डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

डायबिटीज आजकल सामान्य बीमारियों में से एक है डायबिटीज से कई लोग पीड़ित हैं डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है जिसमें आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखना पड़ता है खानपान में लापरवाही बरतने पर यह आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए सोच समझकर ही खाना चाहिए डायबिटीज को शरीर में मेटाबॉलिक डिसऑर्डर का जड़ माना जाता है जिसके कारण से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है।

 

Paneer phool

 

कुछ चीजों का इस्तेमाल करके इस पर काबू पाया जा सकता है स्वास्थ्य विशेषज्ञ डायबिटीज के लिए कई प्रकार के प्राकृतिक उपाय बताते हैं जिनमें से एक है Paneer phool (पनीर का फूल) जिसको पनीर डोडा और इंडियन रेनेट भी कहा जाता है आइए जानते हैं Paneer phool पनीर के फूल के बारे में और इसके फायदे क्या है।

Paneer phool

Paneer ka phool औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसका उपयोग शुगर को कम करने, अनिद्रा को दूर करने और त्वचा के लिए किया जा सकता है पनीर का फूल सोलानेसी परिवार का एक फूल है जो मुख्य रूप से भारत में पाया जाता है पनीर फूल का वैज्ञानिक नाम विथानिया, कौयगुलांस है संस्कृत में इसे ऋष्यगंधा, उर्दू में पनीरदोड़ी, हिंदी में Paneer ka phool पनीर का फूल व पनीर बंद और बंगाली में पनीर फूल के नाम से जाना जाता है।

इसका उपयोग पनीर बनाने के लिए भी किया जाता है और इसको कई आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में उपयोग किया जाता है इसका स्वाद खाने में मीठा होता है इसमें शामक और मूत्र वर्धक गुण पाया जाता है इनके अलावा यह अनिद्रा, घबराहट, अस्थमा और डायबिटीज जैसी बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है।

Ketki ka phool kaisa hota hai | जाने कैसे हुआ केतकी का फूल श्रापित

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

paneer phool benefits | Paneer phool के फायदे

डायबिटीज में सहायक

Paneer ka phool का उपयोग आप शुगर कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं इसकी पुष्टि चूहों पर किए गए शोध में किया गया है शोध में बताया गया है कि Paneer ka phool के अर्क मे एंटीबायोटिक गुण पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में यह अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है इस कारण से इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है।

अनिद्रा की समस्या दूर करें

अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो पनीर के फूल का उपयोग कर सकते हैं Paneer ka phool पनीर का फूल अनिद्रा को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

सर्दी जुकाम और बुखार में लाभदायक

पनीर के फूल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इनमें कई ऐसे औषधि गुण होता है जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है पनीर के फूल का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी जुकाम और बुखार जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं सर्दी जुकाम के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपायों में से एक है।

वजन कम करने में सहायक

पनीर के फूल में वजन कम करने के फायदे को आप देख सकते हैं एक शोध में यह पाया गया है कि पनीर के फूल में एथेनॉलिक अर्क मे एंटी ओबेसिटी यानी कि मोटापे को कम करने का गुण पाया जाता है तो यह कहना गलत नहीं होगा कि Paneer ka phool पनीर का फूल वजन को कम करने में लाभदायक हो सकता है।

अस्थमा में लाभदायक

अस्थमा के मरीजों के लिए पनीर का फूल लाभदायक हो सकता है एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि आयुर्वेदिक से लेकर यूनानी पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में Paneer ka phool (पनीर का फूल) का उपयोग अस्थमा के इलाज में किया जाता है।

त्वचा के लिए अच्छा

पनीर के फूल का उपयोग त्वचा के कील मुहांसों, एंटी एजिंग, दाग धब्बों जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है इसके लिए पनीर के फूल का पानी को पी सकते हैं।

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

इस्तेमाल कैसे करें

पनीर के फूल को काढे के रूप में ले सकते हैं इसके लिए पनीर के फूल को लगभग 2 घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख दें इसके बाद एक बर्तन में उसी पानी में फूलों को उबाल लें और पानी को छानकर रख ले इसके बाद प्रतिदिन खाली पेट इसका उपयोग करें। 

नोट – यहां पर जो जानकारी बताई गई है वह आयुर्वेदिक नुक्सा के आधार पर बताया गया है moralblog.in इसके सफल होने या फिर इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य  लें।

paneer phool uses | पनीर फूल का उपयोग

यह तो आप जान ही गए हैं कि Paneer ka phool का पौधा औषधि गुण से भरपूर होता है पनीर के फूल का उपयोग कैसे कर सकते हैं आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

  • Paneer ka phool पनीर का फूल का उपयोग दातों की सफाई के लिए किया जा सकता है इसके लिए पनीर फूल की टहनियों को दातौन के रूप में कर सकते हैं।
  • त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए पनीर फूल में अश्वगंधा पाउडर को मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।
  • पनीर फूल के तेल को त्वचा के लिए बनाई गई क्रीम में भी उपयोग किया जाता है।
  • पनीर के फूल का उपयोग सूजन, अल्सर और खुजली की समस्या होने पर बाहरी रूप से उपयोग कर सकते हैं।

paneer phool side effects | पनीर फूल के नुकसान

किसी भी चीज की मात्रा अधिकता होने से नुकसान दायक हो सकता है पनीर के फूल का फायदा और नुकसान दोनों ही होते हैं आइए अब हम जानते हैं इसके नुकसान के बारे में-

  • पनीर फूल के पौधे में ड्यूरेटिक गुण पाया जाता है इसका अत्यधिक उपयोग करने से बार बार पेशाब जाने की समस्या हो सकती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान इसका उपयोग करने से परहेज करना चाहिए।
  • यदि किसी संक्रमण या बीमारी से जूझ रहे हैं तब इसका उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उसको बढ़ाने का कारण बन सकता है।
  • जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की समस्या है उन लोगों को इसका सेवन करने से समस्या बढ़ सकती है क्योंकि पनीर के फूल में हाइपर ग्लाइसेमिक गुण मौजूद होता है।

computer ka avishkar kisne kiya | कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया

पुछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. पनीर का फूल कौन सा बीमारी में काम आता है?

Paneer ka phool डायबिटीज में सहायक है साथ ही अनिद्रा की समस्या दूर करता है, सर्दी जुकाम और बुखार में लाभदायक, वजन कम करने में सहायक, अस्थमा में लाभदायक और त्वचा से संबन्धित बीमारी में काम आता है।

प्रश्न 2. क्या शुगर में पनीर खाया जाता है?

हाँ Paneer ka phool का उपयोग आप शुगर कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं इसकी पुष्टि चूहों पर किए गए शोध में किया गया है शोध में बताया गया है कि Paneer ka phool के अर्क मे एंटीबायोटिक गुण पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में यह अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है इस कारण से इससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है।

प्रश्न 3. पनीर फूल का साइड इफेक्ट क्या है?

पनीर फूल के कई फायदे है क्यूकी यह एक औषधि है लेकिन सही मात्रा और सही समय मे उपयोग न करने से इसके कुछ नुकसान भी है जैसे कि –
1. पनीर फूल के पौधे में ड्यूरेटिक गुण पाया जाता है इसका अत्यधिक उपयोग करने से बार बार पेशाब जाने की समस्या हो सकती है।
2. प्रेगनेंसी के दौरान इसका उपयोग करने से परहेज करना चाहिए।
3. यदि किसी संक्रमण या बीमारी से जूझ रहे हैं तब इसका उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उसको बढ़ाने का कारण बन सकता है।
4. जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है उन लोगों को इसका सेवन करने से समस्या बढ़ सकती है क्योंकि पनीर के फूल में हाइपर ग्लाइसेमिक गुण मौजूद होता है।

प्रश्न 4. पनीर फूल का गुजराती नाम?

पनीर फूल का गुजराती नाम पनीर फूल हि है।

निष्कर्ष

आपने Paneer ka phool के बारे में जाना की पनीर के फूल के औषधीय गुण कौन-कौन से हैं इनका उपयोग किन रोगों में किया जाता है पनीर के फूल के फायदे क्या है इसके नुकसान क्या है और इनका उपयोग कैसे कर सकते हैं यह पोस्ट आप लोगों को कैसी लगी इसके बारे में हमें जरूर बताएं शेयर और सब्सक्राइब करना ना भूले।

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!