एक गुलाब का फूल आपका जीवन बदल सकता है, जानिए कैसे

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हम गुलाब फूल के बारे में बताने वाले हैं की gulab ka phool हमारी जिंदगी को बदलने में कैसे कारगर होता है, गुलाब के फूल के फायदे क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। आयुर्वेद में गुलाब का क्या महत्व है और इसका उपयोग किन बीमारियों को ठीक करने में किया जा सकता है gulab phool के बारे में जानने के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।

gulab ka phool

Gulab ka phool

गुलाब का फूल जीवन में खुशहाली लाता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है अगर आप भी गुलाब का फूल के इन उपायों को अपनाकर अपने जीवन में खुशहाली और सकारात्मक ऊर्जा को लाने के लिए कर सकते हैं।

गुलाब के फूलों को राजा कहा जाता है gulab के फूल की सुगंध सभी को आकर्षित करती है इसका उपयोग भगवान की पूजा, स्त्री के सिंगार और घर की सजावट के लिए किया जाता है और यह सेहत को भी लाभ पहुंचाने के लिए भी उपयोग किया जाता है और इन सबके अलावा अगर गुलाब के फूल का सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह हमारे जीवन में सुख और समृद्धि भी लाती है। 

हिंदू धर्म में गुलाब के फूल से जुड़ी हुई कुछ मान्यताएं हैं ज्योतिष शास्त्र में भी गुलाब के फूल को बहुत ही महत्वपूर्ण फूल बताया गया है गुलाब का फूल अपनी खुशबू से सारे घर को महका देती है इसके साथ ही वह मन को शांत करती है धार्मिक शास्त्रों में इसके अलग-अलग टोटके और उपाय बताए गए हैं जो हमारे कई प्रकार की समस्याओं को कम करती है। 

डर को दूर भगाने का उपाय

gulab phool का उपयोग डर को दूर भगाने के लिए भी किया जाता है अगर आपको बिना किसी कारण के डर लग रहा है या फिर रात में सोते वक्त किसी प्रकार का बुरा सपना आता है जिससे आप डर जाते हैं तब गुलाब का फूल आपकी इसमें सहायता कर सकता है इसके लिए आपको हर मंगलवार को हनुमान जी पर 11 लाल गुलाब के फूल को अर्पित करना चाहिए और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 

Ketki ka phool kaisa hota hai | जाने कैसे हुआ केतकी का फूल श्रापित

धन प्राप्ति के लिए उपाय

gulab ka phool का उपयोग धन प्राप्ति के लिए भी किया जाता है आइए देखते हैं इसके उपाय-

  • माता लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा जाता है इनको वैसे तो कमल का फूल बहुत प्रिय होता लेकिन देवी लक्ष्मी के वैभव लक्ष्मी रूप को लाल gulab ka phool बहुत प्रिय होता है अगर आप हर शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्मी माता की पूजा करते हैं और उन्हें एक लाल gulab ka phool अर्पित करते हैं तो आप की आर्थिक समस्या दूर होना शुरू हो जाती है यह प्रक्रिया लगातार 21 शुक्रवार तक जरूर करना चाहिए। 
  • अगर आपका आधार व्यर्थ में ही खर्च हो रहा है तब आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण करने के लिए प्रतिदिन अपने पास एक लाल gulab ka phool जरूर रखें। 
  • पान के पत्ते पर गुलाब के फूल की सात पंखुड़ियों को बांधकर दुर्गा जी को अर्पित करें ऐसा करने से फंसा हुआ आपका धन जल्दी मिल जाएगा अपने खोए हुए धन को प्राप्त करने के लिए भी यह टोटका लाभदायक हो सकता है। 

इन्हे भी जाने –

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

स्टेमिना कैसे बढ़ाए | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय

सेहत को अच्छा करने के लिए उपाय

सेहत को अच्छा बनाने के लिए भी इन उपायों को अपना सकते हैं-

  • गुलाब के फूल की खुशबू मन और दिमाग दोनों को शांत रखता है यदि घर पर किसी व्यक्ति की तबीयत खराब हो जाती है तो रोज प्रतिदिन सुबह के समय उसके बिस्तर पर या तकिए के पास पांच खिला हुआ लाल गुलाब के फूल को रखना चाहिए। 
  • यदि किसी को तेज बुखार आ रहा है तब पानी में गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को मिलाकर उस पानी से शरीर को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। 
  • गुलाब के फूल और सफेद बताशा के साथ रोगी व्यक्ति की यदि 7 बार नजर उतारी जाए तो रोगी को इससे राहत मिल जाती है। 

कार्य स्थल पर सकारात्मक वातावरण के लिए उपाय

  • कार्यस्थल पर अगर कोई साथ में काम करने वाला परेशान कर रहा है या फिर आपके लिए नकारात्मक वातावरण बना रहा है तब आप अपने काम करने वाले जगह पर प्रतिदिन दो लाल गुलाब के फूल को ले जाकर रखें इस प्रकार करने से वहां के वातावरण में सुधार होगा और आपका विरोधी आपके पक्ष में आता हुआ दिखाई देगा। 
  • जब आप घर से बाहर जाते हैं तब आप लाल गुलाब का फूल अपने कपड़े या फिर बालों में लगाकर जाएं ऐसा करने से आप जिस काम के लिए जा रहे हैं उसमें सफलता मिलेगी। 

गुलाब के फूल के फायदे

gulab ka phool आयुर्वेदिक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है इसको आप चाहे तो चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर इसको खा सकते हैं इन्हीं गुलाब के फूल का उपयोग गुलाब जल गुलाब पाउडर फेस पैक और कई प्रकार की दवाइयां बनाने में किया जाता है खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गुलाब जल का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है गुलाब का फूल के फायदे कौन-कौन से हैं।

  • गुलाब मधुर कड़वा तीखा शीतल चिकना वात पित्त कम करने वाला होता है। 
  • यह ह्रदय संबंधी बीमारी पौष्टिकता सोखने का गुण पाया जाता है। 
  • यह खाना पचाने में भी सहायक आंखों के लिए फायदेमंद शुक्रल दीपन वर्ण्य और रसायन गुणों से भरपूर होता है। 

गुलाब का फूल इन बीमारियों को करता है दूर

  1. गुलाब के फूल को फूलों का राजा कहा जाता है यह चिकित्सा के क्षेत्र में भी अपना अहम योगदान देता है।
  2. गुलाब का उपयोग आयुर्वेद में स्कर्वी के इलाज और गुर्दा से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है।
  3. शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने में gulab ka phool सहायक होता है।
  4. गुलाब की कलियां विटामिन सी से भरपूर होती है इन कलियों को स्कर्वी दूर करने के लिए एक मुख्य तत्व के रूप में शामिल किया जाता है।
  5. गुर्दे की बीमारी की दवाइयों को बनाने के लिए गुलाब की कलियों का अर्क का उपयोग किया जाता है यह मूत्र संबंधी विकारों को भी दूर करता है।
  6. गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग गर्मी के कारण आए हुए बुखार को दूर करने के लिए शरीर को ठंडा करने के लिए और त्वचा की झाइयों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

गुलाब से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न 

गुलाब की कलम कौन से महीने में लगाई जाती है?

गुलाब की कलाम किसी भी मौसम मे लगाई जा सकती है बस उसमे नमी रहनी चाहिए न ही ज्यादा पानी और न ही कम इन बातो का ध्यान रखना जरूरी है।

गुलाब का फूल किसका प्रतीक है?

गुलाब का फूल प्रेम और स्नेह का प्रतीक माना जाता है।

गुलाब के फूल का क्या महत्व है?

गुलाब का फूल जीवन में खुशहाली लाता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।गुलाब के फूलों को राजा कहा जाता है gulab के फूल की सुगंध सभी को आकर्षित करती है इसका उपयोग भगवान की पूजा, स्त्री के सिंगार और घर की सजावट के लिए किया जाता है और यह सेहत को भी लाभ पहुंचाने के लिए भी उपयोग किया जाता है और इन सबके अलावा अगर गुलाब के फूल का सही तरीके से उपयोग किया जाए तो यह हमारे जीवन में सुख और समृद्धि भी लाती है। 
हिंदू धर्म में gulab ka phool से जुड़ी हुई कुछ मान्यताएं हैं ज्योतिष शास्त्र में भी गुलाब के फूल को बहुत ही महत्वपूर्ण फूल बताया गया है गुलाब का फूल अपनी खुशबू से सारे घर को महका देती है इसके साथ ही वह मन को शांत करती है।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आप लोगों को इस पोस्ट मे दी गई पूरी जानकारी मिल गई होगी की gulab ka phool कैसे हमारे जीवन को बदल सकता है यह टोटका और उपाय बहुत पसंद आया होगा आप लोग भी एक बार इन टोटकों को आजमा कर जरूर देखें यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और इसी के साथ शेयर और सब्सक्राइब जरूर करें ताकि ऐसे ही जानकारी आप तक पहुँचते रहे।

धन्यवाद! 

Share us friends

Leave a Comment