गूगल का आविष्कार किसने किया और कब? यहाँ जाने पूरी जानकारी

हेलो दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है Google ka avishkar kisne kiya tha और कब हुआ था आज के समय में दुनिया भर में इंटरनेट का जाल बिछा हुआ है यह दुनिया की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है बिना इंटरनेट के दुनिया की कल्पना भी नहीं की जा सकती है इंटरनेट का हमारे जीवन में इतना महत्वपूर्ण है कि अगर जरूरी चीजों की लिस्ट बनाया जाए तो रोटी, कपड़ा और मकान के बाद इंटरनेट ही आता है। 

Google ka avishkar kisne kiya

आज हर क्षेत्र में इंटरनेट का बहुत बड़ा योगदान है आज जितने भी प्रौद्योगिकी बड़े-बड़े बिजनेस चल रहे हैं वह सब इंटरनेट पर ही टिका हुआ है यहां तक की पूरा देश इंटरनेट से जुड़ा हुआ है।  इंटरनेट का आज के समय में हम सभी के लिए एक जरूरी हिस्सा बन गया है आज सभी का इंटरनेट के द्वारा ही किया जाता है। 

आज हमारे सामने इंटरनेट का जो स्वरूप है वह पहले ऐसा नहीं था इंटरनेट के अविष्कार के बाद ही इससे जुड़े हुए कुछ अविष्कार हुए हैं जिससे इसको और भी बेहतर बनाया और इन्हीं में से एक है गूगल का आविष्कार गूगल के बारे में तो हम सभी जानते हैं इसकी पहचान इसके सर्च इंजन से ही मिली है यह एक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनी के रूप में जानते हैं और कुछ लोग एक सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में जानते हैं। 

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और इसकी शुरुआत एक सर्च इंजन से हुआ था जो वेब पेज को ढूंढने में लोगों की मदद करता था क्या आप जानते हैं कि google ka avishkar kisne kiya tha और कब हुआ था यह जानने के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढे –

Google map पर अपने घर या दुकान का लोकेशन कैसे डालें? (सिर्फ 10 मिनट मे)

Google Play Store ID kaise banaye 2022 | गूगल प्ले स्टोर आईडी बनाना सीखे 5 मिनट में

गूगल क्या है | What is Google 

गूगल एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा इंटरनेट पर किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं इंटरनेट की दुनिया में यह सबसे बड़े अविष्कारों में से एक है गूगल की शुरुआत एक सर्च इंजन के रूप में हुआ था लेकिन आज है एक बहुत बड़ी इंटरनेशनल कंपनी बन गई है जिसमें हर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करना चाहता है। गूगल सॉफ्टवेयर फील्ड के साथ-साथ हार्ड वेयर फिल्ड में भी प्रगति की है गूगल के पिक्सल फोन जैसे प्रोडक्ट लोगों के द्वारा काफी पसंद किया गया। 

आज एंड्राइड के ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया भर में उपयोग किया जाता है वह गूगल का ही है और PC में जो Chrome web browser है वह भी गूगल का ही प्रोडक्ट है और इनके अलावा भी कई सारे प्रोडक्ट है जैसे blogspot, YouTube, Gmail, Google suit, Google docs, Google assistant, Google keep यह सभी गूगल के द्वारा ही लांच किया गया है।

आसान शब्दों में गूगल को समझा जाए तो यह एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है इंटरनेट से जुड़े सर्विस और प्रोडक्ट जैसे ऑनलाइन एडवर्टाइज प्रौद्योगिकी क्लाउड कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के क्षेत्र में काम करती है यह कुछ देशों को छोड़कर पूरी दुनिया में अपनी सेवाएं और प्रोडक्ट को उपलब्ध कराती है। 

गूगल के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट का नेतृत्व करती है सुंदर पिचाई गूगल के शेयरहोल्डर्स में से एक हैं गूगल का सर्च इंजन एक ऐसा ऑनलाइन सॉफ्टवेयर या टूल होता है जो ग्राहकों को उनके रूचि के अनुसार वेब पेज को उपलब्ध कराता है विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन गूगल सर्च इंजन है। 

google ceo sunder pichai

Google ka avishkar kisne kiya tha | गूगल का आविष्कार किसने किया था

गूगल का आविष्कार sergey Brin और Larry page ने मिलकर किया था गूगल को इस विस्तृत रूप में लाने के लिए इसके फाउंडर में काम करने वाले कई इंजिनियर्स और बुद्धिजीवियों का बहुत बड़ा योगदान है इस मल्टीनेशनल कंपनी की शुरुआत कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 छात्रों ने एक प्रोजेक्ट के रूप में किया था जो कंप्यूटर इंजीनियरिंग में पीएचडी के दौरान रिसर्च प्रोजेक्ट के रूप में गूगल की शुरुआत की थी। 

गूगल के आविष्कारक का नाम Sergey Brin और larry page है जो गूगल के बड़े शेयरहोल्डर हैं जब गूगल का आविष्कार किया गया था तब इसका नाम Googol था लेकिन स्पेलिंग में गलती होने के कारण यह Google बन गया।

Sergey Brin and larry page
Sergey Brin and larry page

scott Hassan उस समय इस प्रोजेक्ट के तीसरे स्थापक थे जिन्होंने गूगल के अधिकांश कोड टाइप किया था लेकिन गूगल को एक कंपनी स्थापित करने से पहले ही इस प्रोजेक्ट को रोबोटिक्स में कैरियर बनाने के लिए छोड़ दिया था और सन 2006 में willow garage नाम की एक कंपनी की स्थापना की इसलिए गूगल के अविष्कार में महत्वपूर्ण योगदान होते हुए भी उन्हें इसका फाउंडर नहीं माना जाता है। 

यह भी पढे –

Internet service provider | ISP क्या है और इसका काम क्या है | ISP के 3 प्रकार

Artificial Intelligence in hindi | आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

गूगल का आविष्कार कब हुआ था

लैरी पेज और सर्गी ब्रिन लंबे समय तक गूगल में काम किया उन्होंने 4 सितंबर 1998 को कैलिफोर्निया में गूगल को एक निजी कंपनी के रूप में स्थापित किया इसको सरल शब्दों में कहा जा सकता है कि गूगल का आविष्कार 4 सितंबर 1998 को किया गया था

वेब पेज को ढूंढने के लिए वेब डायरेक्टरी का उपयोग किया जाता था जिस समय गूगल का आविष्कार हुआ था उस समय गूगल कोई पहला सर्च इंजन नहीं था लेकिन गूगल को एक नई कार्यप्रणाली पर बनाया गया था जिससे कि वह अन्य सर्च इंजन से बेहतर काम करें गूगल से पहले जो सर्च इंजन थे वह वेब पेज को कीवर्ड के अनुसार रैंक करते थे जिस वेबपेज पर अधिक कीवर्ड होते थे उसे सबसे ऊपर रैंक किया जाता था जिससे यूजर को सही रिजल्ट नहीं मिल पाता था। 

लेकिन गूगल को एक नई कार्य प्रणाली पर डिजाइन किया गया था गूगल विषय से संबंधित वेबसाइट और उससे जुड़े लिंक को एनालिसिस करके पेज को रैंक करता था सरल शब्दों में कहें तो जिस वेबसाइट के पास ज्यादा बैंक लिंक होती थी उसे रैंक किया जाता था इससे यूजर को अच्छा परिणाम मिल पाता था यह आइडिया लैरी पेज का था और इस आइडिया का नाम pagerank रखा गया। 

लैरी पेज ने इस आइडिया को Scott के साथ साझा किया और फिर उन्होंने इस पर कोडिंग का काम शुरू किया इस आईडिया पर आधारित सर्च इंजन को backrub नाम दिया गया क्योंकि यह बैक लिंक के आधार पर वेब पेज को रैंक करता था बाद में इसका कार्यप्रणाली का उपयोग अन्य सर्च इंजन को बनाने में भी किया जाने लगा कुछ समय बाद सर्च इंजन backrub का नाम Google कर दिया गया 15 सितंबर 1997 में www.google.com नाम का डोमिन खरीदा गया था जो 4 सितंबर 1998 में एक कॉरपोरेट कंपनी के रूप में स्थापना किया गया।

पूछे जाने वाले प्रश्न

गूगल का आविष्कार कहां हुआ था?

गूगल का आविष्कार कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था।

गूगल का आविष्कार कब हुआ?

गूगल का आविष्कार 4 सितंबर 1998 को किया गया था।

गूगल क्या है?

गूगल एक सर्च इंजन है जिसके द्वारा इंटरनेट पर किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल का पहला नाम क्या था?

गूगल का पहला नाम Googol था लेकिन स्पेलिंग में गलती होने के कारण यह Google बन गया।

निष्कर्ष 

अभी आपने जाना की google ka avishkar kisne kiya tha गूगल का आविष्कार कब और कहां पर किया गया था हमें पूर्ण विश्वास है कि यह पोस्ट google ka avishkar kisne kiya आपको जरूर अच्छी लगी होगी और कुछ नई जानकारी जानने को मिला होगा अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो हमे कमेंट करें, इसे अपने दोस्तों और परिजनों के साथ शेयर करें और भी ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए सबस्क्राइब करना ना भूले। 

Share us friends

Leave a Comment