Pradhan mantri awas Yojana list me apna Naam kaise dekhe

हेलो दोस्तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यह जानेगे कि pradhan mantri awas yojana list 2022 में अपना नाम कैसे देखें या फिर इस लिस्ट में अपना नाम है कि नहीं इसके बारे में सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूँ अगर आप यह नहीं जानते है कि pradhan mantri awas Yojana list मे अपना नाम कैसे देखते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें जिससे कि आप आसानी से pradhan mantri awas yojana list 2022 में अपना नाम देख सकें। 

 

Pradhan mantri awas Yojana list

pradhan mantri awas yojana list me apna Naam kaise dekhe

आप सभी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम तो सुना ही होगा! अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है! तब आपको पता ही होगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत! उन सभी लोगों को जो कि आर्थिक रूप से गरीब हैं! और जिनकी वार्षिक आय 1,00,000 से भी कम है। 

जिसके कारण उनका अपना घर नहीं है या फिर वह झुग्गी झोपड़ी बनाकर रहते हैं ऐसे लोगों को भारत सरकार द्वारा होम लोन या फिर आवास के रूप में एक घर दे रही है इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी और प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट के तहत शहरी और ग्रामीण के गरीब परिवारों को भारत सरकार ने 2022 तक घर देने का लक्ष्य रखा है।

Pradhanmantri awas Yojana 2022

इस योजना का लाभ लेने के लिए कई लोगों ने इसमें आवेदन किए हैं! और अब उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट का लाभ मिलेगा या नहीं! या फिर इस pradhan mantri awas yojana list में उनका नाम है या नहीं इसका उन्हें बड़ी ही बेसब्री से इंतजार होगा अगर आपने भी इसके लिए आवेदन किया है तो आपको भी इसका इंतजार होगा लेकिन अब हम आपको यह बता दें कि इसका इंतजार अब खत्म हो गया है क्योंकि अब आप घर बैठे ही इस योजना में आपका नाम है या नहीं यह जान सकते हैं।

Pradhan mantri awas Yojana क्या है

भारत सरकार ने लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए! और उनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए! कई योजनाओं का शुरुआत की है और अब एक और बड़ी योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम है प्रधानमंत्री आवास योजना इस योजना के तहत भारत सरकार ने उन लोगों के लिए मुफ्त में घर दे रही है जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं, जो फुटपाथ मे या झुग्गी – झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं उनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है।

भारत सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक! ऐसे सभी गरीब परिवार के लोगों को घर देने का लक्ष्य रखा है! pradhan mantri awas Yojana list का लाभ लेने के लिए कई लोगों ने इसमें आवेदन किए हैं! अब उन्हें अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते हैं कि उनका नाम है या नहीं तो चलिए अब उस इंतजार को खत्म करके 2022 pradhan mantri awas yojana list  में आपका नाम है या नहीं देखते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना मे कौन कौन से कागज लगते है

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए ।
  • आवेदक के पास पहले कोई पक्का मकान बना हुआ नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक को पहले से इस योजना का लाभ पहले कभी ना मिला हो।
  • व्यक्ति के पास आधार कार्ड 
  • बैंक पासबूक
  • मोबाइल नंबर होना चाहिए।

pradhan mantri आवास list 2022 कैसे देखें

पीएम आवास योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना पड़ता है! आवेदन करने के बाद ही उसका लाभ आपको मिल पाता है अगर आपने इस योजना के तहत आवेदन किया है! तब आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करके आप यह जान सकते हैं

1.  Pradhan Mantri awas Yojana list मे नाम देखने का पहला तरीका

  • इसके लिए सबसे पहले आपको http://pmaymis.gov.in की वेबसाइट को ओपन करें।

pradhan mantri awas yojana

  • इस वेबसाइट को ओपन करते ही आपको इस साइट के होम पेज पर search beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा उसमें क्लिक करें।

awah yojana

  • इसके बाद search By Name मे क्लिक करे जिससे एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा!

pm awas

  • उसमे आपको अपना आधार नंबर को लिखना है! और show पर क्लिक करें।

awas yojana list

  • अब यहां आपको एक पेज ओपन होगा जिसमें नाम, पिता का नाम, राज्य, शहर सब डिटेल दी गई आपको अपने और अपने शहर पिता का नाम देखकर अपने नाम के आगे क्लिक कर देना है।
  • name पर क्लिक करते ही आपकी पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

2.  pradhan mantri awas yojana list में नाम देखने का दूसरा तरीका

प्रधानमंत्री आवास योजना मे नाम देखने का मैंने दूसरा तरीका बताया है! जिससे आप इस योजना लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं हम आपको बता दें कि जब आपने इस योजना के लिए आवेदन किया होगा तब आपको एक आवेदन नंबर संख्या दी गई होगी उसी की मदद से आप इस तरीके से इस योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं तो चलिए अब जानते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट https://rhreporting.nic.in को ओपन करना है।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको यहां अपना आवेदन नंबर या पंजीकरण संख्या के बारे में पूछा जाएगा! यहां पर आपको अपना पंजीकरण संख्या को लिख करके सबमिट पर क्लिक करना है।
  • सबमिट पर क्लिक करते ही अगर आपका नाम लिस्ट में है तो वह दिखाई देगा अगर नहीं है तब वह दिखाई नहीं देगा।

यह भी जानें  –

Google map पर अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें?

Google assistant क्या है और कैसे यूज़ करें 2022

Train live location kaise dekhen? ट्रेन कहां है कैसे पता करें?

Youtube से डायरेक्ट video download कैसे करे पूरी जानकारी

 3.  प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम देखने का तीसरा तरीका

अगर आप किसी कारण बस अपना पंजीकरण संख्या भूल गए हैं या फिर खो गया है! तब भी आप अपना नाम इस योजना लिस्ट में देख सकते हैं इसके लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://rhreporting.nic.in को ओपन करना है।
  • इसके बाद जैसा कि मैंने अभी ऊपर पंजीकरण संख्या की मदद से submit करके लिस्ट देखी है! उसी के नीचे आपको advanced search का ऑप्शन मिलेगा इसी पर आपको क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपनी कुछ जानकारी को लिखना है।
  • यहां पर आपको अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, पंचायत का नाम और जानकारी पूछी जाएगी जिससे आपको सही-सही सभी जानकारी को भर देना है और नीचे दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करना है।
  • सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आप अपने नाम को देख सकते हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना क्या है?

इस योजना के तहत भारत सरकार ने उन लोगों के लिए मुफ्त में घर दे रही है जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं जो फुटपाथ मे या झुग्गी – झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

AAWAS Yojana pradhanmantri List

  Pradhan Mantri awas Yojana list मे नाम देखने का तरीका
1. इसके लिए सबसे पहले आपको http://pmaymis.gov.in की वेबसाइट को ओपन करें।
2. इस वेबसाइट को ओपन करते ही आपको इस साइट के होम पेज पर search beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा उसमें क्लिक करें।
3. उसमे आपको अपना आधार नंबर को लिखना है! और show पर क्लिक करें।
4. उसमे आपको अपना आधार नंबर को लिखना है! और show पर क्लिक करें।
5. अब एक पेज ओपन होगा जिसमें नाम, पिता का नाम, राज्य, शहर सब डिटेल दी गई आपको अपने और अपने शहर पिता का नाम देखकर अपने नाम के आगे क्लिक कर देना है।
6. name पर क्लिक करते ही आपकी पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

pradhanmantri awas yojna me naam kyu nahi hai?

जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं, जो फुटपाथ मे या झुग्गी – झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं उनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है। ऐसे लोगो के लिए pradhan mantri awas yojana लाई गई है और अगर pradhan mantri awas yojana मे आप का नाम नही दिख रहा है इसका मतलब आप इस योजना के लिए पात्र नही है।

मैं 18 वर्ष का हूँ क्या मैं PM Awas Yojana में आवेदन कर सकता हूँ?

pradhan mantri awas yojana का लाभ केवल विवाहित व्यक्ति के लिए है और सरकार के नए कानून के मुताबिक विवाह की उम्र 21 वर्ष लागू किया गया है इस लिए 18 वर्ष की आयु मे PM Awas Yojana में आवेदन नहीं किया जा सकता।

Pradhan Mantri Awas Yojana me aavedan kar sakte hai kya?

अगर आवेदक की शादी हो गई है और वह आर्थिक रूप से कमजोर हैं, जो फुटपाथ मे या झुग्गी – झोपड़ी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं उनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है तो वह Pradhan Mantri Awas Yojana me aavedan kar sakte hai.

क्या 2013 का होम लोन PM Awas Yojana me ayega?

नहीं ! किसी भी तरह का लिया गया होम लोन जो सरकारी योजना के तहत शामिल नहीं है वह PM Awas Yojana मे सम्मिलित नहीं होगा।

निष्कर्ष

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से यह जाना कि! pradhan mantri awas yojana list में अपना नाम कैसे देख सकते है आपको आज की इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में बताए गए जानकारी से आपको लिस्ट देखने में कोई समस्या हो तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।  

धन्यवाद! 

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!