Google mera naam kya hai | ओके गूगल मेरा नाम क्या है

आज के समय में गूगल से हर कोई अच्छी तरह से परिचित है चाहे वह कोई छोटा बच्चा ही क्यों ना हो ज्यादातर लोग गूगल से यही सवाल पूछता है की गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल से अपना नाम जानने का या पूछने का सही तरीका क्या है अगर आपको गूगल से अपना नाम पता करने का सही तरीका नहीं मालूम है और जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें। 

Google mera naam kya hai

आज का समय टेक्नोलॉजी का समय है टेक्नोलॉजी आज के समय में इतनी ज्यादा विकसित हो गई है कि अब हम अपने मोबाइल फोन से बात कर सकते हैं जिस प्रकार से मोबाइल फोन पर दूसरे व्यक्ति से हम बात करते हैं और इसका जवाब भी हमें मिलता है जैसे अगर मैं अपने मोबाइल से पूछूं की गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) तो इसका जवाब में वह हमारा नाम बताता है। 

गूगल से आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और इसके बदले में आपको उसका जवाब भी मिलेगा आज मैं आप लोगों को मोबाइल फोन की एक ऐसी सेटिंग के बारे में बता रहा हूं और वह है गूगल असिस्टेंट की सेटिंग जिसको करने के बाद आप जब भी गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे की गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) चाहे हिंदी में पूछें या फिर अंग्रेजी में ok Google mera naam kya hai तो इसके जवाब में गूगल आपको आपका नाम ही बताएगा मुझे मालूम है कि आप में से ज्यादातर लोगों को गूगल की इस सेटिंग के बारे में मालूम होगा। 

Google mera naam kya hai | गूगल मेरा नाम क्या है

अगर आप अभी भी यह सोच रहे हैं कि गूगल से गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) पूछने पर वह आपका नाम कैसे बताता है तो मैं आपको बता दूं कि यह कोई जादू नहीं है बल्कि यह काम गूगल असिस्टेंट करता है google assistant के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे । 

अगर आप एंड्राइड मोबाइल का उपयोग करते हैं तो गूगल आपकी सभी जानकारी को पूछने पर बता देता है आप सोच रहे होंगे कि एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करने पर गूगल हमारी जानकारी को कैसे बता देगा तो मैं आपको बता दूं कि जब आप एंड्राइड मोबाइल पर कोई भी अकाउंट बनाते हैं चाहे वह फेसबुक, यूट्यूब, ईमेल आईडी, या प्ले स्टोर हो। 

इन सभी में अकाउंट बनाते समय आपसे कुछ पर्सनल जानकारी जैसे आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर मांगा जाता है और यही जानकारी गूगल के पास सुरक्षित स्टोर रहती है और यही जानकारी आपके द्वारा पूछने पर वह उसका जवाब देता है आइए जानते हैं यह कैसे काम करता है और आप इसे अपने मोबाइल में कैसे सेट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े –

Jio free 1GB data code 2023 | jio free data miss call number

Airtel free data code 2023 | Airtel Free data coupon code

Vi Free Data Code 2023 | Get Unlimited Free 4G Data Daily

How to setup Google assistant | गूगल असिस्टेंट सेटिंग कैसे करें

अगर आप गूगल से यह पूछना चाहते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) तो इसके लिए Google assistant app को ओपन करना होगा Google assistant app एंड्राइड मोबाइल फोन में पहले से ही इंस्टॉल रहता है और यदि आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट ऐप इंस्टॉल नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं । https://play.google.com/store/apps/googleassistant 

गूगल असिस्टेंट को ओपन करने के लिए कुछ देर तक home button या home icon को कुछ देर तक दबाकर ओपन कर सकते हैं। 

  • अपने मोबाइल में Google assistant को ओपन करें अगर आपके मोबाइल में Google assistant नहीं है तो Google Play Store से install कर सकते हैं। 

Google mera naam kya hai | ओके गूगल मेरा नाम क्या है

  • इसके बाद Google app को ओपन करें Google app ओपन करने के लिए अपने मोबाइल फोन के setting icon पर क्लिक करें। 
  • नीचे स्क्रॉल करने पर Google लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें सबसे नीचे setting for Google apps का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

setting for google apps

  • अब सबसे नीचे search assistant and voice का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। 

search, assistant and voice

  • अब आपके गूगल की सेटिंग ओपन हो गई है यहां पर आपको Google assistant का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करें । 

google assistant hey google, voice match

  • इसके बाद hey Google  voice match पर क्लिक करें और hey Google ऑप्शन को चालू करें। 
  • इस सेटिंग को करने के बाद जब भी आप ok Google या hey Google कहेंगे तो आपका गूगल असिस्टेंट खुल जाएगा। 

hey google & voice match

  • Google assistant खुलने के बाद कोई भी सवाल गूगल से पूछ सकते हैं जैसे गूगल मेरा नाम क्या है Google mera naam kya hai
  • अगर आपके मोबाइल में hey Google या ok Google बोलने पर Google assistant नहीं खुल रहा है तो आप Google app की सेटिंग में जाकर Mic आईकॉन पर क्लिक करें और फिर अपना सवाल पूछे जैसे गूगल मेरा नाम क्या है Google mera naam kya hai

गूगल जो आपका नाम बता रहा है यह कोई जादू नहीं है Google assistant आपके गूगल अकाउंट में जो जानकारी पहले से store रहती है उससे ही वह बताता है जैसे कि Google account मे आप अपना नाम Goldy रखा है हो Google assistant से जब मैं पूछता हूं कि Google mera naam kya hai तो वह जवाब देगा कि your name is Goldy

अगर आप अंग्रेजी भाषा सेट किया है तो अंग्रेजी में जवाब देगा और यदि आपने हिंदी भाषा सेट किया है तब आपको हिंदी में जवाब देगा इसी प्रकार से आप कई और प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे ok Google मेरा घर कहां है, मेरा उम्र क्या है, मेरा जन्मदिन कब है, अभी कितना बजा है, मेरा मोबाइल नंबर क्या है इत्यादि। 

इसे भी पढ़े –

Call SMS Bomber kya hai | Unlimited Call Bomber, SMS Bomber

Web series download kaise kare 2023

Top 20 Ullu Web Series Cast Name | Ullu Actress Name List

Mera naam kya hai | गूगल मेरा नाम क्या है कैसे पूछे

बहुत से लोगों को पहले से यह पता होगा कि गूगल से कैसे पूछते हैं कि Google mera naam kya hai लेकिन कुछ लोगों को इसकी सही जानकारी ना होने के कारण Google assistant की बजाए Google app मे सर्च करते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) जिसके कारण उनके सवालों का सही जवाब नहीं मिल पाता है और गूगल अन्य दूसरी वेबसाइट का नाम दिखाने लगता है प्रश्न पूछने का सही तरीका क्या है नीचे बताया गया है अगर आपने अभी तक Google assistant की सेटिंग नहीं किया है तो ऊपर बताए गए तरीके को अपनाकर आसानी से सेटिंग कर सकते हैं

  • नीचे दिए गए आइकॉन को अपने मोबाइल में सर्च करके ओपन करें अगर आपके मोबाइल में नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करके ओपन करें। 

google assistant install

  • इसके बाद माइक के आइकॉन पर क्लिक करके प्रश्न पूछे जैसे Google mera naam kya hai या फिर अन्य कोई दूसरा प्रश्न पूछ सकते हैं। 

google assistant mic

आज इस भागम भाग की दुनिया में लोगों के पास इतना समय नहीं रहता है कि वह टाइप करते बैठे रहें आप सिर्फ गूगल असिस्टेंट के माइक पर क्लिक करके अपना सवाल पूछना चालू कर सकते हैं और गूगल असिस्टेंट आपके सभी सवालों का जवाब देता चला जाएगा। 

मेरा नाम क्या है | OK Google mera naam kya hai

आपको यह ध्यान होगा कि जब आपने अपना Google account create किया था या बनाया था तो गूगल ने आपसे कुछ पर्सनल जानकारी मांगी थी उसमें आपका नाम, जेंडर, मोबाइल नंबर इत्यादि गूगल आपकी इन सभी पर्सनल जानकारी को कभी भी दुरुपयोग नहीं करता है बल्कि आवश्यकता पड़ने पर आपके सामने दिखाता है। 

अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि गूगल आपका नाम कैसे बता देता है क्योंकि गूगल के पास आपकी सभी जानकारी स्टोर रहती है और जब आप प्रश्न पूछते हैं तो गूगल की सहायता से ही पूछते हैं कि ok Google mera naam kya hai तब वह आसानी से आपका नाम बता देता है

Ok Google तुम क्या क्या कर सकते हो

अब आप यह सोच रहे होंगे कि गूगल नाम तो बता देता है लेकिन इसके अलावा और क्या क्या कर सकता है तो मैं आपको बता दूं कि Google assistant नाम बताने के अलावा और भी कई सारे काम कर सकता है बस आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना है और वह आपके द्वारा पूछी गई जानकारी दे देगा Google assistant के द्वारा नीचे दिए गए कामो को करवा सकते हैं। 

  • Google search- गूगल पर किसी भी प्रकार की जानकारी को सर्च किए बिना ही ok Google के माध्यम से कुछ ही सेकंड में सर्च कर सकते हैं। 
  • Call- इस ऑप्शन के द्वारा अपने मोबाइल में स्टोर फोन नंबर में से किसी भी व्यक्ति को फोन कर सकते हैं। 
  • Set a reminder- अगर आपको रिमाइंडर सेट करना है या किसी मीटिंग के लिए एक निश्चित समय सेट करना है तो आप गूगल को रिमाइंडर सेट करने के लिए कह सकते हैं। 
  • Set alarm- जिस प्रकार से आप मैनुअली अलार्म सेट करते हैं वैसे ही आप गूगल असिस्टेंट में अलार्म लगाने के लिए बोल सकते हैं और यह काम कुछ ही सेकंड में गूगल करके दे देगा। 
  • Send a message- वॉइस कमांड के द्वारा गूगल असिस्टेंट के इस्तेमाल से किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं इसके लिए गूगल को निर्देश देना होगा। 
  • Open apps- अगर आप व्हाट्सएप पर किसी से चैट करना चाहते हैं या अन्य किसी ऐप को ओपन करना चाहते हैं तो उस ऐप को ok Google के माध्यम से ओपन कर सकते हैं। 
  • Notification- आपके फोन पर कई प्रकार के ऐप होते हैं जिसमें कई प्रकार की सूचनाएं आती रहती हैं इन सूचनाओं को गूगल असिस्टेंट के माध्यम से पढ़ने में हमारे समय की बचत होती है। 
  • Location- गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप अपने लोकेशन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा अपने नजदीकी स्कूल, अस्पताल, होटल, मेडिकल स्टोर या अन्य जगह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • Play music- गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप अपने मनचाहा गाना सुन सकते हैं इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट मैं गाने का नाम बोलना है और वह कुछ ही सेकंड के अंदर आपके मनचाहा गाना प्ले करके दे देगा। 

निष्कर्ष

इस पोस्ट में Google mera naam kya hai के बारे में जानकारी दी गई है की आप कैसे गूगल से अपना नाम पूछ सकते हैं इसके लिए कौन सी सेटिंग करनी पड़ती है और वह कौन सा ऐप है और उसे कहां से डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा गूगल क्या क्या कर सकता है पूछ सकते हैं आपको हमारा यह पोस्ट Google mera naam kya hai कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसे ही जानकारियां पाते रहने के लिए सब्सक्राइब करें। 

Share us friends

Leave a Comment