मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें Online सीखे आसान तरीका 2023

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में आप लोगों का स्वागत है आज हम आप लोगों को इस पोस्ट में बताएंगे कि mobile number se naam kaise pata Kare क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हमें अनजान नंबर से call आती है या फिर कोई अनजान व्यक्ति कॉल करके परेशान करते रहता है तो ऐसे में इस प्रॉब्लम के समाधान के लिए हमें उस मोबाइल नंबर से नाम पता करना चाहिए लेकिन कई लोगों को इसके बारे में यह पता नहीं होता है कि आखिर mobile number se naam kaise pata Kare online.

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें Online सीखे आसान तरीका 2023

 

Mobile number se naam kaise pata Kare

शायद आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हुआ होगा और इसके लिए आपने कस्टमर केयर मे कॉल करके उस व्यक्ति की डिटेल मांगी होगी लेकिन फ्रॉड होने से बचने के लिए कंपनी वाले हमें किसी भी व्यक्ति की कॉल डिटेल नहीं बताते हैं अब आपके पास दूसरा तरीका मे अगर आपको कोई ज्यादा परेशान करता है तो इसके लिए आप FIR दर्ज करवा सकते हैं। 

Google map पर अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें? (सिर्फ 10 मिनट मे)

क्योंकि mobile number se location kaise pata Kare इस काम को करने के लिए पुलिस के लिए बहुत ही आसान काम है लेकिन हम वैसे कई लोग ऐसे होते हैं जो पुलिस के चक्कर में पढ़ना नहीं चाहते हैं और खुद ही mobile number trace करने के तरीके जानना चाहते हैं यहां पर मैं आपको 4 ऐसे तरीके के बारे में बताऊंगा जिससे आप बड़ी ही आसानी से सिम किसके नाम पर है कैसे पता करें और mobile number se naam aur location kaise pata Kare इसके बारे में जान पाओगे तो आइए अब इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप विस्तार से जानते हैं। 

मोबाइल नंबर से नाम पता करना ऑनलाइन सीखे

वैसे तो इंटरनेट पर सर्च करने में कई सारे ऐसे एप्स और वेबसाइट मिल जाते हैं जो मोबाइल नंबर से नाम और लोकेशन ट्रेस करने का दावा करते हैं लेकिन उनमें से सभी ऐप 100 प्रतिशत सही रिजल्ट नहीं देते हैं इनमें से अधिकांश एप्स और वेबसाइट फ्रॉड भी होते हैं लेकिन मैं आपको यहां पर जो ऐप्स और वेबसाइट के बारे में बताने वाला हूं वह एकदम सही और काम करने वाली है और इनको यूज करने का आसान तरीके के बारे में बताऊंगा जिनको कोई भी बहुत ही आसानी से उपयोग कर सकता है चाहे उस व्यक्ति को अच्छी तरह से मोबाइल चलाना भी नहीं आता हो। 

1. Eyecon app se mobile number se naam kaise pata kare

अगर आप बहुत ही आसान तरीके से मोबाइल नंबर से नाम पता करना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है इस ऐप से ज्यादातर चांस होते हैं कि आपको उस मोबाइल नंबर को उपयोग करने वाले व्यक्ति का सही नाम पता चल जाए तो आइए इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानते हैं। 

स्टेप 1- सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर Eyecon app को install करना होगा। 

mobile number se location kaise pata kare 2

स्टेप 2- अब इस ऐप को ओपन करें और get started के बटन पर क्लिक करें इसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जिन्हें Allow कर देना है। 

mobile number se naam kaise pata kare 2

स्टेप 3- इसके बाद आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा इसमें अपना नंबर लिखकर connect के बटन पर क्लिक करें अब आपके नंबर पर OTP आएगा जो ऑटोमेटिकली वेरीफाई हो जाएगा। 

sim kiske naam par hai kaise pata kare 1

स्टेप 4- अब आपके सामने your profile का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें अगर आप चाहे तो get photo पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल पिक्चर अपडेट कर सकते हैं और Enter name मैं अपना नाम लिखकर this is me के बटन पर क्लिक करें। 

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें Online सीखे आसान तरीका 2023

नोट – यहाँ पर आप अपनी प्रोफाइल फोटो और नाम सही-सही ना डालें क्योंकि इससे आपको प्रॉब्लम भी हो सकती है यहां पर आप कोई भी फेक नाम यूज कर सकते हैं। 

स्टेप 5- अब आपके सामने इस ऐप का इंटरफेस ओपन हो जाएगा यहां पर आपको dialpad का आईकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें Online सीखे आसान तरीका 2023 

स्टेप 6- अब आपको जिस भी नंबर का नाम पता करना है उस नंबर को लिखें और बाई ओर दिखाए गए search बटन पर क्लिक करें। 

mobile number se naam kaise pata kare online 1

स्टेप 7- अब आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा क्योंकि यह ऐप कुछ टाइम तक सर्च करेगा इसके बाद उस व्यक्ति का नाम फोटो और व्हाट्सएप नंबर आपको दिखा देगा इसके साथ ही अगर इस नंबर पर Facebook ID बनी है तो आप यहां से उस आईडी पर भी जा सकते हैं और उसके बारे में पूरी डिटेल जान सकते हैं। 

स्टेप 8- आप उस व्यक्ति का WhatsApp पर लगा हुआ फोटो और bio मैं नाम तथा Facebook जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर देखें इससे आपको उसके बारे में सही जानकारी जानने में आसानी होगी। 

यह भी पढ़े-

Google assistant क्या है | Google assistant कैसे यूज़ करें 2022

Google se video download kaise kare सिर्फ 4 step मे

SIM full form in Hindi | सिम को हिंदी में क्या कहते हैं

Mobile number trace करने वाला apps

  • Truecaller
  • Phone tracker by number
  • Mobile number locator
  • Mobile number locator femisafe app

2. Truecaller website se mobile number se naam pata kare

अब हम आपको दूसरे तरीके के बारे में जानकारी देने वाले हैं इस तरीके का उपयोग करके भी नंबर से नाम पता करना भी बहुत आसान है इस तरीके में आपको किसी भी एप्लीकेशन को अपने फोन पर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती है आइए आप इसके प्रोसेस के बारे में जानते हैं। 

स्टेप 1- सबसे पहले आप अपने फोन के किसी भी ब्राउज़र या गूगल में truecaller.com की वेबसाइट को ओपन करें। 

स्टेप 2- अब आपके सामने sign in का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आप sign in with Google पर क्लिक करें और अपनी जीमेल आईडी से sign in कर ले। 

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें Online सीखे आसान तरीका 2023

स्टेप 3- अब आपको search a phone number का बॉक्स दिखाई देगा इसमें आप जिस भी नंबर को सर्च करना चाहते हैं उस नंबर को लिखें और सामने बने सर्च आईकॉन पर क्लिक करें। 

mobile number se naam kaise pata kare 3

स्टेप 4- अब आपके सामने उस व्यक्ति का नाम फोटो और लोकेशन दिखाई देने लगेगा लोकेशन में उसका स्टेटस भी दिखाई देगा। 

mobile number se address kaise pata kare 2

स्टेप 5- लोकेशन ट्रेस करने के लिए स्टेटस पर क्लिक करें यह आप को Google map मैं रीडायरेक्ट कर देगा और यहां से आप उसका लोकेशन trace कर पाएंगे लेकिन यहां पर बताया गया नाम और लोकेशन बिल्कुल सही होगा इसकी कोई गारंटी नहीं है। 

Mobile number trace करने वाली वेबसाइट

दोस्तों यहां पर Truecaller की कुछ सिमिलर वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं अगर आप चाहे तो मोबाइल नंबर से नाम, पता करने के लिए इनका भी उपयोग कर सकते हैं। 

  • Tracephonenumber.in
  • Freephonetracker.com
  • Mobilenumbertracker.com
  • Bmobile.in
  • Indiantrace.com

यह भी पढ़े-

Band jio sim chalu kaise kare | jio बंद सिम चालू करे [2023]

Gmail | Gmail contact number Kaise save Kare | Gmail में contact कैसे सेव करें – पूरी जानकारी

3. official app se sim kiske naam par hai kaise pata kare

इस तरीके से पता करने के लिए आपके पास उस सिम का होना आवश्यक है अगर आप मोबाइल नंबर से बिल्कुल सही नाम पता करना चाहते हैं तो आप इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं इस तरीके में आपको 100% सही नाम बताया जाएगा। 

इसके लिए आपके पास जिस भी टेलीकॉम कंपनी का सिम है उसका ऑफिशियल ऐप को इंस्टॉल करना होगा इसके बाद अपने नंबर से लॉगइन करें इसके बाद Menu से setting मे जाकर सिम किसके नाम पर है पता कर सकते हैं अगर आपके पास जिओ की सिम है तो जिओ नंबर किसके नाम पर है यह कैसे देखते हैं आइए इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानते हैं। 

स्टेप 1- सबसे पहले अपने फोन में my jio app को गूगल प्ले स्टोर मे जाकर इंस्टॉल कर ले। 

स्टेप 2- इसके बाद इसे ओपन करें अब आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जिन्हें Allow कर दें इसके बाद Enter mobile number के बॉक्स में मोबाइल नंबर लिखें और generate OTP के बटन पर क्लिक करें ओटीपी आने के बाद यह ऑटोमेटिक वेरीफाई हो जाएगा। 

sirf mobile number se naam pata karen 1

स्टेप 3- अब left side बने 3 लाइन पर क्लिक करें यहां पर सिम जिसके नाम पर भी है उसका नाम दिखाई देगा।

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें Online सीखे आसान तरीका 2023 

स्टेप 4- दूसरे तरीका में 3 लाइन पर क्लिक करके सबसे नीचे setting के ऑप्शन पर क्लिक करें यहां पर आपको नाम और सिम का प्रकार prepaid postpaid दिखाई देगा। 

mobile number pata karna hai 1

स्टेप 5- edit profile मे क्लिक करके आप सिम किसके नाम पर है डिटेल से जान सकते हैं जैसे- डेट ऑफ बर्थ और एड्रेस आदि। 

4. Google se kisi bhi mobile number se naam kaise pata kare

अगर आप बिल्कुल सिंपल तरीके से किसी के भी मोबाइल नंबर से उस व्यक्ति का नाम जानना चाहते हैं तो आप गूगल का उपयोग कर सकते हैं इसमें आप जिस भी नंबर का नाम पता करना चाहते हैं उस नंबर को गूगल के सर्च बॉक्स में लिखकर सर्च करें। 

कई लोग अपने नाम और नंबर को कई सारी वेबसाइट पर अपलोड करते हैं ऐसे में अगर गूगल के पास उस नंबर से जुड़ी हुई कोई जानकारी उपलब्ध होगी तो गूगल आपको दिखा देगा हो सकता है कि यहां से उस मोबाइल नंबर के owner की सभी जानकारी मिल जाए लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी नंबरों की जानकारी यहां पर मिल जाए। 

https://www.youtube.com/watch?v=IcP0pB59-_w

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. क्या Truecaller पर बताया नाम सही होता है?

ज्यादातर केस मैं सही होता है लेकिन कभी-कभी Truecaller गलत नाम और लोकेशन भी दिखा देता है।

प्रश्न 2. क्या हम Eyecon app से उस व्यक्ति का लोकेशन ट्रेस कर सकते हैं?

नहीं, क्योंकि Eyecon app मैं लोकेशन ट्रेस करने का ऑप्शन नहीं होता है लेकिन अगर उस नंबर से Facebook account बना है तो इस ऐप से फेसबुक में जाकर उसके about सेक्शन में सभी जानकारी को देख सकते हैं।

प्रश्न 3. क्या फेसबुक से किसी के नंबर से नाम पता कर सकते हैं?

नहीं क्योंकि फेसबुक ने अपनी सिक्योरिटी को बड़ा दिया है अगर आप फेसबुक पर उस नंबर को सर्च करते है तो भले ही उस नंबर पर अकाउंट बना हुआ है लेकिन फेसबुक नहीं दिखाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में आपको किसी के भी मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें 4 तरीकों के बारे में बताया गया है इसके साथ ही इस पोस्ट में सिम किसके नाम पर है कैसे पता करें इसके बारे में भी बताया गया है हमें उम्मीद है कि अब आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि mobile number se naam kaise pata Kare यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर करें और सब्सक्राइब करना ना भूले। 

धन्यवाद!

 

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!