सुधार आ जाता है mobile update करने से मोबाइल फास्ट और स्मूथली चलने लगता है और मोबाइल से unnecessary junk file अपने आप ही डिलीट हो जाता है। 
  2. मोबाइल को अपडेट करने से बैटरी की लाइफ बढ़ जाती है, फोन के सॉफ्टवेयर में जो technical प्रॉब्लम के कारण समस्या आती है वह दूर हो जाता है, अपडेट करने पर mobile version बढ़ जाता है और इन सब के अलावा अन्य सॉफ्टवेयर को तेज गति से run कराती है। 
  3. मोबाइल सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए latest version मे मोबाइल अंतराल नहीं करता है अभी के समय में मोबाइल में gaming को ध्यान में रखते हुए new update करने के लिए संदेश देते रहता है मोबाइल में कई प्रकार के new features add किया जाता है। 

यह भी पढ़े –

Mobile number se naam kaise pata Kare | 2 मिनट में पता करें नंबर किसका है

Google Play Store ID kaise banaye 2024 | गूगल प्ले स्टोर आईडी बनाना सीखे 5 मिनट में

Paisa nikal app kya hai | घर बैठे पैसा कमाए 2024

Mobile update करने से पहले क्या सावधानी रखनी चाहिए

अगर आप mobile update करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है Android mobile समय-समय पर अपडेट करने के लिए मांगते रहता है ऐप को अपडेट नहीं कर पा रहे हैं यह समस्या अपडेट आने पर mobile update करने के लिए भूल जाते हैं फिर से मोबाइल अपडेट कैसे करें या अपडेट चेक कैसे करें। 

1. बैटरी चार्जिंग चेक करें

मोबाइल को अपडेट करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि उसकी बैटरी अच्छी से चार्ज हो लगभग 85% होना चाहिए ताकि मोबाइल को अपडेट होने तक बैटरी का चार्ज रहना बहुत जरूरी है software update को download करने के लिए बैटरी का पूरा चार्ज होना आवश्यक है मोबाइल में चार्जिंग नहीं होने पर कई प्रकार की समस्या आ सकती है अपडेट पूरा ना होने पर unnecessary file, photos, videos, document delete हो सकता है इसलिए मोबाइल की बैटरी की जांच अवश्य कर ले।

2. Mobile data या Wi-Fi

Mobile update करने के लिए high speed data pack मोबाइल पर Recharge हो या इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि अपडेट करने में बहुत ज्यादा डाटा खर्च हो जाता है software update मे फाइल की साइज MB व GB मे होती है ऐसी स्थिति में अगर आपके पास Wi-Fi या hotspot है तो आप इसका इस्तेमाल करके Update कर सकते हैं ऐसा करने से समय की बचत होती है, इंटरनेट तेज हो जाता है और mobile data स्वचालित हो जाता है।

3. Data Full backup save kare

मोबाइल को अपडेट करते वक्त space की आवश्यकता होती है ऐसे में अगर आपका फोन storage full रहता है तो डाटा delete हो सकता है अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित करने के लिए pen drive, Google photo या फिर कंप्यूटर में फुल बैकअप save करके रख ले, मोबाइल अपडेट करते वक्त ऐसा बहुत ही कम होता है फिर भी अपनी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Backup बनाकर जरूर रखें।

Mobile update kaise kare | मोबाइल अपडेट कैसे करें

मोबाइल अपडेट कैसे करें इसका प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसको फॉलो करके आप अपने मोबाइल को अपडेट कर सकते हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के setting मे जाना है और उसके बाद About phone पर क्लिक करें।

Mobile update

स्टेप 2- about phone मे आने के बाद update या फिर अगर आप दूसरे कंपनी का मोबाइल उपयोग करते हैं तो software update (system update) लिखा हुआ रहता है उस पर क्लिक करें।

Mobile update kaise kare | अपने फोन को अपडेट करना सीखें 2024

स्टेप 3- update पर क्लिक करने के बाद नीचे की ओर download लिखा हुआ दिखाई देगा उस बटन पर क्लिक करें और downloading पूरा होने तक इंतजार करें।

Mobile update download

स्टेप 4- download पूरा होने पर नीचे Reboot now या फिर Restart लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें इसके बाद आपका Android phone को चालू होने में कुछ मिनट का समय लगेगा और आपका फोन automatic update होने लगेगा।

Mobile update kaise kare | अपने फोन को अपडेट करना सीखें 2024

स्टेप 5- reboot now करने के बाद मोबाइल कुछ मिनट तक update device reboot होने में लगता है इसमें आपको डरने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि मोबाइल कुछ ही देर में चालू हो जाता है।

मोबाइल अपडेट चेक कैसे करें

मोबाइल अपडेट चेक करने का प्रोसेस नीचे दिया गया है

1- मोबाइल में आए हुए नए update को देखने के लिए मोबाइल के सेटिंग को ओपन करें सबसे ऊपर ही about phone लिखा हुआ दिखाई देगा अन्य किसी मोबाइल में about phone का ऑप्शन नीचे दिया रहता है उसे क्लिक करने पर update बटन मिल जाएगा।

Mobile update

2- About phone मे आपको जाना है और नीचे की ओर download update मिल जाएगा।

Mobile update 1

3- About phone मे जाने के बाद device name, storage, Android version, space आदि देखने को मिलता है।

Mobile update kaise kare इसके लिए वीडियो दिया गया है यहां से आप वीडियो को देख सकते हैं

Mobile Update Kaise Kare FAQs

मोबाइल अपडेट क्यों करें?

मोबाइल को अपडेट करने से unnecessary Jung file, bugs, hang आदि समस्याएं दूर हो जाती है और अन्य फाइल डिलीट हो जाती है video, call, camera open, battery backup बढ़ जाता है और App तेज गति से काम करने लगते हैं और इसके साथ ही new feature add हो जाते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट क्या होता है?

Software update का मतलब होता है जो मोबाइल कंपनियां बनाते हैं उनमें App या सॉफ्टवेयर में होने वाले समस्याओं का समाधान किया जाता है सॉफ्टवेयर डेवलपर द्वारा system security, operating system, new feature add किया जाता है जिससे मोबाइल fast और smoothly चलता है।

फोन को अपडेट कैसे करते हैं?

फोन को अपडेट करने के लिए फोन के setting मे जाने के बाद about phone को क्लिक करते हैं इसके बाद download button पर क्लिक करके डाउनलोड करना पड़ता है।

गेम को अपडेट कैसे करते हैं?

Game app को अपडेट करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाएं
अब सर्च बॉक्स में उस ऐप का नाम लिखें और search कर दें अब आपके सामने उस ऐप को update करने के लिए कहा जाएगा।

मोबाइल को अपडेट करने से क्या होता है?

Android mobile को अपडेट करने से मोबाइल कंपनियां मोबाइल में आए हुए bugs, hang, lag करना बंद हो जाता है मोबाइल का app performance पहले की तुलना में बहुत अच्छा हो जाता है latest version update मिल जाता है।

अपने फोन को अपडेट कैसे करें?

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के Setting को ओपन करें।
2. इसके बाद software update या फिर about device पर क्लिक करें।
3. अब आपके फोन में अपडेट चेकिंग का प्रोसेस चलेगा अगर कोई अपडेट होगा तो वह आपको दिखाई देने लगेगा।
 4. Update Download बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करना होगा।
5. Update download पूरा होने के बाद install पर क्लिक करें।
6. इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरा होने के बाद आपका फोन अपडेट हो जाएगा।
7. अगर आपके फोन में कोई नया अपडेट नहीं आया है तो version up to date लिखा हुआ दिखाई देगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में आपको mobile update kaise kare इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे दी गई है और यह भी बताया गया है कि मोबाइल अपडेट करने के क्या फायदे आपको मिल सकते हैं मोबाइल अपडेट चेक कैसे करें हमें उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट Mobile update kaise kare आपको पसंद आया होगा अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूलें। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment