E Aadhar Card download | आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे आनलाइन

Google News Follow

हैलो दोस्तो आज हम इस पोस्ट मे यह जानेगे की E Aadhar download कैसे करें, E Aadhar Card download kaise kare, चेक आधार कार्ड uidai.gov.in और Aadhar card print kaise kare, स्टेटस चेक कैसे करे, E Aadhar card को ऑनलाइन डाउनलोड करने के तरीके को बहुत ही आसान कर दिया गया है देशभर के जिन लोगों ने UIDAI (unique identification authority of India) के पास अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किए हैं लेकिन अभी तक आपका आधार कार्ड नहीं आया है या फिर आपका आधार कार्ड कहीं गुम हो गया है।

E Aadhar Card download | आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे आनलाइन

तब आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI (unique identification authority of India)  पर जाकर आसानी से अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में E Aadhar Card download online करने के तरीके के बारे में बताएंगे यह जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

E Aadhar card download 2023

जब आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तब आधार प्रक्रिया पूरा होने में लगभग 15 दिन का समय लग जाता है सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन होने के बाद ही आपका आवेदन UIDAI से स्वीकृत होता है और उसके अपडेट की जानकारी आपके मोबाइल पर भी आ जाता है। 

इसके बाद आप अपना E Aadhar card download कर सकते हैं जो लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपना Aadhar card download करना चाहते हैं तो वह UIDAI के website पर जाकर download कर सकते हैं आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन 3 तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं जो कि नीचे बताए गए हैं।

इसे भी पढ़े –

एमपी राशन कार्ड पात्रता पर्ची डाउनलोड कैसे करे [2023]

आधार कार्ड से राशन कार्ड कैसे चेक करें 2023 (सभी राज्यो का)

वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें [2023]

Aadhar card download online 2023

आज के समय में आधार कार्ड का होना सभी भारतीय नागरिकों के लिए अनिवार्य है, बिना आधार कार्ड के कोई भी सरकारी काम नहीं होता है जहां देखो वहीं पर आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है इसलिए भारत देश के हर नागरिक के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए देश के नागरिक को सरकार द्वारा दी जा रही कल्याणकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है जो किसी भी नागरिक के पता और पहचान का प्रमाण होता है 

E-Aadhar card क्या है 

E आधार कार्ड आपके आधार कार्ड का एक इलेक्ट्रॉनिक रूप होता है! इसलिए आप इसका उपयोग विभिन्न सरकारी सत्यापनो  के लिए कर सकते हैं! आधार कार्ड की तरह ही E Aadhar card  में भी आपके बायोमैट्रिक डाटा, जनसांख्यिकीय विवरण, आधार संख्या, फोटोग्राफ और सामान्य जानकारी जैसे- नाम, जन्म तिथि, Gender जैसी सभी आवश्यक जानकारी लिखी होती है आपके ई आधार का उपयोग करने के लिए आपको online  डाउनलोड करना पड़ेगा।

E Aadhar card online download करने के 3 तरीके

  1. आधार कार्ड नंबर के द्वारा (by Aadhar number)
  2. एनरोलमेंट नंबर के द्वारा (by enrollment number)
  3. वर्चुअल आईडी के द्वारा (by virtual ID)

आधार नंबर से E Aadhar card download कैसे करें

जो लोग अपने आधार कार्ड नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं वह लोग नीचे दिए गए तरीके से कर सकते हैं-

  • सबसे पहले UIDAI की official website को ओपन करना होगा जिससे कि आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर या मोबाइल पर इसका होम पेज खुल जाएगा।

download aadhar

  • इसके बाद आपको डाउनलोड आधार का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने my aadhar का पेज open होगा जिसमे download aadhar के option पर क्लिक करना होगा।

download aadhar card

  • क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आगे का पेज ओपन हो जाएगा ! इस पेज पर आपको I have के ऑप्शन में आधार नंबर के विकल्प पर क्लिक कर करें।

download e aadhar card

  • इसके बाद अब आपको उसके नीचे 12 अंक का अपना आधार नंबर को डालना होगा अगर आप आधार नंबर को नहीं देखना चाहते हैं तो I want a masked Aadhar के ऑप्शन को चुने।
  • इसके बाद कैप्चा कोड डालें और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी को प्राप्त करने के लिए send otp पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को लिखें।

download aadhar card

  • इसके बाद E Aadhar card download करने के लिए verify and download पर क्लिक करें इसके बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

एनरोलमेंट नंबर से E Aadhar card download कैसे करें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको (unique identification authority of India) UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा इसके बाद होम पेज पर डाउनलोड आधार के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

download aadhar card

  • इसके बाद आपके सामने my aadhar का पेज open होगा जिसमे download aadhar के option पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आगे का पेज ओपन हो जाएगा इस पेज पर आपको enrollment ID के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको 28 डिजिट का एनरोलमेंट आईडी नंबर और  date time के नंबर को भी लिखें।
  • इसके बाद पिन कोड कैप्चा कोड आदि डालना होगा फिर आपको send otp  पर क्लिक करना है इसके पश्चात आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा आपको इस ओटीपी को इंटर ओटीपी में लिखना होगा।
  • इसके बाद verify and download के ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

Virtual ID से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

  • इसके लिए भी आपको सबसे पहले(unique identification authority of India) UIDAI ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा! जिसके बाद होम पेज पर डाउनलोड आधार के ऑप्शन को सेलेक्ट करें ।
  • इसके बाद आपके सामने my aadhar का पेज open होगा जिसमे download aadhar के option पर क्लिक करना होगा! इसके बाद अगला पेज ओपन हो जाएगा।

download aadhar card

  • इस पेज पर आपको वर्चुअल आईडी के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद नीचे 16 अंक का वर्चुअल नंबर को लिखें इसके बाद कैप्चा कोड को लिखें फिर send otp के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा! इसे ओटीपी को Enter OTP पर क्लिक करके लिख दे।
  • इसके बाद take a quick survey कंप्लीट करें और इसके बाद verify and download पर क्लिक करें इसके बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा।

यह भी जाने –

OTP kya hai? One time password की पूरी जानकारी

New sim card kaise chalu kare | Jio BSNL VI Airtel

Pradhan mantri awas Yojana list me apna Naam kaise dekhe

Aadhar Card Print kaise nikale

Aadhar card download आप का PDF मे होगा जो पासवर्ड से सुरक्षित रहता है इसे ओपेन करने के लिए जिस नाम से आधार कार्ड बना हुआ है उस नाम के शुरू के 4 अक्षर (Capital Latter) और जन्म वर्ष लिख कर ओपेन करना है। इसे अब आप कहीं से भी प्रिंट निकलवा सकते है या फिर अगर आप के पास प्रिन्टर है तो आप खुद भी इसका प्रिंटआउट निकाल सकते है। 

अगर आप को प्रिंटर से प्रिंट निकालना नही आता है तो इसे देखे
👇
Mobile से Print कैसे निकाले आसान तरीका [Updated app 2023]

Computer se Print Kaise Nikale 2023 – प्रिंट आउट निकालना सीखे

आधार स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ को ओपन करें।
  • इसके बाद होम पेज पर my aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद check aadhar status के ऑप्शन को क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी आधार Enrollment ID और कैप्चा कोड को लिखें इसके बाद चेक स्टेटस के बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप के आधार कार्ड का स्टेटस आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।

पूछे जाने वाले प्रश्न

ई आधार कार्ड को ओपेन करने का पासवर्ड क्या है ?

ई आधार कार्ड को ओपेन करने का पासवर्ड यूजर के नाम का प्रथम 4 अक्षर कपिटल लेटर मे और यूजर के जन्म का साल। अगर आप का नाम अनिल है और जन्म साल 1980 तो-
example – ANIL1980

निष्कर्ष 

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से यह जाना कि E Aadhar card download कैसे करें, आधार कार्ड प्रिंट कैसे करें, स्टेटस चेक कैसे करे, E Aadhar को ऑनलाइन डाउनलोड करने के तरीके को बहुत ही आसान शब्दो मे बताया गया है आपको आज की इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment