Processor kya hai | नया मोबाइल, कंप्यूटर खरीदने से पहले जाने कौन सा है बेहतर

Technology से परिपूर्ण आज के दौर में हम बहुत सारी Gadgets का इस्तेमाल करते हैं जिनमें से सबसे ज्यादा उपयोग हम  mobile और  computer का करते हैं और इन दोनों को हम इनकी  features और इनकी खासियत को ध्यान में रखते हुए खरीदते हैं इनमें से एक होता है processor  जो मोबाइल और कंप्यूटर में लगा होता है आज आपको  इसी प्रोसेसर के बारे में बताने जा  रहे है की प्रोसेसर क्या होता है और इसकी पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है-

Processor kya hai  | नया मोबाइल, कंप्यूटर खरीदने से पहले जाने कौन सा है बेहतर

Processor क्या है ?

प्रोसेसर एक प्रकार की  Chip होती है जो Computer,  mobile,  laptop,  tablet  इत्यादि में लगी होती है और इन सभी Gadgets का एक प्रमुख अंग होता है प्रोसेसर।

यह Hardware और  software के बीच होने वाली गतिविधियों को समझता है,  प्रोसेसर हमारी और कंप्यूटर के बीच होने वाली हर गतिविधि को समझता है तब जाकर ही कंप्यूटर हमारी दी गई Command को समझ पाता है और उस पर कार्य कर पाता है।

हमारी और कंप्यूटर के बीच का माध्यम है  प्रोसेसर जो कंप्यूटर को हमारी Command समझाता है।  और  computer software की मदद से कंप्यूटर पर वही कार्य करता है! जो हम उसको Keyboard या  mouse की मदद से उसे निर्देश देते हैं! इसीलिए प्रोसेसर को CPU यानी  Central Processing Unit  भी कहा जाता है! और इसको कंप्यूटर या मोबाइल का दिमाग भी माना जाता है।

CPU calculation करता है! Logical Comparisons करता है! और Data को हर सेकंड अरबों बार इधर से उधर ट्रांसफर करता है प्रोसेसर जिसे  CPU भी कहा जाता है एक logic Circuitry होता है जो कंप्यूटर को चलाने वाले Basic instructions को Responds और प्रोसेस करता है CPU को कंप्यूटर के main और सबसे Important integrated Circuitry (IC) chip के रूप में देखा जाता है क्योंकि अधिकांश कंप्यूटर Command को चलाने के लिए जिम्मेदार होता है।

CPU सबसे Basic arithmetic, logic और I/O Operations के लिए Perform करता है! साथ ही कंप्यूटर में चलने वाले अन्य क्षेत्र और घटकों के लिए Command भी देता है!  प्रोसेसर को CPU भी कहा जाता है लेकिन! CPU कंप्यूटर का एकमात्र प्रोसेसर नहीं है GPU मतलब कि ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। प्रोसेसर शब्द का अर्थ CPU ही समझा जाता है Processor- PC, smartphone, tablet,और अन्य कंप्यूटरों में पाए जा सकते हैं। 

Processor की  basic elements

 इसे जाने बिना हम यह नहीं समझते कि एक प्रोसेसर काम कैसे करता है! ये एक प्रोसेसर के मूल तत्व में शामिल है- 

  1. Arithmetic logic unit- मतलब कि ALU भी प्रोसेसर में एक सर्किट होता है जिसे अंक गणित और तर्क इकाई कहा जाता है जो गणना और तुलना करता है कि अंक गणित और तर्क संचालन के Instructions को पूरा करती है  arithmetic के लिए ज्यादातर CPU Basic multiplication, addition, division और subtraction करता है मुश्किल maths, Functions High speed पर किए जाते हैं ALU दो  data आइटमों के बीच तार की तुलना भी करता है कि क्या वे equal है या पहले और दूसरे से अधिक मूल्य का है।
  2. control unit- control unitवह है जो निर्देशों  को लाने और उसे अमल में लाने का काम करता है! यह प्रोसेसर के बाकी काम – काजी हिस्सों के बीच गतिविधियों का समन्वय करती है! कंट्रोल यूनिट हर Instruction को क्रियाओं के एक समूह में तोड़ देता है! और CPU के बाकी हिस्सों को क्रियाओं को करने का निर्देश देती है! उदाहरण के लिए control unit ALU को दो संख्याओं को एक साथ Multiply करने और फिर result में एक तिहाई नंबर जोड़ने के लिए  instruction दे सकती है।
  3. Floating point unit- यानि FPU जिसे math को प्रोसेसर और Numeric co-Processor के रूप में भी जाना जाता है! यह एक विशेष co-Processor है! जो Contract, basic microprocessor circuit की तुलना में अधिक से अधिक तेजी से संख्याओं में हेरफेर और उन्हें सुलझा सकता है।
  4. Register – यह निर्देश और अन्य  data को  store करता है! resistor ALU को  operations की सप्लाई करता है! और  operations के परिणामों को स्टोर करता है।
  5. L1 और L2 cache Memory- इनका इस्तेमाल RAM (What is RAM) से भी तेज गति से Data collect करने के लिए किया जाता है।

Processor types | प्रोसेसर के प्रकार 

दरअसल  Core-  प्रोसेसर की क्षमता को दर्शाता है! कि प्रोसेसर कितनी क्षमता वाला है यदि प्रोसेसर Single Core का होगा तो  heavy काम नहीं कर पाएगा और हैंग हो जाएगा इसलिए महंगे Computer,  laptop और  mobile में 2 core,  4 core, 6 core वाला  प्रोसेसर डाला जाता है जिससे काम करने की क्षमता बढ़ जाती है Core कुछ इस प्रकार से होते हैं –

  1. Dual core processor  मतलब 2 कोर
  2. Quad Core processor  मतलब 4 कोर
  3. Hexa Core processor मतलब 6 कोर
  4. Octa Core processor मतलब 8  कोर
  5. Deca Core processor मतलब 10  कोर

प्रोसेसर का मात्रक Gigahertz(GHz) होता है यानी जिस तरह इस तरह पानी को लीटर, दूरी को मीटर, चीनी को किलोग्राम, बिजली को watt में नापा जाता है उसी प्रकार से प्रोसेसर को Gigahertz में मापा जाता है।

ज्यादातर प्रोसेसर मल्टीकोर होते हैं जिसका अर्थ है कि आई सी में दो या दो से ज्यादा प्रोसेसर शामिल होते हैं जिससे परफॉर्मेंस को ज्यादा बढ़िया बनाया जा सकता है यह बिजली की खपत को कम करता है और कई कामों को एक साथ कर सकने में सक्षम होता है।

मल्टी कोर  शट अप एक ही कंप्यूटर पर कई अलग अलग प्रोसेसर इंस्टॉल करने जैसा ही होता है! लेकिन क्योंकि प्रोसेसर वास्तव में एक ही socket  में Plug  लगा दिए जाते हैं उनके बीच कनेक्शन तेज होता है! ज्यादातर कंप्यूटरों में दो से 4 कोर हो सकते हैं हालांकि यह  संख्या 12 core तक बढ़ सकती है।

जितना ज्यादा  Core का प्रोसेसर रहेगा उसकी क्षमता भी उतनी ज्यादा Gigahertz (GHz) रहेगी! और वह उतना अच्छा काम करेगा यही वजह है कि  लोग अच्छा  प्रोसेसर वाला लैपटॉप कंप्यूटर  या मोबाइल खरीदते हैं।

इन्हे भी जाने –

What is Virtual Memory in hindi | वर्चुअल मेमोरी क्या है?

What is ROM in hindi | ROM क्या है | ROM काम कैसे करता है और ROM के प्रकार

mobile ki ram kaise badhaye | Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाये 4GB तक

Which processor is best | कौन सा प्रोसेसर सबसे अच्छा है

प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी- वैसे तो प्रोसेसर बहुत सारी कंपनी बनाती है इनमें से जो प्रमुख है उनके लिस्ट आपको नीचे दे रहे –

  • Intel
  • AMD
  • Qualcomm
  • Nvidia
  • IBM
  • Samsung
  • Motorola
  • Hewlett packard  (HP)

इसमें Intel और  AMD की सबसे ज्यादा डिमांड होती है क्योंकि यह दोनों कंपनी अच्छा Processor बनाती है और निरंतर प्रोसेसर को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश में लगी होती है। आज के टाइम में प्रोसेसर के बाजार में Intel और AMD मुख्य competitor है।

CPU operations क्या होता है

एक प्रोसेसर के 4 प्राथमिक कार्य है Fetch, Decode, Execute, Write back

  1. Fetch- ये एक ऑपरेशन है जो प्रोग्राम मेमोरी से RAM के लिए Instruction लेता है।  
  2. Decode- Decode वह जगह है जहां  Introduction को Decode   किया जाता है ताकि यह पता किया जा सके कि  operation को जारी रखने के लिए  CPU के अन्य भागों की क्या आवश्यकता है।
  3. Execute – यह वह जगह है जहां  operation perform करता है। इस तरह से एक  instructions को पूरा करने के लिए  CPU के हर हिस्से की जरूरत होती है।
  4. Write back – पुनः अपनी स्थिति मे वापस चला जाता है Instruction लेने के लिए।

प्रोसेसर से संबन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – प्रोसेसर से आप क्या समझते हैं?

प्रोसेसर एक प्रकार की  Chip होती है जो Computer,  mobile,  laptop,  tablet  इत्यादि में लगी होती है और इन सभी Gadgets का एक प्रमुख अंग होता है प्रोसेसर।
प्रोसेसर हमारी और कंप्यूटर के बीच होने वाली हर गतिविधि को समझता है तब जाकर ही कंप्यूटर हमारी दी गई Command को समझ पाता है।

प्रश्न – प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं?

प्रोसेसर की क्षमता को दर्शाता है Core जीतने core उतने ही प्रकार के प्रोसेसर होते है।
Processor Single Core का होगा तो  heavy काम नहीं कर पाएगा और हैंग हो जाएगा Core कुछ इस प्रकार से होते हैं-
1. Dual core प्रोसेसर – मतलब 2 कोर
2. Quad Core प्रोसेसर – मतलब 4 कोर
3. Hexa Core प्रोसेसर – मतलब 6 कोर
4. Octa Core प्रोसेसर – मतलब 8  कोर
5. Deca Core प्रोसेसर – मतलब 10  कोर

प्रश्न – प्रोसेसर का प्रमुख कार्य क्या है?

प्रोसेसर के 4 प्राथमिक कार्य है Fetch, Decode, Execute, Write back
1. Fetch- ये एक ऑपरेशन है जो प्रोग्राम मेमोरी से RAM के लिए Instruction लेता है।  
2. Decode- Decode वह जगह है जहां  Introduction को Decode   किया जाता है ताकि यह पता किया जा सके कि  operation को जारी रखने के लिए  CPU के अन्य भागों की क्या आवश्यकता है।
3. Execute – यह वह जगह है जहां  operation perform करता है। इस तरह से एक  instructions को पूरा करने के लिए  CPU के हर हिस्से की जरूरत होती है।
4. Write back – पुनः अपनी स्थिति मे वापस चला जाता है Instruction लेने के लिए।

निष्कर्ष

हमने जाना प्रोसेसर क्या है ?, प्रोसेसर के basic elements, Which प्रोसेसर is best, प्रोसेसर के  types, CPU operations क्या होता है? अगर आपने इन सभी जानकारियो मे से कोई भी point पड़ना भूल गए है तो ऊपर की और जाकर दोबारा जरूर पढ़े! यह आप की समझ प्रोसेसर के प्रति और बेहतर बनाने मे मदद करेगी इस जानकारी को अपने दोस्तो से साथ share करे और कोई सवाल हो तो कमेंट करे एसे ही जानकारी के लिए हमे सबस्क्राइब करें। धन्यवाद !

Share us friends

Leave a Comment