Similar web क्या है | Similarweb के मुख्य फीचर्स

Google News Follow

Similar web kya hai, (what is Similar web) इसका उपयोग क्या है, इससे क्या होता है, यह किन लोगों के लिए उपयोगी होता है, इसके फीचर्स क्या हैं, Similar web एक ऐसा प्लेटफार्म है जो मुख्य रूप से ब्लॉगर के लिए बनाया गया है जिससे वे अपनी website ranking बढ़ाने के लिए अच्छे से रिसर्च कर सके Similarweb का extension chrome और mozilla firefox के लिए उपलब्ध है यह अपनी website के लिए Top ranking keyword को suggest करता है हमारा competitor किस कीवर्ड पर rank कर रहा है।

 

Similar web

 

अगर आप भी यह चाहते हैं कि हमारी Website rank करें तो आप इसके लिए Similarweb का उपयोग कर सकते हैं वेबसाइट की ट्राफिक (website traffic) को चेक करना और website Analyze  करना इसके मुख्य फीचर हैं जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने मे सहायक हो सकता है।

Similar web के फीचर्स

सिमिलरवेब में ऐसे कई फीचर दिए गए हैं जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

वेबसाइट रैंकिंग (website ranking)

वैसे तो इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वेबसाइट है जो आप की वेबसाइड की रैंकिंग को बताते हैं लेकिन यह बताने के लिए यह वेबसाइट बहुत अच्छी है यह आपको पूरी दुनिया में और अपने देश में आपकी वेबसाइट किस रैंक पर है यह बताती है इसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को तो देख ही सकते हैं साथ ही दूसरे लोगों की वेबसाइट की रैंकिंग को भी देख सकते हैं इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है बस वेबसाइट के url को लिखना पड़ता है और वह उसका सारा डाटा दिखाई देने लगता है।

विजिटर और ट्राफिक की जानकारी 

Similarweb मे आपकी साइट पर हर महीने कितना ट्राफिक आ रहा है जान सकते हैं लेकिन दूसरे की वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आ रहा है यह Similarweb के द्वारा पता कर सकते हैं यह दूसरे की वेबसाइट की visitor, bounce rate, page duration यह सभी जानकारियां पा सकते हैं।

आपका competitor कौन है

इंटरनेट पर विश्व की ना जाने कितनी वेबसाइट मौजूद हैं ऐसे में अपनी बराबरी की वेबसाइट कौन सी है पता लगाना नामुमकिन होता है लेकिन Similar web से यह आसानी से पता लगाया जा सकता है इससे आप यह जान सकते हैं कि आपकी बराबरी के वेबसाइट वाले लोग किस प्रकार से काम करते हैं।

आप भी अगर यह जानना चाहते हैं की आपकी वेबसाइट के बराबर कौन सी वेबसाइट है और उसका ट्राफिक और रैंकिंग क्या है तब आप Similarweb पर सर्च कर सकते हैं इसके लिए अपनी वेबसाइट के URL को लिखना पड़ता है।

वेबसाइट के टॉप कीवर्ड ( top website keywords)

वेबसाइट में जो ट्राफिक आता है वह कुछ ही कीवर्ड पर आता है अगर आप भी उन कीवर्ड को अपनी वेबसाइट में ऐड कर ले तो हो सकता है कि आपकी वेबसाइट में भी ट्राफिक आने लगे अगर आप यह जानना चाहते हैं तो Similar web का उपयोग करके जान सकते हैं इसके लिए आपको उस वेबसाइट का URL लिखकर सबमिट कर दें जिससे यह आपको उस वेबसाइट का टॉप कीवर्ड पता चल जाएगा।

Similarweb का उपयोग क्यों करना चाहिए

आप अपनी खुद की website कि ट्राफिक को गूगल एनालिटिक्स में जान सकते हैं लेकिन दूसरे लोगों की वेबसाइट का ट्राफिक और अन्य जानकारियां पता लगाने के लिए Similarweb का उपयोग ही करना पड़ेगा आइए जानते हैं की Similarweb का उपयोग क्यों करना चाहिए।

  1. अगर आपको किसी टॉपिक पर लिखना है और उसके लिए अच्छा कीवर्ड खोजना चाहते हैं तब आप सिमिलर वेब पर खोज सकते हैं इसके द्वारा उनकी वर्ल्ड के साथ रिलेटेड वर्ड और उनमें आने वाले ट्राफिक को देख सकते हैं अगर आप इन कीबोर्ड को टारगेट करके कोई भी पोस्ट लिखते हैं तो अवश्य ही ट्राफिक आना शुरू हो जाएगा।
  2. अपने आर्टिकल के लिए अच्छा कीवर्ड सिमिलरवेब के द्वारा ढूंढ सकते हैं इसके साथ ही दूसरे की वेबसाइट किस कीवर्ड पर रैंक कर रहा है यह भी पता लगा सकते हैं।
  3. Similarweb का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को अन्य दूसरी वेबसाइट से कंपेयर कर सकते हैं उस वेबसाइट के ट्रैफिक को देख सकते हैं और ट्रैफिक का सोर्स क्या है यह जान सकते हैं।
  4. इसकी सहायता से आप दूसरे की वेबसाइट की पूरी तरह से एनालिसिस करके जानकारियों को प्राप्त करके अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं।

Similarweb के प्लान

Similarweb free और paid दोनों हैं free plan में कुछ सीमित काम ही कर सकते हैं लेकिन paid plan में पूरी तरह से एक्सेस कर सकते हैं इसके प्लान बहुत ज्यादा महंगे हैं अगर आप paid plan को नहीं लेना चाहते हैं तो आप free plan को उपयोग कर सकते हैं इसमें वे सभी फिचर उपलब्ध हैं जो इस आर्टिकल में बताए गए हैं।

Similarweb का उपयोग करना बहुत सरल है अगर आप चाहे तो इसका एक्सटेंशन एड कर सकते हैं इसके एक्सटेंशन को ऐड करने के लिए गूगल में वेबस्टोर लिखकर सर्च करें वेब स्टोर को ओपन करके Similarweb extension लिखकर इंटर करें इसके बाद Similar web का extension दिखाई देने लगेगा उसको ऐड कर ले और अपने Email account (Gmail id )से लॉगइन कर ले इसके बाद आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

Similar web summary

Similar web in hindi

  1. सिमिलरवेब मुख्य रूप से ब्लॉगर के लिए बनाया गया है।
  2. सिमिलरवेब एक ऐसा प्लेटफार्म है जो वेबसाइट की रिसर्च करता है।
  3. यह Ranking keyword को सजेस्ट करता है और आपके competitor कैसे काम कर रहे हैं।
  4. website traffic को चेक करता है और एनालिसिस करता है।
  5. इसमें कुछ ऐसे फीचर्स है जो आपकी साइड की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है।
  6. आपकी वेबसाइट पूरे वर्ल्ड में और आपके देश में किस Rank पर है।
  7. यह किसी भी वेबसाइट की ट्राफिक बाउंस रेट पेज ड्यूरेशन कितना है बता देता है।
  8. इसके द्वारा आप अपनी साइट के बराबर ट्राफिक और रैंकिंग के साइट को जान सकते हैं।
  9. किसी भी वेबसाइट पर किस कीवर्ड मैं ज्यादा ट्राफिक आता है इससे जान सकते हैं।
  10. अगर आप अभी यह जानना चाहते हैं तो सिमिलरवेब का उपयोग करके जान सकते हैं।
Share us friends

Leave a Comment