What is Android | एंड्राइड क्या है और इसका इतिहास, जाने Android के बारे में full information (5 मिनट में)

आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है Moralblog.in मे दोस्तों आज हम यहाँ बात करने वाले है What is Android ? Android क्या है ? हम में से ज्यादा तर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आप कहीं पर भी चले जाइए आपको हर जगह Android यूजर्स देखने को मिलेंगे ऐसा इसलिए है क्योंकि Android अपने उपभोक्ताओं के लिए किफायती दाम पर अच्छा और Reliable smartphone service प्रदान करता है और Android voice वाला स्मार्टफोन आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है।

आप मे से बहुत लोगों को ये पता होगा कि Android क्या है और इसका नाम सुनते ही आपका ध्यान सीधे आपके फोन पर जाता होगा की यही तो  Android है लेकिन क्या आपको यह पता है कि आखिर उसकी क्या खासियत है जो इसे बाकी दूसरे मोबाइल प्लेटफार्म से अनोखा बनाती है आज के इस आर्टिकल में हम  Android क्या है और इससे जुड़े सभी सवालों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो चलिये सबसे पहले जानते हैं कि Android क्या होता है-

What is Android | Android क्या है ?

Android एक Operating System है! जो की linux कर्नल के ऊपर आधारित है जिसको Google द्वारा Develop किया गया है! linux एक Open source और  free operating system है! जिसमें बहुत सारी Modification यानी कि परिवर्तन करके एंड्राइड को तैयार किया गया है! linux OS का use server और Desktop Computer में होता है! इसलिए Android को खास कर के  touch screen mobile devices जैसे- Smartphones और  tablets के लिए बनाया गया है! ताकि जो functions और Applications  हम एक कंप्यूटर में इस्तेमाल करते हैं! जिसे आसानी से अपने मोबाइल पर भी उपयोग कर सकते हैं।

Android OS की खास बात यह है कि! यह Free और Open source operating system है! यानी इसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के मोबाइल फोन में किया जा सकता है! इसका source कोई भी code Variable पर दिखता है! जिसको बाद में अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें परिवर्तन कर सकता है! इस Programmer और Developer को Android के लिए Apps बनाने में आसानी होती है जो किसी और OS मे नहीं होती है यही वजह है कि बहुत से प्रतिष्ठित कंपनियां एंड्रॉयड  OS पर चलने वाले स्मार्टफोन और टैबलेट को मार्केट में लॉन्च कर रहे हैं।

एंड्राइड का इतिहास

Android की शुरुआत साल 2003  में एंड्रॉयड IMC के निर्माता Andy Rubin ने की थी जिसे सन 2005 में गूगल ने इस कंपनी को खरीद लिया था और उसके बाद Andy Rubin को ही  Android os Development का Head बना दिया गया था Google को  Android एक बहुत ही नई और दिलचस्प concept लगी जिसकी मदद से वह एक और powerful और Free OS बना सकते हैं। 

एंड्राइड को Officially 2007 में google द्वारा launch किया गया! और साथ ही एंड्रॉयड OS के  Development की घोषणा भी की गई थी! साल 2008 में HTC dream को मार्केट में लॉन्च किया गया था जो एंड्राइड OS पर चलने वाला पहला  फोन था उसके बाद दोस्तों एंड्राइड की काफी सारे versions लांच किए गए जिससे एंड्राइड को युवा उपभोक्ताओं द्वारा अच्छा Response मिला।

एंड्राइड के Popular होने के बाद सन् 2013 में! Andy Rubin ने! गूगल को अपने किसी प्रोजेक्ट के लिए छोड़ दिया था उनके जाने के बाद सुंदर पिचाई को एंड्रॉयड का हैड नियुक्ति किया गया! सुंदर पिचाई के नेतृत्व में एंड्राइड सफलता के शिखर पर आगे बढ़ता चला जा रहा है।

इन्हे भी जाने –

What is Touch Screen | टच स्क्रीन क्या है और कैसे काम करता है | Touch Screen full information हिन्दी में

Web browser | Web browser क्या है और ये कैसे काम करता है?

What is processor | Processor क्या है और कैसे काम करता है | प्रोसेसर की full information हिन्दी मे

Voter card aadhar card link | कैसे लिंक करें आधार और वोटर आईडी, जानिए प्रोसेस 2 मिनट मे

Android Features 

एंड्रॉयड एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हुआ है Android के features किसी  दूसरे प्लेटफॉर्म से बेहतर बनाते हैं और उनकी जानकारी भी आपको जाननी चाहिए –

User interface –  Android एक  beautiful और  interactive user interface प्रदान करता है! जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है! इसे कोई भी आम इंसान जो पहली बार स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है! वह भी आसानी से इसे operate कर सकता है। 

Multiple Language support – Android multiple languages यानी की बहुत सारी भाषाओं को सपोर्ट प्रदान करता है! जैसे- इंग्लिश, हिंदी, मराठी, पंजाबी, गुजराती, बंगाली, तेलुगू इत्यादि आप अपनी पसंदीदा भाषा को चुनकर अपने फोन में उपयोग कर सकते हैं। 

Multitasking – Multitasking का मतलब है कि आप एक साथ विभिन्न चीजें कर सकते हैं! जैसे- आप google पर कुछ search कर रहे हैं! और इसके साथ ही आप  music app से गाने भी सुन सकते हैं! साथ ही किसी फाइल को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Connectivity –  Android में Connectivity के बारे में बात करें तो इसमें Wi-Fi, Bluetooth, hotspot, और, CDMA, GSM ,4G, 3G आदि पाए जाते हैं जिसे हम आसानी से दूसरे नेटवर्क के साथ अपने mobile को connect कर सकते  हैं। 

Application –  Android में आप अपनी मनपसंद की  application install करके उसे यूज कर सकते हैं! Android OS, Google Play Store एक By default  application होता है! जो उपयोग कर्ताओ को Free में app डाउनलोड करने की अनुमति देता है Google Play Store से आप अनगिनत Applications डाउनलोड कर सकते हैं।

Android version

Google द्वारा बनाई गई इस OS को आज दुनिया में प्रायः सभी मोबाइल फोन मे इस्तेमाल किया जाता है! Google Android OS को और भी बेहतरीन बनाने के लिए नये version लाते रहता है! इन नये version का इस्तेमाल करने के लिए आपको हर बार एक नया फोन खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है ये version  आपके फोन में ही android update के रूप मे मिलता है जिसे आप मुफ्त मे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

अपडेट करने से आपके मोबाइल फोन में आप बहुत सारे नये फीचर्स पा सकते हैं! और उसके साथ प्रत्येक अपडेट के बाद आपके फोन की Speed और performance में बढ़ोतरी होती है।

गूगल ने अब तक एंड्राइड के कई version लॉन्च किए हैं! Google इस नए version को नई सुविधाएं और सुधार के साथ इन्हें अलग-अलग समय पर लांच करता है Google लगातार Android OS development पर काम कर रहा है और हर साल एक नया version लांच कर रहा है।

Google! Android के version का  नाम Sweets या chocolate पर रखता है! जैसे- Cupcakes, donut, Eclair, Froyo, Gingerbread, honeycomb, ice cream,  jelly Bean, Kitkat, Lollipop, Marshmallow,Nougat,  Oreo, Pie, sandwich, Google pixel,  Android 12 अगर आप इन नामों को देखेंगे तो पता चलेगा कि! हर version का नाम Alphabetical order पर रखा जाता है।

Android 12

Google का  latest version Android 12 है! जिसे 2021 में रिलीज किया गया है यह Google का 19th version है और इसका beta version 18 मई को रिलीज़ किया गया था अभी Google Android 12 को कुछ चुनिंदा स्मार्ट फोन के लिए पेश किया गया है इसमें बहुत सारे नए advance exciting feature फीचर है जो इसे खास बनाते हैं अन्य एंड्राइड फोन जैसे-  Oppo, realme, Samsung, Asus इत्यादि! के कुछ मॉडल के फोन को  Android 12 version अपडेट मिल जाएगा! एंड्राइड 12 आपके डिवाइस पर और भी अधिक व्यक्तिगत सुरक्षा और सरलता अनुभव देता है।

शुरुआत में एंड्राइड इतना विकसित नहीं था जितना कि वह आज है! समय के साथ-साथ  एंड्राइड में विकास होता गया और  हर बार इसमें नए नए फीचर  जोड़े गए! आज के समय में  एंड्राइड करीब-करीब हर वह काम कर सकता है जो एक कंप्यूटर सिस्टम करता है एंड्राइड को पहले सिर्फ मोबाइल फोन के लिए ही लांच किया गया था लेकिन जैसे-जैसे इसका मार्केट बढ़ता गया वैसे वैसे  Google ने इसे बाकी Devices जैसे- TV, Automobile, Smartphone, इत्यादि मे  Android को लांच करना शुरू कर दिया।

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

एंड्राइड एक Operating System है जिसका मतलब होता है प्रचालक तंत्र जो की linux कर्नल के ऊपर आधारित है जिसको Google द्वारा Develop किया गया है। linux एक Open source और  free operating system है! जिसमें बहुत सारी Modification यानी कि परिवर्तन करके एंड्राइड को तैयार किया गया है। Android OS की खास बात यह है कि! यह Free और Open source operating system है! यानी इसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के मोबाइल फोन में किया जा सकता है।

एंड्राइड का आविष्कार कब हुआ?

Android की शुरुआत साल 2003  में एंड्रॉयड IMC के निर्माता Andy Rubin ने की थी जिसे सन 2005 में गूगल ने इस कंपनी को खरीद लिया था। एंड्राइड को Officially 2007 में google द्वारा launch किया गया! और साथ ही एंड्रॉयड OS के  Development की घोषणा भी की गई थी! साल 2008 में HTC dream को मार्केट में लॉन्च किया गया था जो एंड्राइड OS पर चलने वाला पहला  फोन था।

वर्तमान में कौन सा एंड्राइड वर्जन है?

वर्तमान में Android 13 वर्जन आ चुका है जिसे अगस्त 2022 मे लांच किया गया है।

Conclusion

हमने यहाँ Android के बारे मे जाना कि What is Android ? Android क्या है? और इसके सभी फीचर क्या है साथ ही इसके इतिहास और version के बारे में जो जानकारी दी गई है वह सब कुछ आप को अच्छे से समझ में आ गई होगी क्यो कि हमने यहा पर एंड्रॉयड के बारे मे विस्तार से चर्चा की है अगर आप से कोई जानकारी छूट गई है तो इसे पुनः जरूर पढ़ें और इसे दूसरे लोगो को भी share करे। एसे ही जानकारी पाते रहने के लिए सबस्क्राइब करना न भूलें। 

धन्यवाद !

इन्हे भी जाने –

Internet service provider | ISP क्या है और इसका काम क्या है | ISP के 3 प्रकार

What is ROM in hindi | ROM क्या है | ROM काम कैसे करता है और ROM के प्रकार

What is Virtual Memory in hindi | वर्चुअल मेमोरी क्या है?

mobile ki ram kaise badhaye | Android Mobile की Ram कैसे बढ़ाये 4GB तक

Debit card and Credit card difference in hindi | ATM card kya hai

ladli laxmi yojna mp प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

mobile recharge kaise kare 2022 ? Online Mobile Recharge कैसे करें ?

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

MP Sambal Yojna | Mp संबल योजना 2.0 | Sambal 2.0 portal ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता

Share us friends

1 thought on “What is Android | एंड्राइड क्या है और इसका इतिहास, जाने Android के बारे में full information (5 मिनट में)”

  1. एंड्राइड क्या है और इसका इतिहास आपने बहुत अच्छे तरीके से बताया धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!