How to activate jio sim [2024] | जिओ सिम एक्टिवेट कैसे करें

Google News Follow

हेलो दोस्तों आज हम आप लोगों को इस पोस्ट में बताएंगे कि जिओ सिम एक्टिवेट कैसे करें (how to activate jio sim), जिओ सिम एक्टिवेट करने का तरीका क्या है. नए जिओ पोर्ट सिम को कैसे चालू करें या फिर न्यू जिओ सिम को एक्टिवेट कैसे करें?

Content of table show

Reliance jio भारत का सबसे बड़ा टेलीकॉम कंपनी है इसके यूजर्स दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं 31 March 2022 के अनुसार 426.2 million से अधिक user हो गए हैं अगर आपने  नया जिओ सिम खरीदा है या फिर जिओ सिम होम डिलीवरी ऑर्डर किया है या अपने पुराने सिम को जिओ में सिम पोर्ट किया है और उस सिम को आप एक्टिवेट करना चाहते हैं और  jio sim ka televerification नहीं कर पा रहे हैं। 

How to activate jio sim
How to activate jio sim: नया जिओ सिम खरीदा है और उसे वेरीफाई करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल से 1977 पर कॉल करें और OTP आने पर वेरीफाई करें।

 

आप परेशान हैं कि जिओ सिम टेली वेरिफिकेशन कैसे करें, जिओ सिम एक्टिवेट कैसे करें (How to activate jio sim) जियो सिम कैसे चालू करे यह सवाल आपके मन में जरूर चल रहा होगा तो मैं आपको बता दूं कि इसके लिए आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है इस पोस्ट में मैं आपको new jio sim tele verification pin कैसे प्राप्त करें, jio port sim kaise activate Kare (How to activate jio sim) यानी कि जियो सिम एक्टिवेट ऑनलाइन करने का तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से जिओ सिम को एक्टिवेट कर सकते हैं। 

अगर आपने  नया जिओ सिम खरीदा है और जिओ सिम का टेली वेरिफिकेशन नहीं हो पा रहा है तो इसके लिए कुछ प्रोसेस होता है जिसे फॉलो करना पड़ता है जब हम नया सिम खरीदते हैं उस समय भी हमें कुछ प्रोसेस करना पड़ता है तब कहीं जाकर हमें इसके टेली वेरिफिकेशन कोड मिल पाता है। 

 jio activation करने के लिए हमें सबसे पहले यह जानना होगा की जिओ टेली वेरिफिकेशन क्या है और यह बहुत जरूरी है तो आइए जानते हैं-

New sim kaise chalu kare | Jio, BSNL, VI, Airtel

Jio tele verification kya hai

जिओ सिम टेली वेरिफिकेशन जिओ टेलीकॉम कंपनी का एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा कंपनी यह चेक करता है कि उपभोक्ता उनके साथ जुड़ना चाहता है जब कभी भी हम कोई नया सिम खरीदते हैं तब पहचान के लिए आधार कार्ड और फोटो लिया जाता है जिसे सर्वर पर अपलोड करते हैं जिससे कि उपभोक्ता को नया जिओ सिम मिल सके लेकिन उस जिओ सिम को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसे अपनी पहचान को वेरीफाई करना पड़ता है। 

वेरीफाई करने के लिए जब हम सिम खरीदते हैं तब हम अपना पहले से कोई दूसरी मौजूद नंबर देते है जिस पर jio SIM activation OTP भेजता है और उस OTP को हमें अपने नए सिम के साथ सत्यापित करना पड़ता है इसके बाद नया जिओ सिम जारी कर दिया जाता है। 

जिओ टेली वेरिफिकेशन उपभोक्ता सत्यापित प्रणाली होती है जिसे जिओ टेलीकॉम कंपनी उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ने से पहले उसके दूसरे नंबर पर कोड भेजती है जिसे उपभोक्ता स्वयं सत्यापित करते हैं। 

इसे भी पढ़े –

Jio free 1GB data code 2023 | jio free data miss call number

Jio Phone Ka Lock Kaise Tode 2023| jio फोन का लॉक कैसे तोड़े

Band jio sim chalu kaise kare | jio बंद सिम चालू करे [2023]

जिओ सिम कैसे एक्टिवेट करें | How to activate jio sim

अगर आपने एक नया जिओ सिम खरीदा है और उसे वेरीफाई करना चाहते हैं तो इसका प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप दिया गया है जिसे आप को फॉलो करना होगा – 

Jio phone me jio sim kaise activate Kare

स्टेप 1- सबसे पहले नया जिओ सिम को जिसे एक्टिवेट करना है उससे अपने मोबाइल में लगाएं। 

स्टेप 2- अपने मोबाइल के डायल पैड को ओपन करें और 1977 पर कॉल करें। 

नोट – अगर आप अपने मोबाइल पर सिर्फ डाटा को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आप 1800 890 1977 नंबर पर कॉल करें। 

स्टेप 3- अब आप को इस sim से संबंधित जुड़ी हुई जानकारी दी जाएगी इसके बाद आपके दूसरे नंबर पर 5 अंकों का ओटीपी कोड भेज दिया जाएगा। 

स्टेप 4- अब आपके दूसरे मोबाइल नंबर मैं जिसमें 5 अंक का ओटीपी नंबर आया है उसे इंटर करें, अगर आपके मोबाइल नंबर पर यह ओटीपी नहीं आता है तब आप अपने आधार कार्ड के अंतिम के चार अंक भी दर्ज करके कर सकते हैं। 

यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आप की जानकारी पूरी तरह से सत्यापित हो जाएगी और कॉल अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगा,  इसके बाद आपका jio sim कुछ मिनट के अंदर ही चालू हो जाएगा। 

इसे भी पढ़े –

Jio me data loan kaise le 2023 | jio में data loan कैसे ले

Airtel free data code 2023 | Airtel data coupon code

Vi Free Data Code 2023 | Get Unlimited Free 4G Data Daily

जिओ सिम टेली वेरिफिकेशन कैसे करें

जिओ टेली वेरिफिकेशन करने का तरीका

अगर आप भी अपने नए जियो सिम को टेली वेरिफिकेशन करना चाहते हैं, जिओ सिम को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसका प्रोसेस ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसे फॉलो करके आप अपने जिओ सिम को एक्टिवेट कर सकते हैं हां और इस बात का ध्यान रखें कि आप जब भी कोई भी नया जिओ सिम खरीदते हैं तब आप अपना दूसरा मोबाइल नंबर अवश्य दें जिस पर ओटीपी को प्राप्त कर सके और वह दूसरा मोबाइल नंबर चालू होना चाहिए तभी उस पर ओटीपी आएगा और उसी ओटीपी को हम टेली वेरिफिकेशन करते समय इंटर करके अपने जिओ सिम को सत्यापित करवा कर नया जिओ सिम को एक्टिवेट कर सकते हैं। 

जिओ टेली वेरिफिकेशन फेल होने का कारण क्या है

जिओ सिम टेली वेरिफिकेशन ना होने के कई कारण होते हैं जिनके कारण जिओ सिम टेली वेरिफिकेशन नहीं हो पाता है और आप परेशान हो जाते हैं कि jio tele verification कैसे करें जिसमें कुछ इस तरह के सवाल होते हैं जैसे – jio tele verification number not working, jio tele verification OTP not received लेकिन इससे आप लोगों को परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

इस तरह के अन्य कई कारण हो जाते हैं तो इसका क्या कारण होता है जिसके वजह से jio SIM activate नहीं हो पाता है आइए जानते हैं –

  1. जिओ टेली वेरिफिकेशन फेल होने का सबसे पहला मुख्य कारण यह है कि जब हम जिओ सिम को खरीदते हैं तब हम कोई भी मोबाइल नंबर को दे देते हैं जो चालू अवस्था में नहीं होता है जिसके कारण हमें ओटीपी नहीं मिल पाती है। 
  2. कई बार ऐसा होता है कि दुकानदार के द्वारा गलत जानकारी भर दी जाती है जिसकी वजह से भी जिओ टेली वेरिफिकेशन नहीं हो पाता है। 
  3. अपना सही डॉक्यूमेंट ना देने के कारण भी jio tele verification fail हो जाता है। 

इसे भी पढ़े –

Airtel sim ka number kaise nikale 2023 मे [5 आसान तरीके]

Vi Ka Number Kaise Nikale | Vi का नंबर कैसे निकाले [2023]

BSNL Sim Ka Number Kaise Nikale जाने आसान तरीका [2023]

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. Jio delivery vacation number kya hai?

जिओ टेली वेरीफिकेशन नंबर 1977 है जिस पर कॉल करके जिओ सिम को एक्टिवेट कर सकते हैं अगर आप jio Wi-Fi का उपयोग करते हैं तब आप 1800 890 1977 पर भी कॉल करके जिओ सिम को एक्टिवेट कर सकते हैं। 
– Jio customer care number – 198
– Jio SIM activation number 1977
– Jio sim data activation number 1800 890 1977

प्रश्न 2. जिओ सिम एक्टिवेशन नंबर क्या है?

जिओ सिम एक्टिवेशन नंबर 1977 है लेकिन अगर आप सिर्फ डाटा एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए 1800 890 1977 है।

प्रश्न 3. जिओ सिम एक्टिवेट नहीं हो रहा है क्या करें?

जिओ सिम को एक्टिवेट करने के लिए आपको बार-बार 1977 पर कॉल करना होगा और अपने ओटीपी को इंटर करना पड़ेगा इसके बाद आपका सिम एक्टिवेट हो जाएगा।

प्रश्न 4. पोर्ट जिओ सिम कैसे एक्टिवेट करें?

पोर्ट जिओ सिम या फिर नया जिओ सिम दोनों को एक्टिवेट करने का तरीका एक समान ही है जो ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसे फॉलो करके सिम को चालू कर सकते हैं।

प्रश्न 5. पोर्ट जिओ सिम टेली वेरिफिकेशन कैसे करें?

नया जिओ सिम टेली वेरिफिकेशन और पोर्ट जिओ सिम टेली वेरिफिकेशन का तरीका एक समान है आप 1977 पर कॉल करके पोर्ट जिओ सिम का टेली वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

प्रश्न 6. जिओ सिम एक्टिवेशन पिन कैसे प्राप्त करें?

जिओ एक्टिवेशन पिन प्राप्त करने के लिए जब आप नया सिम खरीदते हैं तब आप अपना कोई दूसरा मोबाइल नंबर आपको देना पड़ता है जिस पर jio activation code भेज दिया जाता है।

प्रश्न 7. jio tele verification number not working

जिओ टेली वेरिफिकेशन नंबर पर जब आप कॉल करते हैं तब नॉट वर्किंग का ऑप्शन आ जाता है और यह तब आता है जब आपको ओटीपी भेज दिया जाता है, लेकिन उस otp से verification ना होने पर आप कस्टमर केयर से बात करके फिर से दोबारा ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

प्रश्न 8. जिओ सिम एक्टिवेट करने के लिए क्या करें?

जिओ सिम एक्टिवेट tele verification करने के लिए जिओ सिम से 1977 पर कॉल करें और यदि आप केवल डाटा सेवाओं को चालू करना चाहते हैं तो आप किसी भी नंबर से 1800 890 1977 डायल करें।

प्रश्न 9. न्यू जिओ सिम को एक्टिवेट होने में कितना समय लगता है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि ऑर्डर किया गया जिओ सिम एक नया नंबर है या फिर पोर्ट किया गया नंबर है सिम को चालू होने में कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक का समय भी लग सकता है आर्डर करने के बाद आपको इसके बारे में स्पष्ट रूप से जानकारी sms या फिर कॉल के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

प्रश्न 10. जिओ की सिम चालू करने के लिए कौन से नंबर पर कॉल करें?

जिओ सिम चालू करने के लिए 1977 पर कॉल करे।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में जिओ सिम एक्टिवेट कैसे करें, जिओ सिम एक्टिवेट करने का तरीका, जिओ सिम चालू कैसे करें, new jio sim tele verification, how to activate jio sim के बारे में विस्तार से स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट how to activate jio sim जिओ सिम एक्टिवेट कैसे करें पसंद आया होगा और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूले

Share us friends

Leave a Comment