हर्निया क्या है? इसके लक्षण, कारण, प्रकार और सही इलाज

Google News Follow

इस पोस्ट में हम हर्निया के बारे में जानेंगे Hernia kya hota hai, Hernia kya hai, हर्निया कितने प्रकार के होते हैं, हर्निया के लक्षण क्या होते हैं। समय के परिवर्तन के साथ – साथ इंसानों के स्वास्थ्य में भी परिवर्तन होते जा रहे हैं कई प्रकार की बीमारियां इंसानों को घेरे हुए रहती हैं उनमें से एक है हर्निया यह एक आम समस्या बन गई है लेकिन इसके बारे में कई लोग नहीं जानते हैं, कई बार आपने अक्सर सुना होगा कि उसे हर्निया हो गया है या उसने हर्निया का ऑपरेशन करवाया है। Hernia एक ऐसी बीमारी बन गई है जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को अपना शिकार बना लेती है। 

Content of table show

Hernia kya hota hai

जब इंसान के पेट की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं तब Hernia की समस्या उत्पन्न हो जाती है हर्निया के बारे में और अधिक जानने के लिए Hernia kya hota hai  के इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और हमारे साथ बने रहें।

Hernia kya hota hai

Hernia में मनुष्य के पेट के अंदर की आंते या अन्य कोई हिस्सा शरीर की मांसपेशियों के बाहर किसी छेंद के माध्यम से निकलने लगती हैं उसे हर्निया कहते हैं और जहां पर यह निकलती हैं वहां पर उभरा हुआ दिखाई देता है और लेट जाने पर वह दिखाई नहीं देता है खड़े होने पर, हंसने में, खांसने पर या अन्य कोई कार्य करने में जब शरीर में तनाव पैदा होता है तब इसके कारण तकलीफ होने लगती है। 

यह ज्यादातर पेट में होता है लेकिन यह जांघ के ऊपरी हिस्से में या पेट और जांघ के बीच में भी हो जाता है शुरुआती दिनो मे Hernia कोई ज्यादा गंभीर समस्या नहीं है इसका इलाज संभव है इसमें इंसान को सामान्य तकलीफ से लेकर बहुत ज्यादा दर्द तक भी हो सकता है इसका सही समय पर इलाज ना किया जाए तो इसके कारण कई अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं इसका उपचार सिर्फ ऑपरेशन के द्वारा आसानी से किया जा सकता है। 

हर्निया के कारण | Causes of Hernia

हर्निया मांसपेशियों की कमजोरी और तनाव के कारण होता है इसके कारण के आधार पर यह लंबे समय तक के लिए भी हो सकता है सामान्य स्थिति में मांसपेशियों के कमजोर होने पर Hernia के कारण इस प्रकार से हैं-

  • आयु
  • पुरानी खांसी
  • किसी चोट या सर्जरी के कारण
  • गर्भ में पेट की दीवार सही तरह से बंद ना होना

इनके अलावा कुछ ऐसे भी कारण हैं जो शरीर पर किसी प्रकार के दबाव पढ़ने के कारण Hernia हो जाता है और यह अक्सर तब होता है जब मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं ऐसी स्थिति में होने वाले हर्निया इस प्रकार से है-

  • गर्भवती होने पर ऐसी स्थिति में पेट पर दबाव पड़ता है
  • किसी भारी चीज को उठाने पर
  • शरीर का वजन अचानक बढ़ जाने पर
  • किसी भी जगह सर्जरी होने पर
  • ज्यादा समय तक खांसी या छीकने के कारण
  • पेशाब करते समय ज्यादा जोर लगाना
  • धूम्रपान करने के कारण
  • शारीरिक थकावट के कारण
  • प्रोटेस्ट के बढ़ जाने के कारण
  • पेट में तरल पदार्थ निकलने के कारण

इन्हे भि जाने –

Pet Saaf Karne ke Upay | पेट साफ करने के 10 आसान घरेलू उपाय

Sehat kaise banaye | सेहत बनाने का 100% असरदार तरीका दवा और घरेलू उपाय

kamjori ke lakshan | अगर आप भी महसूस कर रहे है कमजोरी, तो हो सकती है आपको यह बीमारी

Stamina kaise badhaye | स्टेमिना बढ़ाने के 100 % असरदार उपाय और तरीके

हर्निया के प्रकार | Types of Hernia

हर्निया कई प्रकार के होते हैं और अलग-अलग मनुष्यों में अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं यह स्त्री और पुरुष दोनों में अलग-अलग प्रकार के होते हैं हर्निया मुख्य रूप से 5 प्रकार के होते हैं जो इस प्रकार से हैं

  1. हाइटल हर्निया hiatal hernia
  2. गर्भनाल हर्निया umbilical hernia
  3. उदर हर्निया ventral hernia 
  4. वंक्षण हर्निया inguinal hernia
  5. जघनास्थिक हर्निया

1. हाइटल हर्निया | Hiatal Hernia

यह हर्निया 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ज्यादा होती है इस प्रकार का हर्निया तब होता है जब पेट का कोई भाग डायाफ्राम के माध्यम से सीना, गुहा में फैलता है डायाफ्राम मांसपेशियों की 1 सीट होती है जो फेफड़ों मे हवा को खींचकर सांस लेने में सहायता करती है यह पेट के अंगों को सीने के अंगों से अलग करने का काम करता है।

2. गर्भनाल हर्निया | Umbilical Hernia

इस प्रकार का हर्निया बच्चों और नवजात शिशु को ज्यादा होता है और यह तब होता है जब आंते नाभि के पास पेट की दीवार से निकल जाती है इस प्रकार के हर्निया को आप अपने बच्चे के पेट पर या उसके आसपास देख सकते हैं वह भी तब जब वह रो रहा हो यह एक ऐसा मात्र हर्निया है जो अपने आप ही ठीक हो जाता है क्योंकि बच्चे के बढ़ने के साथ-साथ उसके पेट की मांसपेशियां मजबूत हो जाती हैं और यह समस्या बच्चे के एक 2 साल होने तक बनी रहती है इसके बाद वह ठीक हो जाता है।

अगर यह बच्चे के 5 साल उम्र तक ठीक नहीं होता है तब इसे सर्जरी के द्वारा ठीक किया जा सकता है गर्भनाल हर्निया वयस्कों को भी हो सकता है मोटापा, पेट में तरल पदार्थ, गर्भावस्था जैसी स्थितियों के कारण जब पेट पर दबाव पड़ता है तब इन्हीं स्थितियों के कारण हो सकता है।

3. उदर हर्निया | Ventral Hernia

उदर हर्निया मे पेट के अंदर के कोई भी अंग बढ़कर के पेट की मांसपेशियों में एक छेंद के माध्यम से बाहर की ओर उभर आता है जब लेटते हैं तब उदर हर्निया को देखा जा सकता है क्योंकि इस समय हर्निया का आकार कम हो जाता है।

4. वंक्षण हर्निया | Inguinal Hernia

यह एक सामान्य हर्निया है सबसे ज्यादा मरीज लगभग 70% इसी हर्निया के शिकार होते हैं इसमें आंत पेट के कमजोर वाली जगह से या पेट के निचले भाग से बाहर की ओर निकलने लगता है तो इसे वंक्षण हर्निया कहते हैं यह ज्यादातर पुरुषों में देखने को मिलता है। 

5. जघनास्थिक हर्निया | Pubic Hernia

यह असामान्य प्रकार की हर्निया होती है जो ज्यादातर महिलाओं को हो जाता है यह बहुत कम लोगों में देखने को मिलता है यह जांघों या ग्रोइंग के अंदर ऊपरी भाग में दिखाई पड़ता है और लेट जाने पर अंदर की ओर वापस चला जाता है इस कारण से इसे जगना स्थित हर्निया कहते हैं। 

हर्निया के लक्षण

हर्निया बिना दर्द के पेट के हिस्से में एक उभार या गांठ जैसा दिखाई पड़ता है यह कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन कभी-कभी असुविधा और दर्द का कारण बन सकता है जो खड़े होने पर, भारी चीज उठाने पर, पेट में तनाव पड़ने पर यह लक्षण दर्द का रूप ले लेती है हर्निया के कुछ मामले ऐसे होते हैं जिनमें तुरंत डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए इसमे निम्न लक्षण देखने को मिलते हैं। 

  • दर्द 
  • जी मचलना
  •  उल्टी 
  • उभरे हुए भाग को वापस पेट में ना धकेला जा सके

इन्हे भि जाने-

kala namak ke fayde | काला नमक खाने के 13 फायदे

डायबिटीज से राहत दिलाये Paneer phool आज से ही करें सेवन

Kamal Gatta Kya Hota Hai | कमलगट्टे की माला के 7 फायदे

हर्निया से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न 

हर्निया से बुखार होता है क्या?

हर्निया मे दर्द, जी मचलना,  उल्टी और अधिक दर्द से बुखार होने की संभाना भी बढ जाती है। 

हर्निया का ऑपरेशन हुआ एक महीने से ज्यादा हो गया है फिर भी वहां पर चिलकन बानी है तो क्या करें?

हर्निया का ऑपरेशन के बाद भी तकलीफ बनी हुई है तो डॉक्टर को जल्द ही दिखाये और उनके बताए अनुसार ही उपचार करें।

क्या प्राकृतिक चिकित्सा द्वारा हर्निया का इलाज संभव है?

अगर हर्निया किसी बच्चे को हुआ है जो 6 वर्ष की कम आयु का है तो संभव है की वह अपने आप ही ठीक हो आयेगा लेकिन किसी वयस्क व्यक्ति को हर्निया है तो इसके लिए ऑपरेशन ही एक मात्र इलाज है।

क्या ayushman कार्ड से हर्निया का ऑपरेशन होता है कि नहीं?

आप जिस अस्पताल मे है और वह आयुष्मान प्रमाणित अस्पताल है तो वहाँ हर्निया का ऑपरेशन हो सकता है।

साल के बच्चे को हर्निया हो सकता है?

हाँ ! हर्निया किसी भी उम्र मे हो सकता है एक नवजात शिशु को भी हर्निया हो सकता है।

क्या हाइटस हर्निया जानलेवा है इसका उपचार क्या है?

यह हर्निया 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ज्यादा होती है इस प्रकार का हर्निया तब होता है जब पेट का कोई भाग डायाफ्राम के माध्यम से सीना, गुहा में फैलता है ऐसे मे डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए और इसका इलाज जल्द करवा लेना चाहिए।

हर्निया का इलाज गवर्नमेंट हॉस्पिटल में संभव है क्या?

हाँ ! अगर वह गवर्नमेंट हॉस्पिटल ऑपरेशन की फेसेलिटी रखता है और वहाँ हर्निया का इलाज करने वाले डॉक्टर भी मौजूद है तो उस गवर्नमेंट हॉस्पिटल में हर्निया का इलाज संभव है।

हर्निया की बीमारी क्या होती है?

हर्निया में मनुष्य के पेट के अंदर की आंते या अन्य कोई हिस्सा शरीर की मांसपेशियों के बाहर किसी छेंद के माध्यम से निकलने लगती हैं उसे हर्निया कहते हैं और जहां पर यह निकलती हैं वहां पर उभरा हुआ दिखाई देता है।

हर्निया और अपेंडिक्स में क्या अंतर है?

हर्निया मे इंसान को सामान्य तकलीफ से लेकर बहुत ज्यादा दर्द तक भी हो सकता है, हर्निया पेट के अंदर की आंते या अन्य कोई हिस्सा शरीर की मांसपेशियों के बाहर किसी छेंद के माध्यम से निकलने लगती हैं।
अपेंडिक्स शरीर का एक अंग है जो किसी कारण वश संक्रमित होने पर बढ़ने लगता है और आंतों को प्रभावित करता है जिससे आसहनीय दर्द होता है इसे ऑपरेशन कर अतिरिक्त अंग काट देने पर यह ठीक हो जाता है।

निष्कर्ष 

हमने अभी जाना है Hernia kya hota hai? Hernia kya hai? हर्निया के लक्षण क्या है? हर्निया के कारण क्या है? और हर्निया कितने प्रकार के होते है हमे आशा है की यह जानकारी आप को पसंद आई होगी और हर्निया के बारे मे आप सब कुछ जान गए होंगे अगर आप के कोई सवाल है तो कमेंट करे अधिक लोगो तक share करें और ऐसी जानकारी आप तक पहुँचती रहे इसके लिए सबस्क्राइब करना न भूलें। 

धन्यवाद!

Share us friends

Leave a Comment