Computer kya hai | What is Computer in hindi पूरी जानकारी

आज के दौर मे हम सभी ने कंप्यूटर को देखा है लेकिन हममे से कई लोग है जो कंप्यूटर को अभी – अभी जानना शुरू किए है तो उनकी मुश्किलों को आसान बनाने के लिए हम यहा बात करने वाले है Computer kya hai in hindi कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो यूजर द्वारा इनपुट किए गए डाटा को प्रोसेसिंग करके सूचनाओं को रिजल्ट के रूप में प्रदान करता है यूं कहे तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करता है जिसमें डाटा को स्टोर करना और प्रोसेस करने की क्षमता होती है।

computer kya hai

 

आप इसमें डॉक्यूमेंट को टाइप करने ईमेल भेजने गेम खेलने और वेब ब्राउज़र करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं आप स्प्रेडशीट्स प्रेजेंटेशन और इसके साथ ही वीडियो बनाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं

computer kya hai और यह कैसे काम करता है कंप्यूटर user द्वारा input किए गए डाटा को Process  करके उसके परिणाम को output के रूप में प्रदान करता है इसको नीचे दिए गए इमेज से अच्छी तरह से समझ सकते हैं। 

computer process

 

Computer kya hai in hindi

Computer kya hai – कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी के comput शब्द से हुई है जिसका अर्थ होता है गणना करना इस शब्द से यह स्पष्ट होता है कि कंप्यूटर का सीधा संबंध गणना करने वाली मशीन से है वर्तमान में इसका क्षेत्र केवल गणना करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह अत्यंत व्यापक हो चुका है कंप्यूटर अपनी कुछ संग्रह क्षमता, गति स्वचालन क्षमता, शुद्धता, सार्वभौमिकता, विश्वसनीयता होने के कारण हमारे जीवन के हर क्षेत्र में यह अत्यंत महत्वपूर्ण होता जा रहा है। 

कंप्यूटर द्वारा बहुत ही कम समय में बहुत तेजी गति से गणना की जा सकती है कंप्यूटर द्वारा दिए गए परिणाम अधिक शुद्ध होते हैं।विश्व के हर क्षेत्र में आजकल कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है जैसे अंतरिक्ष, फिल्म निर्माण, यातायात, उद्योग, व्यापार, रेलवे स्टेशन, स्कूल-कॉलेज, एयरपोर्ट इत्यादि जगहों पर बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है कंप्यूटर के उपयोग से बैंकों में काम बहुत तेजी से किया जाता है। हमने यह जाना की Computer kya hai और अब आगे जानते है computer meaning और परिभाषा क्या है। 

हमने अपने पिछले पोस्ट पर computer की सभी generation के बारे मे भी जानकारी विस्तार से बताई है जिसे आप यहाँ देख सकते है-

Generation Of Computer in Hindi | कंप्यूटर की सभी पीढ़ियों की जानकारी

Computer Meaning  in Hindi

Computer शब्द लैटिन भाषा के computare और अंग्रेजी भाषा के compute शब्द से बना है जिसका अर्थ होता है गणना। 

Compute शब्द कैलकुलेट का पर्यायवाची होता है इसलिए इस शब्द के आधार पर कंप्यूटर को बहुत तेजी गति से गणना करने वाला मशीन भी कहा जाता है कंप्यूटर का आविष्कार ही अत्यधिक तीव्र गति से गणना करने वाले मशीन के रूप में किया गया था लेकिन आज के समय टेक्नोलॉजी के कारण इसका उपयोग हर क्षेत्र में काम करने योग्य बना दिया गया है। 

कंप्यूटर एक मशीन होने के कारण यह शुद्ध और सही परिणाम देता है यह गलती नहीं करता है और ना ही मनुष्य की तरह यह किसी कार्य करने में अत्यधिक समय लगाता है मनुष्य अत्याधिक कार्य करने के कारण थक जाता है जिसके कारण वह गलती कर देता है लेकिन कंप्यूटर नहीं थकता है जिससे वह गलती नहीं करता है और बिना थके लंबे समय तक बिना गलती के कार्य कर सकता है। 

कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो विभिन्न प्रकार के इंफॉर्मेशन को एकत्रित करके उनकी व्याख्या तथा विश्लेषण करके हमें आवश्यक परिणाम देता है। 

Computer kya hai in hindi

Computer ka full form

Computer ka full form अंग्रेजी में Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research होता है। 

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका उपयोग आमतौर पर तकनीकी और शैक्षणिक अनुसंधान के लिए किया जाता है। कंप्यूटर को हिंदी में संगणक और अभीकलक यंत्र programmable machine कहा जाता है। 

यह भी पढ़े  –

What is ROM in hindi | ROM क्या है | ROM काम कैसे करता है और ROM के प्रकार

Virtual Memory in hindi | वर्चुअल मेमोरी क्या है?

USB ka full form | USB क्या है और कितने प्रकार के होते हैं

Computer features in hindi | कंप्यूटर की विशेषताएं

Speed – गति  कंप्यूटर के कार्य करने की स्पीड बहुत तेज होती है यह बड़े से बड़े कार्य को कुछ ही सेकंड में कर सकता है जिस कार्य को करने में मनुष्य घंटों समय लगा देता है उस कार्य को कंप्यूटर कुछ ही सेकंड में पूरा कर सकता है यह जटिल से जटिल कार्य को बड़ी तीव्र गति से पूरा करने में सक्षम होता है। 

Accuracy – शुद्धता अगर मनुष्य कंप्यूटर को कमांड देने में कोई गलती नहीं करता है तो कंप्यूटर कभी गलती नहीं करता है कंप्यूटर किसी भी प्रोसेस को बिना किसी गलती के पूरा कर सकता है कंप्यूटर द्वारा गलती किए जाने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि गलत डाटा इनपुट किया जाना होता है। 

Automation – स्वचालन हम अपने दैनिक जीवन में कई प्रकार की स्वचालित मशीनों का उपयोग करते हैं कंप्यूटर भी अपना पूरा काम स्वचालित तरीके से ही करता है कंप्यूटर अपना कार्य प्रोग्राम के एक बार लोड हो जाने पर वह है स्वयं करता रहता है। 

Versatility – सार्वभौमिकता एक कंप्यूटर कई प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम होता है यह अपनी सार्वभौमिकता के कारण बहुत तेजी से सारी दुनिया में अपना प्रभुत्व जमा चुका है कंप्यूटर गणितीय कार्यों को करने के साथ-साथ व्यवसाय कार्यों के लिए भी प्रयोग में लाया जाने लगा है कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है। 

High storage capacity – उच्च संग्रहण क्षमता। कंप्यूटर सिस्टम में डाटा को स्टोर करने की क्षमता बहुत अधिक होती है एक कंप्यूटर लाखों शब्दों को बहुत ही कम जगह में स्टोर करके रख सकता है यह सभी प्रकार के डाटा जैसे पिक्चर फाइल प्रोग्राम गेम और साउंड को कई वर्षों तक स्टोर करके रख सकता है और इसका उपयोग हम कभी भी कर सकते हैं। 

Reliability – विश्वसनीयता कंप्यूटर की मेमोरी बहुत अधिक शक्तिशाली होती है कंप्यूटर के द्वारा प्राप्त कार्य गणना तथा दी गई जानकारी मैं शुद्धता होती है जिसके कारण इसमें विश्वास अधिक होता है कंप्यूटर के द्वारा प्राप्त जानकारी को बिना किसी संदेह के विश्वास कर सकते हैं इसकी स्टोरेज मेमोरी वर्षों बाद भी एक्यूरेट accurate रहती है। 

Diligence – कर्मठता मनुष्य किसी भी कार्य को लगातार कुछ घंटों तक करने पर वह थक जाता है ठीक इसके विपरीत कंप्यूटर किसी कार्य को लगातार कई घंटों दिनों महीनों तक करने पर भी नहीं थकता है और ना ही उसके कार्य करने की क्षमता में कोई कमी आती है और इसके परिणाम की शुद्धता में कोई कमी नहीं आती है यह बिना किसी भेदभाव के किसी भी कार्य को करता रहता है। 

No feelings – भावनाहीन कंप्यूटर कई प्रकार के कार्य करने के कारण सोचने समझने की क्षमता रखने वाला मशीन होता है कंप्यूटर एक मशीन होने के कारण इसमें किसी भी प्रकार की भावना नहीं होती है यह भावनाहीन होता है।

यह भी पढ़े  –

OTG kya hai | OTG क्या होता है | OTG cable कैसे काम करता है ?

What is Bandwidth | बैंडविड्थ क्या है? परिभाषा और अन्य जानकारी (सिर्फ 5 मिनट मे)

Bluetooth kya hai | ब्लूटूथ कैसे कार्य करता है

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एंड हार्डवेयर

सभी प्रकार के कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का उपयोग होता है कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या होता है इसकी जानकारी नीचे बताई गई है –

Hardware – हार्डवेयर आपके कंप्यूटर का कोई भी हिस्सा हो सकता है जिसमें भौतिक संरचना शामिल है जैसे कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, मदर बोर्ड, रैम, हार्ड डिस्क यह सभी हार्डवेयर के अंतर्गत आते हैं। 

Software – सॉफ्टवेयर एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो दिए गए निर्देशों को हार्डवेयर को बताता है कि क्या करना है और कैसे करना है कंप्यूटर पर आप जो कुछ भी करते हैं वह सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों के द्वारा किया जाता है उदाहरण के लिए ब्रेव ब्राउजर पर जो आपको दिखाई देता है वह एक सॉफ्टवेयर होता है और उस पेज को क्लिक करने के लिए माउस का उपयोग किया जाता है वह एक हार्डवेयर होता है। 

विभिन्न प्रकार  के कंप्यूटर

Computer kya hai in hindi और इसके विभिन्न प्रकार – ज्यादातर लोग कंप्यूटर शब्द सुनते ही डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर के बारे में ही सोचते हैं जबकि कंप्यूटर कई आकार और डिजाइन के आते हैं और वह हमारे दैनिक जीवन में कई प्रकार के अलग-अलग कार्य को करते हैं आप चाहे एटीएम मशीन का उपयोग कर रहे हो या फिर कैलकुलेटर का उपयोग कर रहे हो यह एक प्रकार का कंप्यूटर ही होता है। 

Desktop computer kya hai – जिस कंप्यूटर का उपयोग हम स्कूल कॉलेज घर में करते हैं वह एक डेस्कटॉप कंप्यूटर होता है डेस्कटॉप कंप्यूटर को डिस्कवर रखे जाने के लिए डिजाइन किया जाता है और यह अलग-अलग हिस्सों में होते हैं जैसे कंप्यूटर के मॉनिटर कीबोर्ड माउस इत्यादि।

desktop computer

Laptop computer kya hai – दूसरे प्रकार के कंप्यूटर मे लैपटॉप कंप्यूटर होता है जिससे आप लोग अच्छी तरह से परिचित है हैं लैपटॉप बैटरी से चलने वाला कंप्यूटर है जो डेस्कटॉप की अपेक्षा छोटा होता है और इसको आप कहीं भी ले जाकर उपयोग कर सकते हैं। 

laptop computer

Tablet computer kya hai – टेबलेट कंप्यूटर टेबलेट हैंड हेल्ड कंप्यूटर है जो लैपटॉप से भी अधिक छोटा होता है इसमें कीबोर्ड और माउस के बजाय टाइपिंग और नेविगेशन के लिए टच स्क्रीन का उपयोग करते हैं। 

Tablet computers

निष्कर्ष 

दोस्तों इस पोस्ट में बताया गया है कि computer kya hai, Computer ka full form क्या होता है Computer features in hindi कंप्यूटर की विशेषताएं हमें उम्मीद है कि आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि computer kya hai यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए सब्सक्राइब जरूर करें। 

धन्यवाद!

पूछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. Computer kya hai in hindi?

कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जो यूजर द्वारा इनपुट किए गए डाटा को प्रोसेसिंग करके सूचनाओं को रिजल्ट के रूप में प्रदान करता है।

प्रश्न 2. कंप्यूटर की क्या विशेषताएं हैं?

1. Speed (गति)- कंप्यूटर के कार्य करने की स्पीड बहुत तेज होती है यह बड़े से बड़े कार्य को कुछ ही सेकंड में कर सकता है।
2. Accuracy (शुद्धता)- अगर मनुष्य कंप्यूटर को कमांड देने में कोई गलती नहीं करता है तो कंप्यूटर कभी गलती नहीं करता है कंप्यूटर किसी भी प्रोसेस को बिना किसी गलती के पूरा कर सकता है।
3. High storage capacity (उच्च संग्रहण क्षमता)- कंप्यूटर सिस्टम में डाटा को स्टोर करने की क्षमता बहुत अधिक होती है एक कंप्यूटर लाखों शब्दों को बहुत ही कम जगह में स्टोर करके रख सकता है।
4. Reliability (विश्वसनीयता)- कंप्यूटर की मेमोरी बहुत अधिक शक्तिशाली होती है कंप्यूटर के द्वारा प्राप्त कार्य गणना तथा दी गई जानकारी मे शुद्धता होती है जिसके कारण इसमें विश्वास अधिक होता है।

प्रश्न 3. कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

कंप्यूटर का पूरा नाम Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research होता है। 

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!