OTG kya hai | OTG क्या होता है | OTG cable कैसे काम करता है ?

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को OTG cable के बारे में बताऊंगा की OTG kya hai और यह कैसे काम करता है इस के क्या-क्या लाभ हैं आज इंटरनेट का जमाना है और इस इंटरनेट के जमाने में कई नई-नई टेक्नोलॉजी आ रही हैं OTG Cable के माध्यम से अपने काम को बहुत ही आसान बना सकते हैं अगर आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल है तब उस के माध्यम से आप OTG Cable का उपयोग कर सकते हैं। 

OTG kya hai | OTG क्या होता है | OTG cable कैसे काम करता है ?

OTG केबल को हम कई तरह से उपयोग कर सकते हैं जैसे कि आपने स्मार्टफोन के माध्यम से OTG को और अच्छे तरीके से उपयोग कर सकते हैं otg cable के माध्यम से हम मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर के साथ उपयोग करना बहुत आसान काम है और इसको हम कई तरीकों से उपयोग कर सकते हैं।

OTG kya hai 

OTG एक प्रकार की USB केबल होती है जिसका उपयोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन के अतिरिक्त हार्डवेयर डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है जैसे कीबोर्ड, पेन ड्राइव, माउस इसके अलावा अन्य ओटीजी सपोर्टेड डिवाइस अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं।

OTG का पूरा नाम OTG full form – on the go (OTG full form in Hindiगतिमय) केवल होता है! यह प्रकार की USB केबल होती है! यह कई साइज में आती हैं और इसकी कीमत भी बहुत कम होती है!  OTG और USB on the go को पहली बार सन 2001 में उपयोग किया गया था! और इस तकनीकी को आए हुए लगभग 20 साल हो चुके हैं।

आप अपने स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट के माध्यम से इस केबल को कनेक्ट कर सकते हैं! और एक OTG supported device को जोड़ सकते हैं और इसको अपने फोन के द्वारा ही नियंत्रित कर सकते हैं। अब आप जान गए होगे की OTG kya hai और अब जानते है कि इसका फुल फॉर्म क्या होता है। 

ओटीजी केबल (OTG Cable) का फुल फॉर्म

OTG Cable का फुल फॉर्म on the go होता है यूएसबी ऑन द गो एक स्टैंडर्ड स्पेसिफिकेशन होता है जोकि किसी भी डिवाइस को कम्प्युटर के बिना ही यूएसबी डिवाइस से डाटा को पढ़ने की अनुमति प्रदान करती है डिवाइस मुख्य रूप से एक यूएसबी host बन जाता है। 

ओटीजी केबल का क्या मतलब है

एक USB ओटीजी केबल के साथ स्मार्टफोन या टेबलेट को अन्य डिवाइस के साथ आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं! जिसमें एक तरफ आपके फोन का कनेक्टर होता है और दूसरी तरफ है यूएसबी टाइप का कनेक्टर बना होता है! और अगर आप अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए यूएसबी केबल का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके फोन स्टोरेज डिवाइस और आपकी कंप्यूटर डिवाइस होना आवश्यक होता है स्मार्टफोन को किसी भी यूएसबी डिवाइस जैसे की- पेन ड्राइव से अपने फोन से डाटा या फोटो ट्रांसफर करने में सहायता प्रदान करती है।

ओटीजी क्या काम करता है

जब किसी OTG Support डिवाइस से दूसरे अन्य डिवाइस को कनेक्ट किया जाता है! तब वह डिवाइस एक दूसरे के साथ कम्युनिकेशन लिंक करते हैं, तब नियंत्रण करने वाला डिवाइस को मास्टर या host कहते हैं और दूसरे डिवाइस को जिसे जोड़ा जाता है उसको slave या peripheral कहते हैं।

USB OTG कनेक्ट करने के समय अहम भूमिका को निर्धारित करती है! इससे यह निर्धारित होता है कि कौन सा डिवाइस ऊर्जा प्रदान करेगा! और कौन सा डिवाइस उसका उपयोग करेगा, अब आप ओटीजी केबल के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे और ओटीजी केबल कैसे काम करती है यह भी आप जान चुके हैं इसलिए आप भी अपने स्मार्टफोन में ओटीजी केबल के माध्यम से अपने दूसरे फोन को कनेक्ट करके देख सकते हैं।

आप का मोबाइल फोन OTG Support करता है या नही यह पता करने का आसान तरीका

वर्तमान समय में लगभग सभी फोन निर्माता अपने स्मार्टफोन में OTG Support पहले से ही देते है लेकिन कुछ डिवाईस ऐसे भी है जो OTG Supported नही होते है, इसलिए हमें Manually तरीके से यह पता कर लेना चाहिए कि आप का फोन OTG Compatible है या नही।

किसी डिवाईस की OTG Compatibility जानने के दो तरीके होते है. जिनके माध्यम से आप आसानी से जान सकते है कि आपका मोबाइल OTG Support करता है या नही। 

  1. Read Device Full Specifications
  2. Check Manually

1. Read Device Full Specifications

स्मार्टफोन कंपनियो द्वारा वह अपने सभी फोन के फीचर के बारे में जानकारी दे देते है जिन्हे पढकर आप जान सकते है कि ये फोन OTG Compatible है या नहीं

यह फीचर-सूची आपको ऑनलाईन प्रोड्क्ट समीक्षा वेबसाईट (Products Review Websites) पर आसानी से उपलब्ध हो जाएगी और मोबाइल कंपनियो की ऑफिशियल वेबसाईट से भी इस बारे में जानकारी जानी जा सकती है। 

लेकिन ये तकनीक केवल उन लोगों के काम आ सकती है, जिन्होने मोबाइल अभी तक खरीदा नही है यदि आपने फोन खरीद लिया है और आपके फोन निर्माता ने जानकारी नही दी है कि आपका फोन OTG Compatible है या नही?

तो आप दूसरे तरीके से भी जान सकते है। तो चलिए अब जानते है हम Manually कैसे पता करें कि मेरा फोन OTG Support करता है।  

2. Manually Check करना

  1. सबसे पहले आप अपने फोन में OTG नाम की इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लें और इंस्टॉल हो जाने के बाद Open पर क्लिक करें। 
  2. अब आपको सामने एक बटन दिखाई देगा Check now इस बटन पर क्लिक करें। 
  3. अब यह एप्लीकेशन आपके डिवाईस को check करना शुरु कर देगी यदि आपकी डिवाईस OTG Support कर सकती है तो आप के स्क्रीन मे यह msg दिखाई देगा Yes! This device is otg supported. 
  4. अगर  Support नहीं करता है तो यह msg दिखाई देगा otg is not supported.

ऐसे आप जान पाएंगे की आप का मोबाइल OTG Compatible है या नहीं है। 

OTG Cable मोबाईल फोन से कनेक्ट कैसे करें?

अब आप जान चुके है कि आप का फोन OTG Compatible है अब आप अपने फोन के साथ इस USB On-the-Go को अपने फोन के साथ कनेक्ट कर सकते है इसे कनेक्ट करने का तरीका नीचे बताया गया है। 

OTG Cable के दोनों तरफ पिन बने होते है एक तरफ छोटी पिन और दुसरी तरफ बडी पिन होती है। 

  1. पहले आप छोटे तरफ वाली पिन को पकडिए और अपने फोन के चार्जिंग पॉइंट में डालें। (Connect OTG in Charging Port Carefully).
  2.  इसके बाद OTG Cable के बडे तरफ वाली पिन से जिस डिवाईस को कनेक्ट करना है उसे जोड दीजिए बस इतना करने से आप की डिवाइस मे OTG Cable कनेक्ट हो जाएगी।

ओटीजी कितने की आती है

जब आप मार्केट जाएंगे तब आपको कई प्रकार के OTG Cable देखने को मिल जाएगा! यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सी कंपनी का OTG Cable खरीदना चाहते हैं! साधारण OTG Cable आपको ₹100 में ही मिल जाएगा लेकिन अगर आप किसी अच्छी कंपनी का OTG Cable खरीदना चाहते हैं तब वह ₹200 से लेकर ₹250 तक का मिलेगा।

इन्हे भी जाने –

bijali kaise banti hai | बिजली क्या है ?

What is Android | एंड्राइड क्या है और इसका इतिहास, जाने Android के बारे में full information (5 मिनट में)

What is RAM | RAM क्या है और कितने प्रकार की होती है ? जानिए RAM की full information

What is Virtual Memory in hindi | वर्चुअल मेमोरी क्या है?

USB OTG केबल का उपयोग किस लिए किया जाता है

फोन के साथ कीबोर्ड कनेक्ट करने के लिए

स्मार्टफोन एक छोटा सा डिवाइस होता है! इस कारण से इस में टाइपिंग करने में दिक्कत आती है लेकिन ओटीजी केबल की मदद से आप अपने मोबाइल फोन के साथ कंप्यूटर कीबोर्ड को कनेक्ट कर सकते हैं और टाइपिंग करने का मजा ले सकते हैं।

यूएसबी फैन कनेक्ट करने के लिए

आप नहीं जानते होंगे कि आपका स्मार्टफोन जरूरत पड़ने पर आप को गर्मी से भी राहत दिला सकता है USB fan को भी अपने फोन से कनैक्ट कर सकते हैं और पंखे की हवा का मजा ले सकते है।

फोन के साथ कंप्यूटर माउस कनेक्ट करने के लिए

आप माउस को भी अपने फोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं! जिस तरह से आपने कीबोर्ड को किया था और अपने मोबाइल फोन को भी उसके द्वारा नियंत्रित कर सकते हैं।

यूएसबी लाइट कनेक्ट करना

यदि आपके स्मार्टफोन में फ्लैश लाइट की रोशनी कम है या उससे भी अधिक रोशनी का उपयोग करना चाहते हैं तब आप इस स्मार्टफोन में ओटीजी केबल को कनेक्ट कर USB लाइट को जोड़ सकते हैं जिसे मोबाइल को मिनी बल्ब के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

गेम कंट्रोलर कनेक्ट करें

यदि आप अपने स्मार्टफोन में गेम खेलने का आनंद नहीं ले पा रहे हैं! तो आप अपने मोबाइल में ओटीजी कनेक्ट करके गेम कंट्रोलर यानी कि रिमोट को जोड़ सकते हैं! जिससे आप किसी भी गेम को गेम कंट्रोलर की सहायता से खेल सकते हैं।

कंप्यूटर डाटा को फोन में लेने के लिए

स्मार्टफोन के मुकाबले कंप्यूटर में कई गुना ज्यादा स्टोरेज होता है इस कारण से हम अपने मोबाइल के डाटा को कंप्यूटर में ट्रांसफर करने के लिए ही सोचते हैं लेकिन ओटीजी केबल के माध्यम से हम अपने स्मार्टफोन में भी पेन ड्राइव का डाटा को स्टोर और ट्रांसफर कर सकते हैं।

पुछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. मोबाइल में OTG क्या है?

OTG केबल को हम कई तरह से उपयोग कर सकते हैं जैसे कि आपने स्मार्टफोन के माध्यम से OTG को और अच्छे तरीके से उपयोग कर सकते हैं ओटीजी केबल के माध्यम से हम मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर के साथ उपयोग करना बहुत आसान काम है और इसको हम कई तरीकों से उपयोग कर सकते हैं।

प्रश्न 2. OTG का फुल फॉर्म क्या है?

OTG का फुल फॉर्म on the go है।

प्रश्न 3. ओटीजी कैसे काम करता है?

जब किसी ओटीजी सपोर्टेड डिवाइस से दूसरे अन्य डिवाइस को कनेक्ट किया जाता है! तब वह डिवाइस एक दूसरे के साथ कम्युनिकेशन लिंक करते हैं और डाटा share करते है ऐसे मे नियंत्रण करने वाला डिवाइस को मास्टर या host कहते हैं और दूसरे डिवाइस को जिसे जोड़ा जाता है उसको slave या peripheral कहते हैं।

Share us friends

Leave a Comment