Aadhar Card se Ration Card Check | आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें

Aadhar Card se Ration Card Check करने की जानकारी को पाना अब आसान हो गया है क्योंकि अब राशन कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध हो गई है अब कोई भी व्यक्ति अपने राशन कार्ड की जानकारी को घर पर बैठ कर ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर से चेक कर सकता है लेकिन इस सुविधा के बारे में बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होने के कारण इसका लाभ नहीं ले पाते हैं Aadhar Card se Ration Card Check कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे स्टेप बाय स्टेप आसान तरीके से बताया गया है इस लिए अंत तक बने रहे।

 

aadhar card se ration card check

 

Aadhar Card se Ration Card Check kaise Kare

राशन कार्ड से संबंधी जानकारी को प्राप्त करने के लिए ration card management system RCMS  वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं इस वेबसाइट पर राशन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराई गई है इस वेबसाइट से आप अपने राशन कार्ड की डीटेल्स जैसे- राशन कार्ड का प्रकार, राशन कार्ड किसके नाम पर है, कितने सदस्यों का नाम जुड़ा हुआ है, राशन किस दुकान से मिलेगा इस प्रकार की सभी जानकारियां Aadhar Card se Ration Card Check कर सकते हैं। आइए जानते हैं Aadhar Card se Ration Card Check करने की प्रोसेस के बारे में जिसे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है। 

RCMS वेबसाइट को ओपन करें

Aadhar Card se Ration Card Check करने के लिए राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें इसके लिए किसी भी ब्राउज़र में RCMS लिखे और उसके आगे अपने राज्य का नाम लिखकर सर्च करें जिससे स्टेट गवर्नमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट https://ercms.punjab.gov.in/ दिखाई देने लगेगी उसको ओपन करें। 

KNow your ration card ऑप्शन को चुने

वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर आपको अलग-अलग सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें से हमें आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड चेक करना है इसलिए मीनू में जाकर राशन कार्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद know your ration card पर क्लिक करें। 

aadhar card se ration card check1

 

Captcha code लिखें

इसके बाद कैप्चा कोड को वेरीफाई करने के लिए स्क्रीन पर आ जाएगा यहां पर हमें दिए गए कैप्चा कोड को इंटर कैप्चा के आगे बने बॉक्स में लिखकर वेरीफाई बटन पर क्लिक करें वेरीफाई होने के बाद अगला पेज ओपन होगा। 

aadhar card se ration card check2

आधार कार्ड नंबर लिखें

इस पेज में आपसे आधार कार्ड नंबर डालने का ऑप्शन आ जाएगा जिसमें हमें आधार कार्ड नंबर बॉक्स में लिखकर view report के बटन पर क्लिक कर दें। 

aadhar card se ration card check3

राशन कार्ड चेक करें

view report पर जैसे ही क्लिक करते हैं वैसे ही हमारे सामने आधार कार्ड से संबंधित जानकारी दिखाई देने लगती है यहां पर राशन कार्ड धारक का नाम, राशन कार्ड का प्रकार, राशन कार्ड नंबर, राशन दुकान का नाम और सदस्यों की संख्या यह सभी चीजें दिखाई देने लगती है। 

इसी प्रकार से राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम की वेबसाइट पर जाकर अन्य दूसरे राज्यों के निवासी भी अपने आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड को चेक कर सकते हैं। 

इन्हे भी जाने –

E Aadhar download online | आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022

Debit card and Credit card difference in hindi | ATM card kya hai

Paisa nikal app kya hai | घर बैठे पैसा कमाए 2022

PAN card kaise banaye mobile se | घर बैठे 10 मिनट में फ्री में बनाए पैन कार्ड

निष्कर्ष

Aadhar Card se Ration Card Check कैसे करें इसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप इस पोस्ट में बता दी गई है यह जानकारी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है यह जानकारी आप लोगों को काफी पसंद आई होगी कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं कि Aadhar Card se Ration Card Check कैसे करे पोस्ट आपको कैसी लगी और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसे ही पोस्ट पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूले।

 

राशन कार्ड की जनसंख्या चेक कैसे करे? आधार कार्ड के जरिए अपना राशन कार्ड कैसे चेक कर सकते है?

राशन कार्ड की जनसंख्या चेक करने के लिए आप के पास आधार कार्ड होना जरूरी है सिर्फ आधारकार्ड के माध्यम से आप अपना राशन कार्ड चेक कर सकते है जिसके लिए आप को कुछ step को follow करना होगा जो इस प्रकार है-
1. RCMS वेबसाइट को ओपन करें
2. KNow your ration card ऑप्शन को चुने
3. Captcha code लिखें
4. आधार कार्ड नंबर लिखें
5. राशन कार्ड चेक करें

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!