Death certificate download and check status online | मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड एवं चेक 2024

Death certificate download and check online (मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें) – हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे देखें, मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें, death certificate apply online, मृत्यु प्रमाण पत्र (Death certificate) एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी डॉक्यूमेंट होता है जो की मृत व्यक्ति के परिवार वालों के द्वारा या रिश्तेदारों के द्वारा बनवाया जाता है। 

Death certificate download

जन्म मृत्यु रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1969 के अंतर्गत मृत व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना बहुत जरूरी हो गया है आज के समय में mrutyu praman Patra (death certificate) बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिए गए हैं इसके साथ ही आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद मृत्यु प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक कर सकते हैं और उसके बाद मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

इस पोस्ट में यह सभी जानकारी आप लोगों के बताने वाले हैं जिन व्यक्तियों ने मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किए हैं वे लोग ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र का स्टेटस कैसे चेक करें mrityu praman Patra online check इसके साथ ही आवेदन या स्टेटस की स्थिति को चेक कल लेने के बाद मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें। 

Death certificate download | मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड  2024

Death certificate download and check online – जैसा कि ऊपर बताया गया है की मृत्यु पंजीकरण रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है अर्थात मृत व्यक्ति के परिवार वालों या रिश्तेदारों के द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र का एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किए हैं वह लोग अब घर बैठे ही अपने मोबाइल के द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

इस बात का ध्यान रखें कि जो भी व्यक्ति डेथ सर्टिफिकेट का स्टेटस चेक व डाउनलोड करना चाहते हैं उनके पास रजिस्ट्रेशन नंबर (application number) होना आवश्यक है रजिस्ट्रेशन नंबर को know your application status मे लिखकर सबमिट करना पड़ता है सबमिट करने के बाद आवेदन का स्टेटस दिखाई देने लगता है उसके बाद मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।  

Death certificate download (mrutyu praman Patra) online check in Hindi

मृत्यु प्रमाण पत्र सर्च कैसे करें- डेथ सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए पहले उसके आवेदन की स्थिति को चेक कैसे करते हैं यह जान लेते हैं सभी राज्यों के लिए डेथ सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए अलग-अलग पोर्टल बनाए गए हैं यहां पर उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें के बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है। 

इसे भी पढ़े –

E Aadhar download कैसे करें [2023] आधार कार्ड डाउनलोड Online

Check Pradhan mantri awas Yojana [PMAY] List 2023

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) in hindi 2023 | सुकन्या समृद्धि योजना

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक UP (Death certificate online check up)

डेथ सर्टिफिकेट के आवेदन की स्थिति देखने के लिए नीचे 👇 दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें-

स्टेप 1- मृत्यु प्रमाण पत्र की स्थिति को ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। 

स्टेप 2 – क्लिक करने के बाद इसका होम पेज ओपन हो जाएगा होम पेज पर आवेदन की स्थिति लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

Death certificate download and check status online | मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड एवं चेक 2024

स्टेप 3- क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा इसमें मृत्यु प्रमाण पत्र का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखकर दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करें। 

death certificate

स्टेप 4- क्लिक करते ही मृत व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र की स्थिति दिखाई देने लगेगी। 

इसे भी पढ़े –

जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें | Birth certificate download [2023]

Mobile से Print कैसे निकाले आसान तरीका [Updated app 2023]

Computer se Print Kaise Nikale 2023 – प्रिंट आउट निकालना सीखे

मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें | Death certificate download 

मृत्यु प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति चेक कर लेने के बाद अगर वह बन गया है तो आवेदक चाहे तो उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं इस प्रकार से कोई भी आवेदन करता रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से मृत्यु प्रमाण पत्र Death certificate download कर सकते हैं। 

इसी प्रकार से आप सभी राज्यों के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर Death certificate download व स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में death certificate download मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एंड डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया बताया गया है इसके साथ ही सभी राज्यों के आधिकारिक वेबसाइट का लिंक भी दिया गया है मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने और डाउनलोड करने के लिए हमें उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट डेथ सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसा लगा कमेंट करके जरूर पता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें।

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक राजस्थान | मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक MP | मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड | death certificate download | ग्राम पंचायत मृत्यु प्रमाण पत्र | मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड एमपी | mrutyu praman Patra online check MP | मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड यूपी | मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक UP | मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एमपी

Share us friends

Leave a Comment