E shram card: क्या है जानें इसके लाभ, रजिस्ट्रेशन व डाउनलोड

E shram card in hindi: भारत सरकार असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए E shram card योजना को शुरू किया है भारत के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों और श्रमिकों के बारे में सभी जानकारी को एकत्रित करने के लिए E shram card योजना को चालू किया गया है एकत्रित किए गए इस डेटा का उपयोग नई योजनाओं का लाभ श्रमिकों और मजदूरों को देने के लिए और रोजगार के अवसर देने के किया गया है।

 

E shram card

E shram card kya hai 

श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा श्रम कार्ड पोर्टल असंगठित श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए इस योजना को बनाया गया है E shram card को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है डेटाबेस में व्यक्ति की सभी पर्सनल जानकारियां जैसे- नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, व्यवसाय कौशल प्रकार, परिवार का विवरण  सभी डिटेल शामिल होता है। 

डेटा का उपयोग करके श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देने के लिए किया जाता है इस योजना में लगभग 30 करोड़ श्रमिकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है असंगठित क्षेत्र में आने वाले श्रमिकों और मजदूर जैसे – निर्माण श्रमिक, प्लेटफार्म श्रमिक, घरेलू कामगार, ठेला लगाने वाले, कृषक और अन्य मजदूर जिनकी आमदनी कम है ऐसे लोग E shram card योजना के अंतर्गत आते हैं जिन्हें किसी योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। 

ई श्रम योजना का उद्देश्य

E shram card योजना देश के श्रमिकों और मजदूरों के लिए शुरू किया है श्रम और रोजगार मंत्रालय ने पूरे भारत में गैर मान्यता प्राप्त क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा की है इस जानकारी को इकट्ठा करने का मुख्य उद्देश्य जो असंगठित श्रमिक हैं उनका डेटाबेस को तैयार करना है जिससे उन लोगों को सामाजिक सुरक्षा सेवाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिया जा सके। 

देशभर में लगभग 38 करोड मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं जिनमें छोटे विक्रेता, निर्माण श्रमिक, खेतों में काम करने वाले मजदूर, घरेलू कामगार महिला, बीड़ी  कार्यकर्ता, ट्रक चालक, मछुआरा, दूध विक्रेता, आशा कार्यकर्ता, नरेगा कार्यकर्ता, स्वरोजगार और असंगठित क्षेत्र के कई और श्रमिक इसमें शामिल हैं श्रम पोर्टल देश की अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाने वाले असंगठित श्रमिकों के कल्याण और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाया गया है। 

ई श्रम पोर्टल में पंजीकरण कैसे करें

श्रम और रोजगार मंत्रालय ई श्रम पोर्टल में आवेदन करने वालों के लिए एक विशिष्ट पहचान संख्या UAN नंबर दिया जाता है जो लोग भी E shram card में पंजीयन के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह लोग किसी भी सीएससी सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हैं श्रम कार्ड मे खुद से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इसके लिए आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है अगर आप खुद से रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/  में जाकर कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

E Shram Card Registration | श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से (सिर्फ 5 मिनट में)

ई श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें

अगर आपने E shram card बनवा लिया है या फिर खुद से रजिस्ट्रेशन किया है और श्रम कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं अगर आपको यह नहीं मालूम है कि डाउनलोड कैसे करना है तो इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिसकी सहायता से आप अपने श्रम कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

E shram card download 2022 | ई श्रम कार्ड PDF डाउनलोड कैसे करें

ई श्रम कार्ड के फायदे

E shram card के अंतर्गत रजिस्टर्ड सभी लाभार्थियों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSMY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) जैसी योजनाओं का लाभ पाने के लिए पात्र होंगे। इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत बीमा कराने पर श्रमिकों को ₹200000 का बीमा कवर दिया जाएगा shram card के और क्या क्या फायदे हैं इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

E shram card benefits | श्रम कार्ड धारकों को मिलेंगे 50 हजार जाने क्या करना होगा

पुछे जाने वाले प्रश्न 

प्रश्न 1. ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कहाँ से होता है?

जो लोग भी E shram card में पंजीयन के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह लोग किसी भी सीएससी सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
श्रम कार्ड मे खुद से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इसके लिए आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है अगर आप खुद से रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/  में जाकर कर सकते हैं।

प्रश्न 2. पढ़ने वाले बच्चों का ई श्रमिक कार्ड अलग से बनता है?

नहीं ! पढ़ने वाले बच्चों का ई श्रमिक कार्ड अलग से नहीं बनता है। ई श्रमिक कार्ड सभी लोगो का एक समान ही बनता है लेकिन किसी पढ़ने वाले बच्चे का भविष्य मे सरकारी नौकरी लग जाती है तो ऐसे मे उस बच्चे का ई श्रमिक कार्ड अमान्य हो जाएगा।

प्रश्न 3. क्या ई श्रमिक कार्ड से खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाया जा सकता हैं?

हाँ सरकार ने ई श्रमिक कार्ड से होने वाले लाभों कि सूची मे इस बात को बताया है कि भविष्य में ई श्रम कार्ड को राशन कार्ड से भी जोड़ दिया जाएगा जिससे कि वह देश के किसी भी राशन की दुकान से अपना राशन ले सके।

निष्कर्ष 

हमने जाना की E shram card क्या है? ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे, इसे डाउनलोड कैसे करे और इसके लाभ क्या है।आप को यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट कर के जरूर बताए अपने दोस्तो साथ ही परिजनो को share करे और भी ऐसी जानकारी पाते रहने के लिए सबस्क्राइब करना न भूलें ताकि आप को  योजनाओ से संबन्धित हर अपडेट मिलते रहे। 

धन्यवाद! 

इन्हे भी जाने –

E shram card nipun Yojana 2022 | 2 लाख  का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करें

Mahatma Gandhi gramin seva Kendra 2022

Digital gramin seva | डिजिटल ग्राम सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन | डिजिटल ग्राम सेवा लॉगिन

Pradhan mantri awas Yojana list me apna Naam kaise dekhe

PM SHRI YOJANA के अंतर्गत 14500 स्कूलों में किया जाएगा विकास और उन्नयन

Share us friends

Leave a Comment

error: Content is protected !!