Chameli ka phool: इसके 10 अनोखे फायदे

Google News Follow

Chameli ka phool तो आप सभी लोग जानते ही होंगे चमेली झाड़ी या बेल जाति से संबंधित है इसकी लगभग 200 प्रजातियां पाई जाती है, चमेली नाम फारसी शब्द यासमीन से बना है जिसका अर्थ होता है प्रभु की देन। चमेली को अंग्रेजी में जैस्मिन (Jasmine) कहा जाता है और इसका कुल ओलिएसिई (Oleaceae) है। इनकी अलग-अलग किस्म होते है जिन्हे हम चमेली, गंधराज, बेला, मोगरा, मल्लिका इत्यादि नामों से जानते हैं। यह सभी जैस्मिन फूल की प्रजातियां हैं, चमेली सफेद रंग का खुशबूदार फूल होता है जो हमारे मन को अपनी खुशबू से खुश कर देता है।

Chameli ka phool

इसका उपयोग कई प्रकार के परफ्यूम (इत्र) बनाने में किया जाता है, यह सिर्फ खुशबू तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका उपयोग खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरीके को अपनाया जाता है।

चमेली का अर्थ क्या है?

चमेली के फूल और पौधे का अर्थ जगह और संस्कृति के आधार पर अलग-अलग मान्यताएं हैं, इसे प्यार, सुंदरता, या कामुकता के प्रतीक के रूप में मान सकते हैं। चमेली का फूल सफेद रंग का और बहुत ही मुलायम होता है इसके फूलों की खुशबू मनमोहक होती है और कामुकता को बढ़ाने में मदद करती है।

Chameli ka phool के फायदे

 1. नींद लाने में मदद करता है

Chameli ka phool का उपयोग डिप्रेशन को दूर करने के लिए किया जाता है जैस्मिन तेल का जब अरोमा थेरेपी में उपयोग किया जाता है तो यह हमारे नर्वस सिस्टम को एक्साइड कर देता है जिससे दिमाग एक्टिव हो जाता है और नींद अच्छी आती है।

Chameli ka phool jasmin

2. रिलैक्स करने में सहायक

chameli ka phool तंत्रिकाओं को शांत करने में बहुत लाभदायक होता है जिससे हमारा शरीर रिलैक्स महसूस करने लगता है जैस्मिन के तेल में नारियल का तेल मिलाकर शरीर की मालिश करने पर शरीर को बहुत राहत मिलती है इसका उपयोग अरोमा थेरेपी में भी किया जाता है।

इन्हे भी जाने –

सिर्फ 1 Gulab ka phool आपका जीवन बदल सकता है जानिए कैसे

Gudhal ka Phool :  गुड़हल का फूल के फायदे और औषधीय गुण

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

3. खोपड़ी को स्वस्थ रखें

चमेली के फूल में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो खोपड़ी के संक्रमण को दूर करने में सहायक होता है जैस्मिन के तेल को बादाम या नारियल के तेल में मिलाकर खोपड़ी में धीरे-धीरे मसाज करें इसके बाद कुछ घंटों में बालों को अच्छी तरह से धो लें इसका अच्छा परिणाम पाने के लिए दो-तीन महीने तक हफ्ते में एक बार इस उपाय को जरूर करें।

mogra ka phool

4. शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए

अगर आपके शरीर से दुर्गंध आती है और इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय को ढूंढ रहे हैं तब आप Chameli ka phool का उपयोग कर सकते हैं। चमेली का स्प्रे आप घर पर ही बना सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक स्प्रे बोतल में पानी भर ले और इस पानी में चमेली का तेल मिलाकर अच्छी तरह से हिला लें बस आपका स्प्रे तैयार हो जाएगा और इसका उपयोग अब आप अपनी बॉडी पर कर सकते हैं इससे शरीर की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

5. बालों को कंडीशनर करें

चमेली फूल बालों को कंडीशनर करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, इसके लिए चमेली के फूलों को कुछ देर के लिए गर्म पानी में भिगोकर रख दें इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए तब बाल धोने के बाद इस पानी से बाल को धोएं। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तब आप इसमें चमेली का तेल भी मिला सकते हैं इससे बाल चमकदार सुलझे हुए और मुलायम हो जाता है।

6. चमकती त्वचा के लिए

त्वचा में निखार लाने के लिए भी जैस्मिन के तेल का उपयोग कर सकते हैं इसका उपयोग करने से त्वचा मुलायम हो जाता है। यह रूखी और सेंसिटिव त्वचा मे निखार लाता है, इसके तेल को आप फेसवास या लोशन में कुछ बूंदे मिलाकर उपयोग कर सकते हैं। चमेली के तेल की कुछ बूंदों को नारियल के साथ मिलाकर भी शरीर की मालिश कर सकते हैं।

bela Chameli ka phool

7. त्वचा को टाइट करें

चमेली के फूलों में ऐसा गुण पाया जाता है जो आपकी त्वचा को दिनभर moisturize रखने में सहायता करता है लेकिन Chameli ka phool का उपयोग सीधे अपने शरीर पर नहीं कर सकते हैं इसके लिए चमेली के अर्क वाला क्रीम या फिर लोशन का उपयोग कर सकते हैं।

8. निशान मिटाने के लिए

चमेली के तेल में ऐसा गुण पाया जाता है जो निशानों को मिटाने के लिए लाभदायक हो सकता है यह फोड़े फुंसियों और मुहांसों के कारण होने वाले घाव को ठीक कर देता है इसके लिए चमेली के फूलों का अर्क या इससे बने तेल या क्रीम का उपयोग फोड़े फुंसियों के निशान पर लगाने में कर सकते हैं।

इन्हे भी जाने –

Kamal Gatta Kya Hota Hai | कमलगट्टे की माला के 7 फायदे

Neem ke Fayde | नीम की पत्तियों के 10 अद्भुत और चमत्कारिक फायदे और उपयोग

Tulsi ke fayde | तुलसी के उपयोग व औषधीय गुण | तुलसी के 19 बेहतरीन फायदे

Nariyal Pani ke Fayde in Hindi | नारियल पानी के 12 बेहतरीन फायदे

9. एंजाइटी के लक्षण कम करने में सहायक

चमेली का फूल एंजायटी के लक्षणों को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है इसको घर के बाहर या फिर घर या ऑफिस में भी उपयोग कर सकते हैं इसके फूलों की खुशबू मन को शांति प्रदान करने में सहायक होता है।

10. कान बहने की समस्या में

चमेली में औषधि गुण पाए जाने के कारण इसका उपयोग कान के दर्द या कान बहने की स्थिति में इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जा सकता है इसके लिए चमेली के 20 ग्राम के लगभग ताजा पत्तों को तोड़कर 100 ग्राम तिल के तेल में उबाल ले इसके बाद ठंडा होने पर इसे छानकर रख लें और फिर इस तेल को 2 बूंद दिन मे 2 बार कान में डालें इससे कान बहने की समस्या, कान के दर्द या कान की खुजली की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है इसे औषधि के रूप में उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

मोगरा और चमेली में अंतर क्या है?

मोगरा और चमेली एक ही वंश के फूल है ईनकी प्रजाति मे 200 से भी अधिक प्रकार के फूल शामिल है। देखने मे मोगरा के फूल की पंखुड़िया कई परतो से बनी हुई होती है वही चमेली के फूल मे 5 से 9 पंखुड़िया ही होती है। 

चमेली का जड़ लगता है या तना?

चमेली का जड़ और तना दोनों को ही लगा कर इनके पौधे तैयार किए जा सकते है।

सूखे चमेली फूल और पत्तों का पाउडर को कैसे इस्तेमाल करे।

चमेली फूल और पत्तों का पाउडर कील, मुहासे, डार्क सर्कल, त्वचा के निखार के लिए काफी फायदेमंद है। इस पावडर को दूध, नीबू, गुलाबजल या जस्मिन के तेल मे मिलाकर इसका पेस्ट बना कर इस्तेमाल किया जाता है।  

चमेली फूल कौन सा है कैसे पहचाने?

चमेली झाड़ी या बेल जाति से संबंधित है इसकी लगभग 200 प्रजातियां पाई जाती है। चमेली के तने पतले और लचीले होते है और चमेली का फूल सफेद रंग का खुशबूदार और गुच्छेदार होते है चमेली के कुछ प्रजातियों के फूलो मे सफ़ेद रंग के साथ फूल से बीच के हिस्से मे पीला रंग भी शामिल होता है।

चमेली के फूल कब आते है?

चमेली के फूल अधिकतर मार्च से जून के महीने में आते हैं और इसकी कुछ प्रजाति के फूल 12 महीने पाये जाते है।

चमेली के फूल के पर्यायवाची बताइए?

चमेली, गंधराज, बेला, मोगरा, मल्लिका, जैस्मिन।

निष्कर्ष 

हमने यहा Chameli ka phool के बारे मे जाना और इसके फायदे भी जाने है हमने पूरी कोशिश की है की चमेली के फूल के बारे मे जो भी आप के सवाल हो उसके जवाव आप को इस आर्टिकल मे मिल जाए और फिर भी आप के कोई सवाल हो तो या फिर आप को यह आर्टिकल कैसा लगा यह बताना हो तो हमे कमेंट करे साथ ही दूसरों को share जरूर करे और भी ऐसी ही जानकारी आप तक पहुँचती रहे इसके लिए सबस्क्राइब करना न भूलें। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment