Online Sim Band Kaise Kare 2024 | Airtel, jio, vi, BSNL

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कि online sim band kaise kare चाहे वह किसी भी कंपनी की सिम क्यों ना हो, जो तरीका में बताने वाला हूं उस तरीके का इस्तेमाल करके आप Airtel, Vodafone, Idea, jio, vi, BSNL SIM card online बंद करवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं अन्य दूसरी जगह जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप अपने घर से ही online sim band कर सकते हैं, यह जानने के लिए इस पोस्ट पूरा जरूर पढ़े तो आइए जानते हैं कि ऑनलाइन सिम बंद कैसे करें। 

Sim Band Kaise Kare

Sim kaise band kare Online 2024

दोस्तों किसी भी सिम को ऑनलाइन बंद करने के लिए बस आपको एक phone call करना होगा और आपकी sim बंद हो जाएगी इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी जानकारियों का होना आवश्यक है जिन जानकारियों के बारे में मैं बता रहा हूं अगर वह आपके पास नहीं है तो आप Sim band नहीं करा सकते हैं आइए जानते हैं online sim card band kaise kare और इसके लिए कौन सी जानकारियां होना चाहिए। 

Online sim band करने के लिए क्या होना चाहिए। 

ऑनलाइन सिम कार्ड बंद करने के लिए आपके पास उस सिम कार्ड से संबंधित कुछ जरूरी details पता होना चाहिए जैसे सिम कार्ड किसके नाम पर है, सिम बंद कराने का कारण क्या है, सिम मे लास्ट रिचार्ज कब किया गया था और कितने का किया गया था।  मतलब आपके पास सिम की पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आप किसी भी सिम को बंद करवा सकते हैं चाहे वह सिम आपका हो या फिर किसी अन्य दूसरे व्यक्ति का आइए अब जानते हैं ऑनलाइन सिम कार्ड बंद कैसे करें। 

इन्हे भी पढ़े –

Band sim chalu kaise kare 2023| बंद Sim Card कैसे चालू करें?

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel

How to activate jio sim [2023] | जिओ सिम एक्टिवेट कैसे करें

Sim Card Band kaise kare 2024

ऑनलाइन सिम बंद करना बहुत आसान है लेकिन आपके पास उस सिम की customer care number मालूम होना चाहिए जिस कंपनी की सिम को आप बंद करना चाहते हैं मान लीजिए कि आप एयरटेल सिम को बंद करना चाहते हैं तो आप Airtel customer care number 198 या 121 पर कॉल करके सिम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं आइए सबसे पहले जानते हैं ऑनलाइन सिम कैसे बंद करें। 

jio sim band kaise kare

Jio sim band kaise kare online के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करे 

  • Jio sim बंद करने के लिए सबसे पहले jio customer care number 198 या 121 पर कॉल करना है। 
  • बताए गए निर्देशों का पालन करके jio customer care से अपने कॉल को कनेक्ट कर लेना है। 
  • कॉल कनेक्ट होने के बाद customer care अधिकारी से बात करें और कहे कि सर मुझे सिम बंद करना है सिम बंद करने का कारण बता दे।  कारण चाहे कुछ भी बता सकते हैं जैसे- मेरा सिम कार्ड गुम गया है, मेरा मोबाइल चोरी हो गया है। 
  • इसके बाद आपसे उस सिम की पूरी जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको सही-सही बताना है। 
  • आपके द्वारा बताई गई जानकारी सही पाए जाने पर आपका सिम बंद कर दिया जाएगा

इस तरह से आप jio customer care number पर कॉल करके मांगी गई जानकारी को देकर किसी भी सिम को बंद करा सकते हैं। आइए अब जानते हैं online Airtel sim band kaise kare इसका भी प्रोसेस ऊपर बताए गए के समान की है जैसे जिओ सिम बंद करने का प्रोसेस है ठीक उसी प्रकार से एयरटेल सिम को बंद करने का प्रोसेस है। अगर आप फिर से बंद जियो सिम चालू करना चाहते हैं Band jio sim chalu kaise kare (jio बंद सिम चालू करे) तो jio customer care number पर call करके और sim number बता कर चालू करवा सकते हैं । 

Airtel sim band kaise kare

Airtel sim band kaise kare online के लिए नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करे

  • Airtel sim band करने के लिए सबसे पहले Airtel customer care number 198 या 121 पर कॉल करें। 
  • कॉल कनेक्ट होने के बाद जिस नंबर को आप बंद करना चाहते हैं उस नंबर को बताना है। 
  • सिम बंद करने का कारण क्या है उनको बताएं।
  • इसके बाद आपसे सिम की डिटेल मांगी जाएगी आपको सही-सही जानकारी बताना है। 
  • आपके द्वारा बताई गई जानकारी का मिलान होने के बाद सिम बंद कर दिया जाएगा। 

इस तरह से आप किसी का भी सिम बंद करवा सकते हैं Dusre ka sim kaise band kare apne mobile se (दूसरे का सिम कैसे बंद करें) बस आपको उस सिम की पूरी जानकारी होना चाहिए लेकिन किसी दूसरे की सिम को कभी भी बंद नहीं करवाना अन्यथा आप पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है और आपको सजा भी हो सकती है। 

दोस्तों यहां पर मैं jio sim, Airtel sim band kaise kare online स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता दिया है और इनका कस्टमर केयर नंबर भी बता दिया है इसी प्रकार से आप Vodafone, Idea, BSNL, vi sim को बंद कर सकते हैं How to block Airtel sim card (एयरटेल सिम को ब्लॉक कैसे करें) सिर्फ आपको इन सभी सिम की customer care number पता होना चाहिए। 

दोस्तों अगर आपके पास BSNL, idea, Vodafone, vi इनमें से कोई भी सिम है तो मैं आपको इन सभी के कस्टमर केयर नंबर बता रहा हूं आप कस्टमर केयर मैं फोन करके सिम बंद करा सकते हैं बस आपको सिर्फ उस सिम की जानकारी और सिम बंद करने का कारण बताना है इसके बाद कुछ ही देर में आपका सिम बंद हो जाएगा। 

इन्हे भी पढ़े

How to activate Airtel sim | एयरटेल सिम को एक्टिवेट कैसे करें

How to activate vi sim | Vi Sim एक्टिवेट कैसे करें [2023]

How to Activate BSNL Sim Card | BSNL सिम एक्टिवेट कैसे करें

Vodafone sim band kaise kare 

Vodafone sim बंद करने के लिए कस्टमर केयर नंबर 198 या 121 पर कॉल करके अपने सिम की जानकारी देकर आसानी से सिम को बंद करवा सकते हैं। 

idea sim band kaise kare 

Idea sim बंद करने के लिए कस्टमर केयर नंबर 121 या 198 पर कॉल करना है सिम से जुड़ी हुई जानकारी को बताना है इसके बाद आपके आइडिया सिम को कुछ ही मिनटों में बंद कर दिया जाएगा। 

vi sim band kaise kare

इसके लिए customer care number 121 या 198 पर call करके सिम से जुड़ी हुई जानकारी बताकर vi sim को बंद कर सकते है 

BSNL sim band kaise kare 

BSNL sim बंद करने के लिए customer care number

LandLine

1500 from BSNL mobile or Landline
1800-345-1500 from other operator mobile or Landline

Broadband

1504 from BSNL mobile or Landline
1800-345-1504 from other operator mobile or Landline

GSM Postpaid / Prepaid:

1503 from BSNL mobile or Landline
1800-180-1503 from other operator mobile or Landline

WLL / CDMA

1502 from BSNL mobile or Landline
1800-180-1502 from other operator mobile or Landline

Enterprise Services( MPLS VPN / ILL / MNS / Bulk SMS / Dark Fibre etc)

18004257007

SMS Short Code for BSNL-57007
SMS Other Operators-9482157007
Email Id-ebenquiry@bsnl.co.in 
Leased Line Call Centre: 1800-425-1957

निष्कर्ष

इस पोस्ट में online sim band kaise kare के बारे में पूरी जानकारी बता दी गई है जिसमें सभी कंपनियों के सिम और उनका कस्टमर केयर नंबर बताया गया है हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और सिम बंद कैसे करें से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें। 

Share us friends

Leave a Comment