App kaise banaye? मोबाइल से app बनाए बिना कोडिंग किए Free मे

Google News Follow

आजकल लगभग सभी लोग एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते ही हैं जिसमें हम सब अपनी जरूरत के हिसाब से विभिन्न प्रकार के ऐप्स का उपयोग करते हैं इसी कारण से ऐप डेवलपर भी ज्यादातर android एप्स को ही बनाते हैं आजकल बहुत से लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपना खुद का एंड्राइड ऐप बनाना चाहते हैं लेकिन App kaise banaye इसकी जानकारी उन्हें पता ही नहीं होती है। इसलिए हम आज यहाँ App kaise banaye की पूरी जानकारी देने वाले है तो अंत तक बने रहे। 

App kaise banaye? मोबाइल से app बनाए बिना कोडिंग किए Free मे

 

App kaise banaye मोबाइल से एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाये

ज्यादातर एप डेवलपर द्वारा बनाए जाते हैं लेकिन अब बिना कोडिंग के भी एंड्रॉयड ऐप बनाया जा सकता है क्योंकि अधिकतर लोग यही जानते हैं कि ऐप बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी है जैसे Java, अगर आपको Java आती है तो आप बड़ी आसानी से अपना ऐप बना सकते हैं लेकिन अगर आपको प्रोग्रामिंग नहीं आती तो फिर ऐप कैसे बनाते हैं आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि फ्री App kaise banaye, कोडिंग से App kaise banaye, android app और एप्स कैसे बनाते हैं।

अगर आप यह सोच रहे हैं! तो अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है! क्योंकि आज मैं आपको बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ही! बिना टेक्निकल स्किल जाने अपना App kaise banaye! इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं। 

आज के इस डिजिटल युग में अधिकतर लोग ऑनलाइन बिजनेस को प्राथमिकता देते हैं! और सभी ऑनलाइन बिजनेस में एक चीज जो बहुत जरूरी होती है वह है! अपना खुद का ऐप किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए और कस्टमर की सुविधा के लिए ऐप बनाया ही जाता है! खुद का ऐप रहने से बिजनेस को बहुत ही आसानी से हैंडल करना वा सुविधाजनक हो जाता है। 

इसके अलावा कई लोग blog, poem, Quotes लिखना बहुत पसंद करते हैं! अगर आपका अपना ऐप होगा तो आप अपने ब्लॉग को खुद पब्लिश कर सकेंगे! आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में ऐप बना सकते हैं! अगर आप यह नहीं जानते हैं कि ऑनलाइन बिजनेस या अपने ब्लॉग अथवा व्यवसाय के लिए ऐप कैसे बनाते हैं तो आगे मैंने आपको App kaise banaye मोबाइल से अथवा खुद का App kaise banaye इसके बारे में विस्तार से बताया हूं। 

App डेवलपमेंट क्या होता है | App Development in hindi 

अगर आपको ऐप बनाना है तो! यह जानना जरूरी हो जाता है कि App डेवलपमेंट क्या है? हम चाहते हैं कि हमारे पाठकों को पूरी जानकारी मिले इसलिए पहले एप डेवलपमेंट के बारे में जानते हैं उसके बाद आप को  अपना खुद का ऐप बनाने के तरीकों को बताएंगे। 

किसी भी ऐप को बनाने की प्रक्रिया को एप डेवलपमेंट कहा जाता है! इस प्रक्रिया में ऐप को डिजाइन करना विजुलाइजेशन और फाइनल टेस्टिंग की जाती है! आमतौर पर एप डेवलपमेंट के लिए कोडिंग की जरूरत पड़ती है जैसे- HTML, Java, c++ का ज्ञान होना जरूरी होता है लेकिन! बिना कोडिंग के भी ऐप बनाए जा सकते हैं।  

यह भी पढ़े 

Paisa nikal app kya hai | घर बैठे पैसा कमाए 2022

PAN card kaise banaye mobile se | घर बैठे 10 मिनट में फ्री में बनाए पैन कार्ड

Android app kaise banaye | how to make app 

एक ऐप को बनाना थोड़ी मेहनत का काम हो सकता है लेकिन! ऐसी कई वेबसाइट हैं जो आपके इस काम को काफी हद तक आसान कर दिया है! appy pie Appmakr एक ऐसी ही वेबसाइट है तो बिना कोडिंग के ऐप कैसे बनाया जाता है इसकी स्टेप्स हम आपको बताते हैं-

  • सबसे पहले Appy pie Appmakr वेबसाइट को ओपन करिए। 
  • आप अपने ऐप के नाम का चयन करें। 
  • इसके लिए color scheme तैयार करें! और ऐप के डिजाइन को अच्छी तरह से कस्टमाइज करें। 
  • इसके बाद आप अपने ऐप का अच्छी तरह से टेस्ट करें। 
  • टेस्ट करने के बाद आप ऐप को अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करें। 
  • जो भी फीचर आपके ऐप में होने चाहिए उन्हें ऐड कर दीजिए लॉन्च करने से पहले उसे एक बार फिर से टेस्ट कर ले। 
  • अब आपका ऐप पब्लिश करने के लिए तैयार हो गया है जितना हो सके अपना ऐप को प्रमोट कीजिए और अपने यूजर से फीडबैक भी जरूर लीजिए। 

यह भी जाने –

Email ID kaise banaye | मोबाइल में Email ID कैसे बनाए ? (सिर्फ 9 स्टेप में)

Paytm Account kaise banaye 2022

Paypal account kaise banaye और वेरीफाई कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

AppsGeyser से ऐप कैसे बनाते है?

AppsGeyser एक वेबसाइट है! जिससे आप अपना खुद का ऐप बना सकते हो! AppsGeyser से कंप्यूटर में एंड्रॉयड अपने नाम का App kaise banaye इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • AppsGeyser वेबसाइट को ओपन करें – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र पर AppsGeyser वेबसाइट को ओपन करें! ओपन होने के बाद create App के ऊपर क्लिक करें।

App kaise banaye1

  • category चुने – अब आपको इसमें किस तरह का ऐप बनाना है उसकी category choose कर ले वेबसाइट, ब्राउज़र, मैसेंजर आप कोई भी category choose कर सकते हैं अगर आप android app बनाना चाहते हैं तब वेबसाइट ऑप्शन पर क्लिक करें।

App kaise banaye2

  • वेबसाइट का URL डालें – वेबसाइट Create करने के लिए आपको App Setting मे  वेबसाइट का Url डालना होगा! इसके बाद आप Get Content पर क्लिक करके अपने ऐप का नाम, आइकॉन, डिस्क्रिप्शन सब कुछ लिखें और Next ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

App kaise banaye3

  • ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें – अब आपको अपने App के लिए ईमेल आईडी डालें! और उसे एक नया पासवर्ड देकर sign up ऑप्शन पर क्लिक करें! आपके द्वारा दिए गए ईमेल आईडी पर एक कंफर्मेशन मेल आएगा उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे वेरीफाई करें।
  • अपना ऐप डाउनलोड करके ओपन करें – ईमेल वेरीफिकेशन के बाद आप AppsGeyser वेबसाइट के Dashboard में जाकर वहां दिए गए लिंक से ऐप डाउनलोड कर ले! डाउनलोड होते ही आपका ऐप तैयार मिलेगा। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

अपना खुद का ऐप कैसे बनाएं?

1. AppsGeyser वेबसाइट को ओपन करें और create App के ऊपर क्लिक करें।
2. category choose कर ले वेबसाइट ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. App Setting मे  वेबसाइट का Url डालना होगा! इसके बाद आप Get Content पर क्लिक करके अपने ऐप का नाम, आइकॉन, डिस्क्रिप्शन सब लिखें और Next पर क्लिक कर दें।
4. अपने App के लिए ईमेल आईडी डालें! और उसे एक नया पासवर्ड देकर sign up पर क्लिक करें ईमेल आईडी पर एक कंफर्मेशन मेल आएगा उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे वेरीफाई करें।
5. ईमेल वेरीफिकेशन के बाद आप AppsGeyser वेबसाइट के Dashboard में जाकर वहां दिए गए लिंक से ऐप डाउनलोड कर ले।

क्या मैं अपना खुद का ऐप फ्री में बना सकता हूं?

हाँ अपना खुद का ऐप फ्री में बनाया जा सकता है appy pie Appmakr और AppsGeyser जैसे कई वेबसाइट है जिसकी मदद से अपना खुद का ऐप फ्री में बना सकते है।

ऐप बनाना कितना मुश्किल है?

app banana मुश्किल नहीं है इसके लिए आपको AppsGeyser.com वेबसाइट पर जाकर category  में android app कैटेगरी को सेलेक्ट करना है इसके बाद आपको कुछ जरूरी डिटेल्स भरना है और sign up पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको ईमेल आईडी वेरीफाई करना पड़ेगा और अब आप वेबसाइट के Dashboard पर जाकर अपना ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

अपना खुद का ऐप कैसे बना सकते हैं?

अपना खुद का ऐप AppsGeyser वेबसाइट की सहायता से बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं और उसके बाद उसे डाउनलोड कर सकते हैं इसके बाद प्ले स्टोर में इस ऐप को अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।

क्या मैं अपना खुद का ऐप बन सकता हूं?

हां कुछ आसान प्रक्रिया को अपना कर कर आप खुद का ऐप बना सकते हैं इसके लिए AppsGeyser.com वेबसाइट को ओपन करना होगा और अपनी कैटेगरी को सेलेक्ट करें और कुछ जरूरी डीटेल्स को भरे अपने ईमेल आईडी से लॉगइन करके उसे वेरीफाई करें इतना प्रक्रिया के बाद आपका अप बन जाएगा जिससे नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

खुद का App kaise banaye अब आप इस बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे जिससे आप अपनी वेबसाइट अथवा Blog के लिए या अपने बिजनेस के लिए एंड्राइड ऐप को बना सकते हैं वह भी बिना टेक्निकल स्किल जाने।  यह जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट कर के जरूर बताए इसे ज्यादा लोगो तक share करे और भी ऐसी जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइव करना न भूलें। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment