PNB ATM pin generate, activate और change कैसे करें 2023

Google News Follow

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में PNB ATM ka pin generate कैसे करें, activate कैसे करें और change कैसे करें के बारे में बताने वाला हूं अगर आप PNB बैंक कस्टमर है और PNB bank का ATM card लिया है और उसका pin generate करना चाहते हैं या change करना चाहते हैं और आपको यह पता नहीं है कि PNB ATM pin generate, activate या change कैसे करें तो वह इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

PNB ATM pin generate

PNB Bank की सुविधाएं बहुत अच्छी हैं उन्हीं में से एक है debit card का pin generate करना क्योंकि Punjab National Bank अपने कस्टमर को यह सुविधा दिया है की वह ATM machine या Bank गए बिना ही debit card का pin generate कर सकते हैं। 

पहले के समय में ऐसा नहीं था, PNB ATM card का pin generate करने के लिए बैंक में जाना पड़ता था जिससे समय और पैसा दोनों बर्बाद होता था इसके बाद बैंक के द्वारा जो पिन दिया जाता था उसी के द्वारा ATM card activate करना पड़ता था इसके बाद अगर आप चाहे तो एटीएम का पिन चेंज कर सकते थे लेकिन अब Punjab National Bank की नई सुविधा के अनुसार घर बैठे ही बिना कहीं गए PNB ATM pin generate कर सकते हैं आइए जानते हैं PNB ATM pin generate कैसे करते हैं। 

PNB ATM pin generate, activate और चेंज कैसे करें

अगर आप Punjab National Bank के ATM card का pin बिना कहीं गए घर बैठे generate करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले sms के द्वारा green pin generate करना पड़ता है उसके बाद PNB Bank की ऑफिशियल वेबसाइट मे जाकर ATM card का pin जनरेट कर सकते हैं और उसके बाद उसे एक्टिवेट कर सकते हैं इसके लिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है यह बिना नेट बैंकिंग से ही हो जाता है इसमें username या password की कोई आवश्यकता नहीं होती है इसमें बिना लॉगइन किए ही एटीएम का पिन जनरेट कर सकते हैं। 

इन्हे भी जाने –

Yes Bank ATM PIN Generate | Yes Bank का ATM pin कैसे बनाएं 2023

SBI ATM Pin Generate kaise kare | SBI ATM Pin कैसे बनाएँ 2023

कोटक महिंद्रा बैंक एटीएम पिन कैसे बनाएं – जाने नया तरीका 2023

I forgot my ATM card pin number PNB

अगर आप अपने PNB ATM का pin भूल गए हैं आपको याद नहीं है तो इस फीचर के द्वारा reset या change कर सकते हैं PNB ATM pin generate करने की प्रक्रिया को दो भागों में बांटा गया है-

  1. PNB ATM green pin generation in Hindi
  2. Online activate PNB ATM through green pin

आइए अब इनके बारे में विस्तार से जाने 

PNB ATM का green pin generate कैसे करें

How to generate new PNB ATM card green pin in Hindi- SMS के द्वारा PNB के ATM card का green pin generate करना और एक्टिवेट करना बहुत ही सरल है इसके लिए आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मैसेज लिखकर भेजना होता है उसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमें 6 अंक का green pin लिखा होता है। 

जैसे ही green pin generate करके validate करते हैं वैसे ही नया PNB ATM/debit card activate हो जाता है पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम कार्ड का ग्रीन पिन जनरेट कैसे करना है इसका प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप दिया गया है जिसे फॉलो करके PNB green pin generate कर सकते है। 

PNB ATM का green pin generate करें-

  • अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स को ओपन करें और कैपिटल लेटर में DCPIN लिखें और 1 स्पेस देकर अपने PNB ATM card 16 digit number को लिखें।
    Ex- DCPIN 1234512345123451
  • इसके बाद इस मैसेज को PNB Bank मे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 5607040 पर सेंड कर दे जो कस्टमर इंडिया से बाहर है यह लोग रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही 9264092640 पर मैसेज को सेंड करें। 
  • इस मैसेज को भेजने पर कुछ चार्ज भी लगता है इसलिए यह चेक कर ले की आपके मोबाइल में बैलेंस हो। 
  • मैसेज सेंड करने के बाद कुछ ही देर में पंजाब नेशनल बैंक की ओर से एक मैसेज आएगा इस मैसेज में 6 अंकों का ओटीपी लिखा हुआ रहेगा। 
  • यही ओटीपी नंबर PNB ATM card का green pin होगा जो अगले 72 घंटे तक वैद्य रहेगा यानी कि इस पिन को 72 घंटे के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • इतना कर लेने के बाद पहला भाग पूरा हो जाता है अब green pin के द्वारा PNB ATM card को online एक्टिवेट करना है। 

आइए अब जानते हैं PNB ATM activate kaise kare.

इन्हे भी जाने –

Paisa nikal app क्या है? घर बैठे पैसा कमाए 2023

Sapna 9942 App se Paise Kaise kamaye | सपना 9942 एप से पैसे कैसे कमाए

इनकम गुरु एप्प से पैसे कैसे कमाएं 2023| income guru क्या है

Online PNB ATM का pin generate और activate कैसे करें

एटीएम पिन नंबर कैसे प्राप्त करें- PNB ATM का Pin generate और एक्टिवेट करने के लिए यह दूसरा भाग है जो यह भी बहुत आसान है इसका प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप दिया गया है जिसे आपको फॉलो करते जाना है। 

स्टेप 1- सबसे पहले अपने कंप्यूटर या मोबाइल मे किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें। 

स्टेप 2- इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट netpnb.com को ओपन करें। 

स्टेप 3- ऊपर मीनू बार में दिए गए login के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 4- इसके बाद generate debit card pin का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

स्टेप 5- क्लिक करने के बाद अगले पेज में generate debit card pin को सेलेक्ट करें। 

स्टेप 6- इसके बाद अगला पेज ओपन होगा इसमें अपना bank account number लिखें और continue बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 7- अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 4 अंक का ओटीपी आएगा उसे लिखकर continue पर क्लिक करें।

स्टेप 8- अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां पर पहले बॉक्स में अपने ATM/debit card का नंबर लिखें और नीचे वाले बॉक्स में जनरेट किया हुआ 6 अंक का green pin लिखें और नीचे कैप्चा कोड लिखकर submit बटन पर क्लिक कर दें। 

स्टेप 9- अब आपके सामने new pin generate करने के लिए पेज ओपन हो जाएगा यहां पर दोनों बॉक्स में एटीएम का पिन लिखें 4 अंक का जो आप बनाना चाहते हैं इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 10- अब आपके सामने एक मैसेज आएगा जिसमें लिखा हुआ रहेगा की आपका डेबिट कार्ड पिन सेट हो गया है। 

PNB Bank ATM card activation- ऊपर बताए गए प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपका PNB ATM card activate हो जाएगा और pin number भी generate हो जाएगा जो 4 अंक का पिन आपने अभी बनाया है उसका उपयोग ATM से पैसा निकालने के लिए कर सकते हैं। 

ATM से पैसे कैसे निकालें – सीखें step by step [2023 update]

How to Block SBI ATM Card | SBI एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करें

इस पिन को किसी को भी ना बताएं और हमेशा याद रखें और अगर आप पिन भूल गए हैं तो उसे रिसेट या चेंज भी कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में PNB ATM pin generate कैसे करें विस्तार से बताया गया है हमें उम्मीद है कि अब आपको PNB ATM pin generate करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और आप इस पिन का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी शॉपिंग बिल पेमेंट आदि चीजों के लिए कर सकते हैं यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा ज्यादा लोगों को सोशल मीडिया पर शेयर करें एसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें। 



Share us friends

Leave a Comment