तुलसी के फायदे व औषधीय गुण | Benefits of tulsi in hindi

भारत के ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा देखने को मिल जाएगा, तुलसी के पौधे की पूजा भी की जाती है, तुलसी के पत्तियों को दैनिक जीवन में प्रयोग किया जाता है। तुलसी के पौधे में औषधि गुण भी पाए जाते हैं जिसका आयुर्वेद में विस्तार से उल्लेख किया गया है। इस पोस्ट मे Tulsi ke fayde, गुण और इसका उपयोग के बारे में जानकारी दी जा रही है जिसे जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Content of table show

Tulsi ke fayde

तुलसी क्या है ?

तुलसी एक औषधि पौधा है, हम सभी ने अपने दादी, नानी से tulsi ke fayde के बारे मे सुना ही होगा जिसमें विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमे विभिन्न रोगों को दूर करने और शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाला गुण पाया जाता है, तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व होने के कारण इसको हर घर में लगाया जाता है। तुलसी को तुलसी माता की उपाधि दी गई है, तुलसी की कई प्रजातियां पाई जाती है लेकिन इनमें से श्वेत और काली दो ही मुख्य हैं। 

श्वेता तुलसी को राम तुलसी और काली तुलसी को कृष्ण तुलसी कहा जाता है।  तुलसी के पौधे की ऊंचाई सामान्य रूप से 30 से 60 सेंटीमीटर तक होता है इसके फूल छोटे-छोटे सफेद और बैगनी रंग की होते हैं यह जुलाई से अक्टूबर माह तक इसमें फल और फूल लगते हैं तुलसी को अलग-अलग भाषाओं में अलग अलग नाम से जाना जाता है आइए जानते हैं किन – किन भाषाओं में किस नाम से जाना जाता है।

अन्य भाषाओ मे तुलसी का नाम 

  • तमिल  – तुलशी (Tulashi)
  • तेलगु  -गग्गेर चेट्टु (Gagger chettu)
  • संस्कृत – तुलसी, सुरसा, देवदुन्दुभि, अपेतराक्षसी, सुलभा, बहुमञ्जरी, गौरी, भूतघ्नी
  • हिन्दी – तुलसी, वृन्दा
  • गुजराती – तुलसी (Tulasi)
  • बंगाली – तुलसी (Tulasi)
  • नेपाली – तुलसी (Tulasi)
  • उड़िया – तुलसी (Tulasi)
  • कन्नड – एरेड तुलसी (Ared tulsi)
  • मराठी – तुलस (Tulas)
  • मलयालम – कृष्णतुलसी (Krishnatulasi)
  • अरबी – दोहश (Dohsh)

Tulsi ke fayde | Benefits of tulsi in hindi

दोस्तो अब हम tulsi ke fayde और तुलसी का उपयोग कैसे किया जाता है इसके बारे मे जानने वाले है। जब बात आती है tulsi ke fayde की तो इसके एक नही बल्कि कई लाभकारी फायदे पाये जाते है, तुलसी की पत्तियां औषधीय उपयोग के लिए ज्यादा गुणकारी माना जाता है। इसको तुलसी के पौधे से तोड़कर सीधे चबाकर न खाये बल्कि पानी के साथ निगल लें। 

तुलसी को अगर गलत तरीके से खाया जाये तो इससे समस्या भी हो सकती है। तुलसी के पत्ते की तरह इसके बीज के भी कई फायदे होते हैं तुलसी के पत्ते में कफ, वात को दूर करने, पाचन शक्ति और भूख बढ़ाने, रक्त को शुद्ध करने वाला गुण पाया जाता है। 

इनके अलावा तुलसी के पत्ते का उपयोग बुखार, दिल से जुड़ी बीमारी, पेट दर्द, मलेरिया, बैक्टीरियल संक्रमण आदि में किया जाता है औषधीय गुण राम तुलसी की तुलना में कृष्ण तुलसी मे ज्यादा होता है। 

आइए अब जानते हैं Tulsi ke fayde के बारे में विस्तार से जो विभिन्न रोगो को दूर करने मे मदद करता है।

1. तुलसी की पत्तियां दिमाग के लिए फायदेमंद

तुलसी की पत्तियों का प्रतिदिन सेवन करने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ती है और याददाश्त तेज हो जाता है इसके लिए प्रतिदिन तुलसी के चार पांच पतियों को एक गिलास पानी के साथ सीधे निगल ले।

2. सिर दर्द मे आराम दिलाता है

अधिक ज्यादा काम करने या फिर तनाव के कारण सिर दर्द होना एक आम समस्या है सिर दर्द की समस्या से अगर आप भी परेशान रहते हैं तो तुलसी के तेल की 1या 2 बूंद नाक में डालें इससे पुराने से पुराना सिर दर्द और सिर  से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है।

3. साइनसाइटिस या पीनस रोग मे फायदेमंद

साइनसाइटिस मरीजों के लिए तुलसी की पत्तियों का रस बहुत फायदेमंद होता है तुलसी की पत्तियों को मसल कर सूंघने से साइनसाइटिस रोग दूर हो जाता है।

4. सिर के जूँ और लीख से छुटकारा

अगर आपके सिर में भी जूं पड़ गए हैं और इनसे परेशान हैं तो बालों में तुलसी का तेल या तुलसी के पौधे से तुलसी की पत्तियां लेकर रस निकालकर बालों में लगाएं इससे जूं और लीखें मर जाती हैं ।

5. गले से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद

मौसम में परिवर्तन होने पर अक्सर सर्दी जुकाम गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं तुलसी की पत्तियां गले से जुड़ी समस्याओं को दूर करने मैं बहुत लाभदायक होता है। 

tulsi ke fayde गले दर्द मे

इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करने से या फिर पानी में तुलसी का रस हल्दी सेंधा नमक मिलाकर कुल्ला करने से मुंह दांत और गले की समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

6. तुलसी का रस रतौंधी में लाभदायक

कई लोगों को यह समस्या होती है कि उनको रात के समय ठीक से दिखाई नहीं देता है इस समस्या को रतौंधी कहा जाता है रतौंधी के लिए तुलसी की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है तुलसी के पत्तीयों का रस निकालकर दो-तीन बूंद आंखों में डालने से रतौंधी रोग दूर हो जाता है।

7. कान के दर्द और सूजन में लाभदायक

तुलसी की पत्तियां कान के दर्द और सूजन के लिए बहुत लाभदायक होता है कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर उसे गर्म करके दो-तीन बूंद कान में डालने से कान के दर्द से जल्दी आराम मिल जाता है। 

tulsi ke fayde कान दर्द में

अगर कान के पीछे वाले हिस्से में सूजन है तो तुलसी के पत्ते और अरंडी की कोमल पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा नमक मिलाकर गुनगुना कर ले और उसका लेप लगा ले इससे कान दर्द से राहत मिल जाएगी कान दर्द में तुलसी के पत्ते खाने से भी आराम मिलता है।

8. दांत दर्द से आराम

तुलसी की पत्तियां दांत दर्द से आराम दिलाने में भी बहुत लाभदायक है। 

tulsi ke fayde दांत दर्द में

दांत दर्द से आराम पाने के लिए काली मिर्च और तुलसी के पत्ते की गोलियां बनाकर दांत के नीचे रखने से दांत के दर्द से आराम मिल जाता है।

9. खांसी में लाभदायक

तुलसी की पत्तियों का शरबत बनाकर आधा से डेढ़ चम्मच बच्चों को और दो से चार चम्मच बड़ों को पिलाने से खांसी, कुकुर खांसी, गले की खराश मे राहत मिलती है और इस शरबत में गर्म पानी मिलाकर पीने से जुकाम और दमा से राहत मिलती है।

10. सूखी खांसी और दमा से आराम

तुलसी की पत्तियां अस्थमा और सूखी खांसी से पीड़ित लोगों के लिए बहुत लाभदायक है इसके लिए तुलसी की मंजरी शॉट साथ प्याज का रस को मिला कर खाने से सूखी खांसी और दमा से आराम मिलता है।

11. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक

तुलसी का प्रतिदिन सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे सर्दी जुकाम और अन्य संक्रमण बीमारियों से बचा जा सकता है तुलसी के बीज का चूर्ण और मिश्री को मिलाकर खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

12. डायरिया और पेट की मरोड़ से आराम

तुलसी की पत्तियां डायरिया और पेट की मरोड़ से आराम दिलाने में बहुत लाभदायक होता है गलत खानपान और दूषित पानी पीने से लोग डायरिया की चपेट में आ जाते हैं डायरिया और पेट की मरोड़ से राहत पाने के लिए तुलसी की 10 पत्तियां और 1 ग्राम जीरा दोनों को पीसकर शहद में मिलाकर खाने से राहत मिलती है।

इन्हे भी जाने – 

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

तुलसी के फायदे व औषधीय गुण | Benefits of tulsi in hindi

13. अपच से आराम दिलाता है तुलसी

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर है और अपच की समस्या से परेशान रहते हैं वे लोग तुलसी की 2 ग्राम मंजरी को पीसकर काले नमक के साथ दिन में तीन चार बार खाने से अपच या अजीर्ण की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

14. पीलिया में लाभदायक है तुलसी

पीलिया एक ऐसी बीमारी है जिसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह एक गंभीर बीमारी बन जाती है तुलसी के पत्ते को पीसकर छाछ के साथ मिलाकर पीने से पीलिया रोग दूर हो जाता है या फिर तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से भी पीलिया रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

15. पथरी दूर करने में फायदेमंद है तुलसी

जिन लोगों को पथरी की समस्या है उनके लिए तुलसी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। 

tulsi ke fayde पथरी मे

तुलसी की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ खाने से पथरी बाहर निकालने में सहायक हो सकता है।

16. प्रसव के बाद होने वाले दर्द से आराम

प्रसव के बाद महिलाओं को बहुत तेज दर्द होता है इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की पत्तियां बहुत लाभदायक होती है तुलसी के पत्ते के रस में पुराना गुड या खांड मैं मिलाकर प्रसव होने के बाद पिलाने से होने वाले दर्द में आराम मिलता है।

17. चोट लगने पर तुलसी का उपयोग

तुलसी में सूजन को कम करने का गुण पाया जाता है इस कारण चोट लगने पर तुलसी का उपयोग किया जाता है तुलसी का यह गुण चोंट के घाव को और सूजन को ठीक करने में सहायक होता है।

18. तुलसी का उपयोग चेहरे पर लाए निखार

तुलसी का उपयोग चेहरे पर निखार लाने के लिए भी किया जाता है तुलसी में रोज और रोपण गुण होने के कारण यह त्वचा को ज्यादा तैलीय होने से बचाता है जिससे कील मुहांसों को दूर करने और त्वचा के निशान और घावों को दूर करने में सहायक होता है तुलसी का सेवन करने से रक्त शुद्ध होता है और चेहरे में निखार आता है।

नोट – अगर आप पहले से ही किसी गहरी बीमारी से ग्रसित है तो तुलसी के उपयोग करने से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लें क्योकि तुलसी को अगर गलत तरीके से या पहले से ही किसी गहरी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जाये तो इससे समस्या भी हो सकती है। 

तुलसी के फायदे से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

तुलसी के पत्ते खाने से क्या लाभ होता है?

तुलसी के पत्ते खाने से कई लाभ होते हैं-
👉तुलसी के पत्ते खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है
👉सर्दी खांसी को कम करता है
👉तुलसी स्किन के दाग धब्बों और मुहांसों को दूर करने में सहायता करती है
👉थकान और तनाव को कम करता है
👉बालों को मजबूत बनाता है
👉सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए
👉कैंसर के इलाज के लिए

तुलसी के पत्ते कौन-कौन सी बीमारी में काम आते हैं?

तुलसी के पत्ते खाली पेट खाने के फायदे
👉दिल के लिए फायदेमंद होता है
👉सर्दी खांसी के लिए फायदेमंद होता है
👉सर्दी जुकाम दूर करने में सहायक होता है
👉तनाव को दूर करने में मदद करता है
👉पाचन शक्ति के लिए फायदेमंद होता है
👉दिल की बीमारियों में फायदेमंद होता है
👉त्वचा में निखार लाने के लिए फायदेमंद

क्या तुलसी के पत्ते रोज खा सकते हैं?

तुलसी के पत्ते रोज खा सकते हैं इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन तुलसी के पत्ते को चबा चबा कर कभी भी ना खाएं।

निष्कर्ष 

तुलसी गुणो का भंडार है और हमने अभी tulsi ke fayde के बारे मे इस पोस्ट मे जाना है, आप tulsi ke fayde अच्छी तरह पढे और इसे याद रखने की कोशिश करें क्यो की आप अगर इसकी जानकारी रखते है तो यह आप के किसी भी समय काम आ सकती है। आशा करते है यह पोस्ट tulsi ke fayde आप ने अंत तक पढ़ा है और इसमे मौजूद सभी जानकारी आप ने प्राप्त की है, इस जानकारी को अपने सगे-सम्बन्धियो और दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें। हमारे साथ पोस्ट के अंत तक बने रहने के लिए आप का धन्यवाद।

Share us friends

Leave a Comment