4 Habits for change your life | जीवन को बदले सिर्फ 4 आदतो से

हैलो Everyone ! आज हम बात करेंगे 4 Habits for change your life जीवन को बदलने के लिए 4 आदतें के बारे में। वक्त के साथ हमें अपनी आदतों में बदलाव करते रहना चाहिए और यह बहुत जरूरी भी है। अगर वक्त के साथ हम अपनी habit change नहीं करते तो हम एक ही जगह स्थिर रहते हैं और grow नहीं कर पाते।

लेकिन हम अपनी life में कुछ  habit change कर दे तो वक्त के साथ हम भी बढ़ते रहते हैं। हर इंसान busy life के साथ कामयाब होना चाहता है फिर चाहे वह कोई भी हो एक स्टूडेंट या कोई कामकाजी व्यक्ति वह कुछ छोटी-छोटी आदतें अपनाकर अपनी life  को बदल सकता है। 

Success पा सकता है और अपने सारे Dream भी पूरे कर सकता है। आखिर वह कौन सी  4 Habits  है जिन को अपनाने से हम वाकई में अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं। तो चलिए हम उनके बारे में बात करते हैं_

4 Habits for change your life | जीवन को बदले सिर्फ 4 आदतो से

change

 अब यहां आपको 4 Habits for change your life के बारे में बताया जाएगा आप छोटे छोटे आदतें अपनाकर बड़े बदलाव ला सकेंगे। आप इन सभी आदतों को अच्छे से पढ़िए और समझिए फिर अपनाइए  यकीन मानिए आपको बेहतर result मिलेगा। 

1.  सुबह जल्दी उठना 

आप मे से कई लोग सुबह जल्दी उठना पसंद नहीं करते लेकिन सुबह जल्दी उठना एक सामान्य आदत Normal Habit है। यह हम अपने बच्चों को भी सिखाते हैं यहां तक जब हम बच्चे थे तो हम भी अपने बड़ों से यही सुनते आ रहे हैं।  क्या आप जानते हैं कि सुबह जल्दी उठने के  कई फायदे हैं।

सुबह जल्दी उठकर बेहतर महसूस करते हैं सुबह का माहौल बहुत ही शांत होता है। बाहर Nature की बात करें तो वह भी बहुत ही खूबसूरत होता है। जल्दी उठकर आप अपने life के time को और बढ़ा सकते हैं। आपके पास Extra time रहता है वह काम करने के लिए जो आप real में दिल से करना चाहते हैं।

4 Habits for change your life

आप इस वक्त का इस्तेमाल अपनी  health बनाने में कर सकते हैं अगर  student है तो आप इस वक्त बढ़ सकते हैं। आपका मन शांत रहता है, आप पूरे दिन का प्लान बना सकते हैं।  अपने  cereear के बारे में सोच सकते हैं Family के साथ एक अच्छा वक्त बिता सकते हैं।

क्योंकि इस वक्त सभी घर पर ही होते हैं , जल्दी उठने से उर्जा हमारे शरीर में पूरे दिन तक बनी रहती है। आप सही वक्त पर अपना  हर meal  ले पाते हैं जिससे आप स्वस्थ रहते हैं और आप  की  diet भी ठीक रहती है।

 रात में जल्दी नींद आती है जिससे आप एक बेहतर नींद ले पाते हैं। आपको कभी दिमागी तौर पर कभी कोई बीमारी नहीं होती, आप  के शरीर और दिमाग दोनों की  life बढ़ जाती है। इतना कुछ कर लेने के बाद  आप खुद ही  confident  feel करने लग जाते हैं।

खुद से प्यार करना सीख जाते हैं, जब  आप उन लोगों को देखते हैं जो देर तक सोते हैं। फिर एक आलस भरा  दिन बिताते हैं अपना  extra time खो देते हैं। 

2.   पूरे दिन के लिए  target सेट करना

 आप में से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि  target सेट करने से कोई फर्क नहीं पड़ता, क्यूकी जो काम होते है वो तो करते ही हैं।  दोस्तों यकीन मानिए इस बात से फर्क पड़ता है। कई बार आपके लिए पूरे दिन का समय भी कम पड़ता है। 

पर आपके काम खत्म नहीं होते और जो काम बहुत  important  होते हैं। वह काम छूट भी जाया करते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपको पता ही नहीं चल पाता कि जो आप कर रहे हैं वह वाकई में जरूरी है भी या नहीं।

इसलिए आपको चाहिए कि आप अपने पूरे दिन के लिए एक  important काम को लिख लें कॉपी या डायरी मे।  याद रहे मोबाइल मे ना लिखे क्यूकी मोबाइल मे लिखा हुआ हमे याद नही रहता। 

not-book

 एक  target सेट कर ले कि यह आज आपको करना ही है। लेकिन अपने लिए जो भी  target सेट करें वह छोटे-छोटे या तीन से चार काम को ही  target सेट करें जो  important हो। कई बार ऐसा होता है हमारे साथ कि हम अपने लिए target बनाते तो हैं पर उसे बड़े कर लेते हैं।

जो कि कम समय के लिए  follow तो करते हैं लेकिन फिर हम अपना सेट किया हुआ  target पूरा नहीं कर पाते। फिर और demotivate होकर उसे छोड़ देते हैं। लेकिन हमें यह नहीं करना है हमें छोटे-छोटे target सेट करने हैं ताकि समय रहते हम अपने  target को पूरा कर सकें।

 Pareto principle की माने तो आपको जो भी रिजल्ट देखने के लिए मिलते हैं वह सिर्फ आपके 20% काम का नतीजा  80% मिलता है।  इसलिए आपको अपना  80% समय 20% काम को ही देना चाहिए।  जो वाकई में  important  हो इससे आपकी  will power भी बढ़ती है। 

इन्हे भी जाने –

अरस्तू के राजनैतिक सिद्धान्त

5 simple way to live a happy life सुखी जीवन जीने के नियम

3.    हर दिन book पढ़ना

 आप में से ज्यादातर लोग किताबें नहीं पढ़ते होंगे क्योंकि आप पसंद ही नहीं करते हैं किताबें पढ़ना। लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि आखिर किताबें पढ़ने के फायदे क्या-क्या हैं । पर अब ऐसा नहीं रहेगा क्योंकि आप यहां जानेंगे किताबें पढ़ने के फायदों के बारे में।

जिसे आप अपनी आदत में शामिल कर ले तो आप को बहुत से फायदे होंगे। दोस्तों दिन में कुछ समय निकालकर हमें किताबें पढ़ना ही चाहिए।  किताबें पढ़ने से इंसान में नए-नए  बदलाव आते हैं इस बात की पुष्टि वैज्ञानिकों ने की है।

books

किताबों से हम तनाव मुक्त होते हैं क्योंकि जब हम पढ़ रहे होते हैं तब  हमारे मस्तिष्क के  कई पार्ट एक साथ काम करते हैं। जिससे हमारे मस्तिष्क की एक अच्छी Exercise हो जाती है। और इंसान खुद को तनावमुक्त महसूस करता है।

 दोस्तों लेकिन ध्यान रहे यह तब काम करता है जब आप की Will power अच्छी हो आपकी इच्छा शक्ति होनी चाहिए। आप हर दिन कम से कम 1 घंटा पढ़ने की habit बनाइए।

किताबें पढ़कर  smart बनते हैं क्योंकि किताबों से हमें बहुत knowledge मिलती है। पढ़कर समय बिताने से आप  depression के शिकार कभी नहीं होते।

यहां तक देखा जाए तो आज के टाइम में जो भी  successful person है BILLGATES ,MARK ZUKARBORG, ELON MUSK, ETC.  उन सभी की एक  common habit रही है किताबें पढ़ना। आप बस एक  habit को अपनाकर अपना  confidence improve कर सकते हैं। 

इन्हे भी जाने –

Raksha Bandhan kab hai । रक्षाबंधन 2022 की तारीख व शुभ मुहूर्त ।

2022 में दीपावली कब है? Dhanteras kab ki hai 2022 mein

Paytm Account kaise banaye 2022

YouTube channel kaise banaye 2022

Google se video download kaise kare । Google से video कैसे download करे सिर्फ 4 step मे

YouTube se video download kaise kare | Youtube से डायरेक्ट video download कैसे करे (सिर्फ 5 मिनट मे) पूरी जानकारी

Sim का PUK Code कैसे पता करें?

4. Social media पर ज्यादा  involve होने से बचें

आज के दौर में हम सभी  social media का यूज करते हैं। social media के वजह से ही हम उन लोगों के touch में है। जो हम से काफी दूर हैं।  यहा एक  fact यह भी है कि social media से हमारे जीने का तरीका ही बदल चुका है।

लेकिन हम इसका इस्तेमाल जब जरूरत से ज्यादा करते हैं तब  यही  social media हमारे लिए परेशानी की वजह बन जाती है। ज्यादा समय तक अगर हम  social media पर अपना वक्त बिताते हैं जैसे  Facebook, WhatsApp, Instagram etc.

social-media

तो इन सब चीजों से हमारे  health पर भी असर होता है अधिक समय तक  social media use करते रहने से आप इसके आदि हो जाते हैं।  और फिर आप अपने जरूरी काम समय से नहीं कर पाते जिसका यह नतीजा निकलता है कि आप  stress लेने लगते हैं। 

यहां तक आप इस कदर  social media पर involve हो जाते हैं।  कि आपके करीबी रिश्ते खराब होने लगते हैं क्योंकि आप उन्हें वक्त नहीं दे पाते हैं। आप ज्यादा वक्त  social media पर बिताना शुरू कर देते हैं। उन लोगों के साथ समय बिताने लग जाते हैं जो आपके लिए शायद जरूरी भी नहीं।

और आपके अपने करीबी रिश्ते बिगड़ते चले जाते हैं जिसका आपको काफी देर से पता चलता है। आपको इस कदर इसकी आदत हो जाती है कि आप समय से ना तो खाते हैं और ना ही सोते हैं। 

जिस वजह से आपको तरह तरह की बीमारी भी घेरने लगती है। एक study के मुताबिक  social media का इस्तेमाल हमें दिन में 30 मिनट ही करना  चाहिए।  इससे होगा यह कि आप इसके  benefits ले सकेंगे और आप इसके  side effect से भी बचे रहेंगे। 

अंत मे –

दोस्तों यह थे 4 Habits for change your life जीवन को बदलने के लिए 4 आदतें । आप अपनी life में कुछ छोटे-छोटे  change करके बड़े बदलाव ला सकते हैं। 

अक्सर हम यह सोच कर रह जाते हैं कि हमारे साथ कुछ अच्छा या अलग क्यों नहीं होता। आप अपनी  life से परेशान हो जाते हैं, बोर होने लगते हैंलेकिन एक बात आपको यह भी याद रखनी  पड़ेगी की जब हम हर दिन के मुकाबले कुछ अलग काम करेंगे तो ही हमें अलग रिजल्ट देखने के लिए मिलेगा।

दोस्तों हर दिन एक जैसा काम करके हम कुछ अलग और नए परिणाम की उम्मीद नहीं कर सकते। यह Article आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट पर जरूर बताएं और अपने  friends के साथ शेयर कर सकते हैं। 

Thanks

इन्हे भी जाने –

Debit card and Credit card difference in hindi | ATM card kya hai

Telegram kya hai ? Telegram channel और group कैसे बनाएं

Laptop kya hai इसके फायदे और नुकसान

USB ka full form क्या है ? USB kya hai और कितने प्रकार के होते हैं

OTG kya hai ? OTG क्या होता है ? OTG cable कैसे काम करता है ?

QR code kya hai ? QR code कैसे बनाएं ? QR code कैसे स्कैन करें ?

mobile recharge kaise kare 2022 ? Online Mobile Recharge कैसे करें ?

sim port kaise kare 2022 में | किसी भी सिम को पोर्ट कैसे करें

Google ka avishkar kisne kiya | गूगल का आविष्कार कब और किसने किया

Share us friends

3 thoughts on “4 Habits for change your life | जीवन को बदले सिर्फ 4 आदतो से”

  1. You have told the truth of life, thank you, keep making such good blogs so that our invaluable time is spent in good things.
    keep it up

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!