Web Page Kya Hai | वेब पेज कितने प्रकार के होते हैं

हेलो दोस्तों आज आप इस पोस्ट में जानेंगे कि (web page kya hai) वेब पेज क्या है, वेब पेज क्या होता है, web page in Hindi, वेब पेज के प्रकार, वेब पेज कैसे बनाते हैं, वेब पेज कैसे बनता है, इंटरनेट के बारे में आप सभी जानते ही हैं और अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाते भी होंगे लेकिन क्या आपको वेब पेज के बारे में पता है कि आखिर web page kya hai अगर आप यह जानना चाहते हैं कि web page kya hota hai और वेब पेज कितने प्रकार के होते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें क्योकि यहाँ पर आपको web page से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है।  

Web Page Kya Hai

Web page kya hai | what is web page in Hindi

web page kya hai- वेब पेज एक इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट होता है जिसे HTML (Hypertext markup language) मे लिखा जाता है जो वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) से जुड़ा हुआ रहता है जिसे इंटरनेट के द्वारा किसी भी वेब ब्राउज़र में देखा जा सकता है हर एक वेब पेज का अपना एक url address होता है यह वेब पेज वेबसाइट का हिस्सा होता है जो वेब सर्वर पर स्टोर रहता है जिसका उपयोग उस वेब पेज का URL लिखकर के कर सकते हैं। 

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि वेबसाइट कैसे बनाएं तो इसके लिए वेबसाइट से संबंधित पूरी जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि वेब पेज वेबसाइट का ही एक भाग होता है वेबसाइट बनाने के लिए वेब पेज बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए (web page kya hai) वेब पेज क्या है, वेब पेज और वेबसाइट के बीच क्या अंतर होता है यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है। 

अगर आप web page के बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं यहां पर आपको (web page kya hai) वेब पेज क्या होता है और वेब पेज से संबंधित अन्य जानकारी मिलने वाली है तो चलिए जानते हैं web page kya hai, वेब पेज क्या होता है। 

इसे भी पढ़े-

Cloud Computing in Hindi | क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या है ?

Hosting kya hai : जाने आप के लिए कौन सी होस्टिंग है बेहतर

वेब पेज क्या होता है | web page kya hai

वेब पेज वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण भाग होता है जो (world wide web) www पर एक डॉक्यूमेंट के रूप में रहता है वेब पेज को (यूआरएल) URL के द्वारा पहचाना जाता है वेब पेज को एक्सेस करने के लिए वेब ब्राउज़र की आवश्यकता पड़ती है वेब ब्राउज़र के माध्यम से कंप्यूटर या मोबाइल पर एक्सेस करके देखा जा सकता है वेब पेज में लिखा गया डाटा मुख्य रूप से HTML या XHTML फाइल के रूप में रहता है वेब पेज को अच्छा बनाने के लिए स्टाइल शीट, स्क्रिप्ट और इमेज का उपयोग किया जाता है। 

web page

एक ऐसा डॉक्यूमेंट जिसे किसी भी ब्रेव ब्राउजर जैसे- Google Chrome, Mozilla Firefox, Internet explorer इत्यादि में दिखाई देता है उसे वेब पेज कहते हैं एक ऐसा पेज जो इंटरनेट पर उपलब्ध रहता है और वेब ब्राउज़र में देख सकते हैं उसे वेब पेज कहते हैं एक वेब पेज में कई प्रकार के डाटा उपलब्ध हो सकते हैं। जैसे-  text, animation, audio, video, image, graphics इत्यादि। 

जब हम इंटरनेट पर कुछ भी लिख करके सर्च करते हैं तो हमारे सामने उससे संबंधित कई सारे रिजल्ट दिखाई देते हैं और जब हम उनमें से किसी एक वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उसमें जो पेज ओपन होता है उस पेज को ही वेब पेज कहा जाता है एक वेबसाइट में कई सारे वेब पेज होते हैं और अभी आप जो पढ़ रहे हैं वह भी एक वेब पेज ही है। अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि web page kya hai  

वेब पेज कितने प्रकार के होते हैं | types of web page in Hindi

वेब पेज मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं जो इस प्रकार से हैं

  • स्टैटिक वेब पेज (static web page)
  • डायनेमिक वेब पेज (Dynamic web page)

आइए अब इन दोनों वेब पेज के बारे में विस्तार से जानते हैं

Static web page kya hai 

static web page में एक निश्चित कॉन्टेंट होता है इसका हर पेज HTML language मैं कोडिंग किया हुआ रहता है जिससे प्रत्येक यूजर को एक समान जानकारी दिखाई देता है इस प्रकार के static web page को बनाना बहुत आसान होता है इसमें किसी भी वेब प्रोग्रामिंग या डाटाबेस डिजाइन की जरूरत नहीं पड़ती है स्टैटिक वेब पेज का कोड हर पेज के लिए पहले से ही फिक्स कर दिया जाता है इसलिए वेब पेज में उपलब्ध जानकारी नहीं बदलती है यह एक प्रिंटेड पेज की तरह दिखाई देता है। 

Dynamic web page kya hai 

Dynamic web page वह होता है जिसमें ऐसी जानकारी रहती है जो यूजर के हिसाब से दिन का समय, यूजर की भाषा और अन्य कारकों के आधार पर दिखाई देती है जैसे blockkaisekare.com का होम पेज एक डायनेमिक वेबसाइट है जो अपने आप ही प्रतिदिन बदलते रहती है dynamic web page वर्तमान समय में उत्पन्न होता है इस प्रकार के वेबपेज में PHP या ASP वेब स्क्रिप्टिंग कोड होता है जब एक dynamic page का उपयोग करते हैं तो पेज के अंदर कोड वेब सर्वर पर पार्स किया जाता है और इसका रिजल्ट HTML क्लाइंट के वेब ब्राउज़र पर भेज दिया जाता है। 

दूसरे शब्दों में कहें तो dynamic web page एक ऐसा वेब पेज होता है जिसे वर्तमान समय में सुधार किया जा सकता है यानी यूजर वेब पेज को सुधार कर सके ऐसे वेब पेज को dynamic web page कहा जाता है डायनेमिक वेब पेज अलग-अलग समय में अलग-अलग information दिखाता है। 

Dynamic web page दो प्रकार के होते हैं

  • Server side dynamic web page
  • Client side dynamic web page

Server side dynamic web page

 Server side dynamic web page वे web page होते हैं जो server side scripting language मैं लिखा जाता है जो वेब सर्वर में execute होता है server side scripting language के उदाहरण PHP, ASP, python, perl, हैं। 

Client side dynamic web page

Client side dynamic web page वे पेज होते हैं ऐसे वेब पेज client site scripting language मे लिखा जाता है जो client side execute होता है इसका उदाहरण है Java script

इसे भी पढ़े-

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? Artificial Intelligence in hindi

सर्च इंजन क्या है इसके प्रकार और यह कैसे काम करता है

वेबसाइट और वेब पेज में क्या अंतर है

कई ऐसे लोग हैं जिन्हें वेबसाइट और वेब पेज मे क्या अंतर होता है नहीं पता होता है ऐसे में वेब पेज को ही लोग वेबसाइट मान लेते हैं लेकिन यह दोनों अलग-अलग होते हैं आइए जानते हैं इन दोनों में क्या अंतर होता है किताब का उदाहरण लेकर समझते हैं

  • वेबसाइट एक पूरी किताब होती है जबकि वेब पेज किताब का एक पेज होता है। 
  • वेबसाइट में कई सारे पेज होते हैं लेकिन वेब पेज में सिर्फ एक ही पेज होता है। 
  • वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन नेम होस्टिंग की आवश्यकता होती है जबकि वेब पेज बनाने के लिए डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती है। 
  • वेबसाइट में कई सारे पेज बना सकते हैं और उन्हें हटा सकते हैं जबकि वेब पेज HTML document होता है। 
  • वेबसाइट के URL का कोई एक्सटेंशन नहीं होता है जबकि वेब पेज URL में एक्सटेंशन होता है। 
  • वेबसाइट बनाने के लिए बहुत ज्यादा समय लगता है जबकि वेब पेज बनाने में कम समय की आवश्यकता होती है। 

Web page कैसे बनाएं

जब हम इंटरनेट पर किसी वेबपेज को खोलते हैं तो वेब ब्राउज़र उस वेब पेज की सभी जरूरी फाइल जैसे HTML, CSS और JavaScript को पढता है और हमारे द्वारा खोजे गए पेज को हमारे सामने प्रस्तुत करता है अगर आप web page बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक HTML text editor की आवश्यकता पड़ेगी इसके लिए आप notepad का उपयोग कर सकते हैं। 

HTML coding करने के बाद .html extension मे सेव करते हैं और जब हम इस पेज को ओपन करते हैं तो यह web page browser मे ओपन हो जाता है।

अगर आप वेब पेज बनाना चाहते हैं तो इसके लिए HTML, CSS coding करते आना चाहिए इसे सीखना बहुत आसान है क्योंकि इसमें पहले से ही डिफाइन किए हुए टैग दीया रहता है जिसके माध्यम से वेब पेज आसानी से डिजाइन कर सकते हैं वेब पेज डिजाइन करने के लिए ब्राउज़र और टेक्स्ट एडिटर की जरूरत पड़ती है।

पूछे जाने वाले प्रश्न 

वेब पेज से आप क्या समझते हैं?

वेब पेज HTML code हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज मैं लिखा गया एक डॉक्यूमेंट होता है जिसमें test video audio image जैसे तत्व होते हैं जिसे इंटरनेट के माध्यम से किसी भी ब्राउज़र में ओपन करके देखा जा सकता है।

वेबपेज कितने प्रकार के होते हैं?

Web page दो प्रकार के होते हैं 
1 static web page
2 dynamic web page

वेबपेज के तत्व क्या है?

वेब पेज मैं उपयोग किए जाने वाले text image video paragraph anchor audio यह सभी वेब पेज के तत्व हैं लगभग सभी वेबसाइटों में इन तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है यह सभी तत्व मिलकर एक वेब पेज का निर्माण करते हैं।

वेब पेज कैसे खोलते हैं?

वेब पेज खोलने के लिए हमें एक ब्राउज़र की आवश्यकता होती है सबसे पहले कंप्यूटर या मोबाइल पर वेब ब्राउज़र को ओपन करें ब्राउज़र के सर्च बार में वेब पेज का URL लिखकर इंटर करें या ओके बटन दबाएं ब्राउज़र वेबपेज को ढूंढना स्टार्ट कर देगा और कुछ ही सेकंड में उस URL से जुड़ा हुआ वेब पेज को हमारे सामने दिखा देगा इसके बाद आप उस वेबपेज में उपलब्ध जानकारी को देख सकते हैं इस प्रकार से वेब पेज को खोल सकते हैं।

एचटीएमएल का पूरा रूप क्या है?

HTML का पूरा नाम hypertext markup language है HTML एक programming language होता है जिसका उपयोग वेब पेज और वेब पेज से जुड़ा हुआ एप्स बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

वेबसाइट का पहला पेज क्या होता है?

वेबसाइट का पहला पेज होम पेज होता है जब इंटरनेट पर वेब ब्राउज़र में यूआरएल लिख कर सर्च करते हैं तो सबसे पहले जो पेज ओपन होता है उसे ही होमपेज कहा जाता है

HTML के 3 मुख्य भाग कौन से हैं?

HTML के 3 मुख्य भाग इस प्रकार से हैं 
Opening
Content
Closing

निष्कर्ष

इस पोस्ट में वेब पेज क्या है और कितने प्रकार के होते हैं के बारे में बताया गया है एक वेब पेज में टेक्स्ट वीडियो इमेज और अन्य सामग्री होता है जिसे वेब ब्राउज़र के द्वारा देखा जा सकता है हमें उम्मीद है कि वेब पेज के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे और यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें। 

Share us friends

Leave a Comment